Kia Sonet Anniversary Edition
ऑटो इंडस्ट्री

दिसंबर Vs जनवरी: जानिए कौनसे महीने में नई कार लेना रहेगा फायदे का सौदा

ऑफर्स की पेशकश करने के साथ दिसंबर 2021 में काफी कंपनियों ने जनवरी 2022 से अपनी कारों की कीमत बढ़ाने का ऐलान कर दिया है

एक्सपर्ट्स की राय में 2 व्हीलर या 4 व्हीलर लेने का सबसे अच्छा समय साल का आखिरी महीना यानी दिसंबर माना जाता है। फेस्टिवल सीजन और ईयर एंड डिस्काउंट्स ग्राहकों को नया व्हीकल लेने के प्रति काफी आकर्षित करते हैं। दूसरी तरफ अपने मौजूदा साल की इंवेट्री को खपाने के लिए काफी सारे ब्रांड्स कार डिस्काउंट्स और ऑफर्स भी पेश करते हैं। 

आंकड़ो को देखें तो साल के आखिर के चार महीने व्हीकल्स की बिक्री में अचानक से इजाफा होता है। मगर क्या आपको मालूम है कि नए साल के मुकाबले पुराने साल के आखिरी महीने नया व्हीकल लेने के अपने फायदे और नुकसान है। हमनें पॉइन्ट दर पॉइन्ट इन्हीं फायदे और नुकसान की पूरी डीटेल आगे शेयर की है। यदि आप दिसंबर में नई कार खरीदने की प्लानिंग कर रहे हैं तो जानिए आपको क्या होगा फायदा और कैसा होगा नुकसान:

दिसंबर में नई कार लेने के फायदे

Mahindra XUV300 Features

नए साल पर कीमत बढ़ने से पहले सस्ते में कार लेने का आखिरी मौका

दिसंबर 2021 में काफी कंपनियों ने जनवरी 2022 से अपनी कारों की कीमत बढ़ाने का ऐलान कर दिया है जिनमें टाटा,टोयोटा,मारुति जैसी मुख्य कंपनियां शामिल हैं। 

मिलेंगे शानदार डील्स और डिस्काउंट्स

जैसा की हमनें पहले भी बताया कि काफी सारे कारमेकर्स दिसंबर में अपनी कारों पर कैश डिस्काउंट,एक्सचेंज बोनस,फ्री एसेसरीज,कॉर्पोरेट डिस्काउंट,रूरल डिस्काउंट जैसे कई ऑफर्स की पेशकश करते हैं। आप चाहें तो अपनी कोई पुरानी कार या बाइक को इस वक्त एक्सचेंज कराकर नया मॉडल ले सकते हैं। डीलरशिप पर आपकी कार का इवेल्युएशन करने के बाद आपको कम कीमत पर नई कार ऑफर की जाती है।

यह भी पढ़ें:Year End Car Discounts: महिंद्रा XUV300, Bolero, Marazzo जैसी कारों को सस्ते में खरीदने का आखिरी मौका

दिसंबर में नई कार खरीदने के नुकसान

एक साल पुराना मॉडल

दिसंबर में नई कार खरीदने का सबसे बड़ा नुकसान ये होता है कि आपका मॉडल एक साल पुराना हो जाता है जबकि कुछ ही सप्ताह बाद आप एक नए मॉडल ईयर वाली नई कार भी खरीद सकते हैं। 

कार की Resale value पर पड़ता है फर्क

जनवरी में खरीदी गई कार के मुकाबले दिसंबर में खरीदी गई कार की रीसेल वैल्यु कम मिलती है। ऐसे में कई साल बाद आप जब अपनी पुरानी कार बेचने निकलते हैं तो आपको उसके कम दाम मिलेंगे जबकि जनवरी में ली गई कार के दाम ज्यादा मिलेंगे। 

मॉडल में भी होते हैं बदलाव

इसका सबसे बेस्ट उदाहरण ये होगा मानिए आप मारुति एक्सएल6 मॉडल खरीदने की प्लानिंग कर रहे हैं। इस कार का फेसलिफ्ट यानी अपडेटेड मॉडल जनवरी में लॉन्च किया जाने वाला है। ऐसे में यदि आप दिसंबर में ही ये कार खरीद लेंगे तो हो सकता है आपको जनवरी में लॉन्च होने वाले मॉडल में दिए गए फीचर्स और स्टाइल अपडेशन ना मिले। एक्सएल6 फेसलिफ्ट मॉडल की स्टाइलिंग में कुछ बदलाव नजर आएंगे और साथ ही में इसमें पहले से ज्यादा फीचर्स भी दिए जा सकते हैं। इसी तरह महिंद्रा भी अगले साल अपनी स्कॉर्पियो एसयूवी का न्यू जनरेशन मॉडल लॉन्च करेगी जो पहले से ज्यादा फीचर लोडेड और पावरफल साबित होगा। नई स्कॉर्पियो 2022 मॉडल में के एक्सटीरियर और इंटीरियर में काफी नए बदलाव नजर आएंगे। रिपोर्ट्स के अनुसार नेक्सट जनरेशन स्कॉर्पियो में 360 डिग्री कैमरा, डुअल-ज़ोन क्लाइमेट कंट्रोल, पुश-बटन स्टार्ट, स्मार्टफोन कनेक्टिविटी के साथ 9 इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, एलईडी लाइटिंग सिस्टम, सीक्वेंशियल टर्न इंडिकेटर्स और एक इलेक्ट्रिक सनरूफ जैसे फीचर्स मौजूद होंगे। इसके अलावा इस नई कार में 6 एयरबैग्स,टैरेने मोड्स और कनेक्टेड कार फीचर्स भी दिए जाएंगे। 
ये भी पढ़ें: न्यू जनरेशन अवतार में नजर आएंगी इंडिया की ये पॉपुलर कारें, मिलेगा नया लुक और ज्यादा फीचर्स

दिसंबर Vs जनवरी: जानिए कौनसे महीने में नई कार लेना रहेगा फायदे का सौदा
To Top