New Maruti XL6 2022
इसुजू

नई Maruti XL6 फेसलिफ्ट मॉडल टेस्टिंग के दौरान आया नजर, अगले साल होगी लॉन्च

अर्टिगा और XL6 दोनों ही कारों को देश के एमपीवी सेगमेंट में खासा दबदबा है। अर्टिगा के लॉन्च होने से पहले मारुति के पोर्टफोलियो में एक भी एमपीवी कार नहीं थी। मगर अब इन दों कारों की वजह से आज ये कंपनी सेगमेंट में लीड कर रही है। कुछ कुछ महीनों में इन दोनों कारों को 15000 यूनिट से ज्यादा बिक्री हो जाती है।

मारुति को आज कोई नई कार लॉन्च किए दो साल हो चुके हैं और हाल ही में कंपनी ने अब जाकर बाजार में नई सिलेरियो कार लॉन्च की है। 2022 में मारुति करीब 8 नए मॉडल्स बाजार में उतारेगी। इनमें बलेनो,ऑल्टो और ब्रेजा के न्यू जनरेशन मॉडल शामिल है। इसके अलावा कंपनी अपने लाइनअप मेंं मौजूद दूसरी कारों के फेसलिफ्ट मॉडल भी लॉन्च करेगी। हाल ही में एक स्पाय शॉट सामने आया है जो मारुति XL6 का फेसलिफ्ट मॉडल है। ये कार टेस्टिंग के दौरान नजर आई है और माना जा रहा है कि कंपनी इसे यहां जल्द लॉन्च करेगी।

2022 Maruti XL6 spied

टेस्टिंग के दौरान नजर आया 2022 मारुति अर्टिगा XL6 फेसलिफ्ट मॉडल पूरी तरह से कवर किया हुआ नजर आया है। इस पर हरियाणा नंबर की प्लेट नजर आई जिससे मालूम चल रहा है कि ये कंपनी के ​हरियाणा प्लांट में तैयार की जा रही है। अर्टिगा एक्सएल6 फेसलिफ्ट मॉडल की फ्रंट स्टाइलिंग में बदलाव नजर आएंगे। साथ ही इसमेंं नए बंपर के साथ साथ नए डिजाइन के अलॉय भी नजर आ सकते हैं। हालां​कि इसका हेडलाइट सेटअप एक्सएल6 के मौजूदा मॉडल जैसा दिखाई दे रहा है।

नई एक्सएल6 के इंटीरियर में नई अपहोल्स्ट्री दी जा सकती है। वहीं इसकी केबिन क्वालिटी में भी कंपनी कुछ छोटे मोटे बदलाव कर सकती है। इसके अलावा इसमें मौजूदा मॉडल की तरह लैदर सीट्स,लैदर रैप्ड स्टीयरिंग व्हील,हाइट एडजस्टेबल ड्राइवर सीट और सॉफ्ट टच प्रीमियम रूफ लाइनिंग दी जाएगी।

साथ ही इसमें एसी, रिमोट कीलेस एंट्री, क्रूज कंट्रोल, पावर और टिल्ट स्टीयरिंग, और इलेक्ट्रिकली एडजस्टेबल और फोल्डेबल ओआरवीएम ​नजर आएंगे। मारुति एक्सएल6 में वॉइस कमांड और ब्लूटूथ कनेक्टिविटी के साथ 7 इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम। कंपनी एक नए फीचर के तौर पर इस 6 सीटर कार में सनरूफ का फीचर दे सकती है लेकिन ये बात इस कार की लॉन्चिंग पर ही कंफर्म हो पाएगी।

वीडियो

सेफ्टी के लिए इसमें मौजूदा मॉडल की तरह डुअल एयरबैग, एबीएस के साथ ईबीडी और ब्रेक असिस्ट, रिवर्स पार्किंग कैमरा और सेंसर, इंजन इम्मोबिलाइजर, इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी प्रोग्राम, सिक्योरिटी अलार्म और हाई-स्पीड अलार्म जैसे फीचर नजर आएंगे।

2022 XL6 इंजन स्पेसिफिकेशन

मैकेनिकल पार्ट पर एक्सएल6 में कोई बदलाव किए जाने की संभावना काफी कम है। इसमें पहले की तरह के15बी स्मार्ट हाइब्रिड पावरट्रेन के साथ 1.5 लीटर पेट्रोल इंजन दिया जाएगा। ये इंजन 103 बीएचपी की पावर और 138 एनएम का टॉर्क जनरेट करने में सक्षम है। इस इंजन के साथ 5 स्पीड मैनुअल और 4 स्पीड ऑटोमैटिक की चॉइस दी गई है।

एक्सएल6 के मौजूदा मॉडल के हाइब्रिड पावरट्रेन में स्टार्टर जनरेटर,इंजन आइडल स्टार्ट/स्टॉप,ब्रेक रीजनरेशन और फास्ट एक्सलेरशन के लिए टॉर्क असिस्ट जैसे फीचर्स दिए गए हैं। इसका पेट्रोल इंजन लिथियम आयन और लीड एसिड बैट्री के कॉम्बिनेशन के साथ काम करता है।

स्रोत

नई Maruti XL6 फेसलिफ्ट मॉडल टेस्टिंग के दौरान आया नजर, अगले साल होगी लॉन्च
To Top