Toyota Fortuner Legender 4x4 Price
ऑटो इंडस्ट्री

न्यू जनरेशन अवतार में नजर आएंगी इंडिया की ये पॉपुलर कारें, मिलेगा नया लुक और ज्यादा फीचर्स

मारुति सुजुकी के 3, टाटा के 3, महिंद्रा के 4, टोयोटा के 1 और फोर्ड के 1 पॉपुलर मॉडल को मिलेगा जनरेशन अपडेट

आने वाले कुछ सालों में इंडियन ऑटोमोबाइल मार्केट में कई नए प्रोडक्ट्स लॉन्च होंगे जिनमें इलेक्ट्रिक व्हीकल्स,हाइब्रिड और फ्लेक्स फ्यूल मॉडल्स शामिल हैं। नए प्रोडक्ट्स की रेंज के अलावा कार मैन्युफैक्चरर्स अपने कुछ मॉडल्स के फेसलिफ्ट और न्यू जनरेशन मॉडल्स भी लॉन्च करेंगे। भारत में आने वाले दो साल के भीतर 12 मॉडल्स के न्यू जनरेशन अवतार आना कंफर्म हो चुके हैं जिनमें मारुति सुजुकी के 3,टाटा के 3,महिंद्रा के 4,टोयोटा का 1 और फोर्ड का 1 मॉडल शामिल है। 

मारुति की अपकमिंग कारें

मारुति Brezza
मारुति Alto
मारुति Swift

2022 Maruti Vitara Brezza

देश की सबसे बड़ी ऑटोमोबाइल मैन्युफैक्चरिंग कंपनी मारुति ब्रेजा कॉम्पैक्ट एसयूवी,ऑल्टो और स्विफ्ट हैचबैक के न्यू जनरेशन मॉडल बाजार में लॉन्च करेगी। नई ब्रेजा को 2022 के मध्य तक लॉन्च किया जाएगा तो वहीं ऑल्टो और स्विफ्ट हैचबैक का ग्लोबल डेब्यू 2023 तक होगा। ब्रेजा के नए मॉडल की बात करें तो ये कार पहले से बेहतर स्टाइलिंग और कई एडवांस्ड फीचर्स से लैस होकर बाजार में आएगी। एक रिपोर्ट की मानें तो कंपनी इस सब 4 मीटर कार में स्ट्रॉन्ग हाइब्रिड सिस्टम दे सकती है जिससे ये कार पहले से ज्यादा माइलेज देने में सक्षम होगी। इसी तरह ऑल्टो और स्विफ्ट के नए मॉडल्स के इंटीरियर और एक्सटीरियर में बड़े बदलाव नजर आएंगे। जहां ऑल्टो के न्यू जनरेशन मॉडल में ज्यादा पावरफुल 1.0 लीटर पेट्रोल इंजन दिया जाएगा तो वहीं स्विफ्ट के नए मॉडल मेंं स्ट्रॉन्ग हाइब्रिड सिस्टम के साथ 1.2 लीटर नैचुरल एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन दिया जाएगा। 

अपकमिंग टाटा कारें

टाटा Nexon
टाटा Tiago
टाटा Tigor

टाटा की तीन पॉपुलर कारों नेक्सन,टियागो और टिगॉर 2022 या 2023 तक जनरेशन अपडेट दिया जाएगा। इन तीनों ही मॉडल्स को कंपनी अल्फा प्लेटफॉर्म पर तैयार करेगी जिसपर ऑल्ट्रोज प्रीमियम हैचबैक भी तैयार हुई है। टाटा की इन अपकमिंग कारों की ज्यादा डीटेल्स तो बाहर नहीं आई है। हालांकि इनके एक्सटीरियर और इंटीरियर में बड़े बदलाव जरूर नजर आ सकते है। हालांकि मैकेनिकल पार्ट पर इन कारों में बदलाव होने की संभावना काफी कम है। 

अपकमिंग महिंद्रा कारें

महिंद्रा Scorpio
महिंद्रा Bolero
महिंद्रा XUV300
महिंद्रा XUV500

Scorpio SUV

महिंद्रा एंड महिंद्रा की ओर से 2022 की शुरूआत तक न्यू जनरेशन स्कॉर्पियो को लॉन्च किया जाएगा। इस एसयूवी का साइज पहले से ज्यादा बड़ा होगा जिसमें नया इंजन सेटअप,बेहतर स्टाइलिंग और ज्यादा फीचर पैक्ड इंटीरियर होगा। इसके अलावा आने वाले सालों में कंपनी की टॉप सेलिंग बोलेरो एसयूवी को भी जनरेशन चेंज मिलेगा। इस साल बंद हो चुकी महिंद्रा एक्सयूवी500 इस बार 2024 तक एक मिड साइज एसयूवी के तौर पर सामने आएगी जिसका मुकाबला हुंडई क्रेटा से होगा। न्यू जनरेशन महिंद्रा एक्सयूवी300 को लेकर ज्यादा जानकारियां सामने नहीं आई हैं। माना जा रहा है कि ये कार 2023 तक मा​र्केट में लॉन्च की जा सकती है। इस सब कॉम्पैक्ट एसयूवी के इंटीरियर और एक्सटीरियर में कुछ प्रमुख बदलाव किए जाएंगे। 

अपकमिंग BIG SUVS

टोयोटा Fortuner
फोर्ड Endeavour

भारत की दो पॉपुलर फुल साइज एसयूवी टोयोटा फॉर्च्यूनर और फोर्ड एंडेवर को 2022 में जनरेशन अपडेट दिया जाएगा। रिपोर्ट्स की मानें तो 2022 फॉर्च्यूनर में एडवांस्ड ड्राइवर असिस्टेंस सिस्टम,व्हीकल स्टेबिलिटी कंट्रोल और इलेक्ट्रिक पावर स्टीयरिंग जैसे एडवांस्ड फीचर्स दिए जाएंगे साथ ही इसमें कुछ प्रमुख बदलाव भी नजर आएंगे। इस एसयूवी के ग्लोबल मॉडल में डीजल हा​इब्रिड पावरट्रेन दिया जा सकता है। दूसरी तरह न्यू जनरेशन फोर्ड एंडेवर को भारत में इंपोर्ट कर उतारा जा सकता है जो कि फॉर्च्यूनर और ग्लोस्टर से ज्यादा महंगी साबित होगी। 

न्यू जनरेशन अवतार में नजर आएंगी इंडिया की ये पॉपुलर कारें, मिलेगा नया लुक और ज्यादा फीचर्स
To Top