कार न्यूज़

महिंद्रा तिवोली बेस्ड 5-सीटर और 7-सीटर SUV लॉन्च करेगी

Mahindra Tivoli based SUV

महिंद्रा S201 कॉम्पैक्ट SUV का मुख्य मुकाबला टाटा नेक्सॉन और मारुति ब्रेजा से होगा.

महिंद्रा कंपनी सैंगयोंग तिवोली पर आधारित SUV के दो वैरिएंट भारत में अगले साल के मध्य तक लॉन्च करने की तैयारी कर रही है. इनमें से एक वैरिएंट सब-4 मीटर कॉम्पैक्ट SUV 5-सीटर होगी जबकि दूसरी कार इसी का बड़ा रूप तीसरी रो के साथ 7-सीटर होगी. भारतीय SUV मेकर ये मानते हैं कि 7-सीटर कार खरीदने वालों का एक बड़ा बाजार है.

वर्तमान में महिंद्रा के स्वामित्व वाली सैंगयोंग मोटर कंपनी तिवोली के दो वैरिएंट इंटरनेशनल मार्केट में बेच रही है, एक स्टैंडर्ड और दूसरा XLV गेसेस. दूसरी वाली कार स्टैंडर्ड कार से थोड़ी लंबी है और पीछे से इसमें 238 एमएम जोड़ा गया है. लेकिन इसको लंबी कार बनाने का उद्देश्य बूट स्पेस बढ़ाना था न कि सीटिंग कैपेसिटी बढ़ाना. भारत में लंबी कार का मतलब पीछे की रो में दो लोगों के बैठने की जगह बढ़ाना होगा. जानें – महिंद्रा XUV300 से जुड़ी सभी जरुरी डिटेल्स

महिंद्रा जिन दो कारों को भारतीय बाजार में लाने की तैयारी कर रही है उनमें छोटी SUV दरअसल सैंगयोंग तिवोली का मॉडीफाइड वर्जन है जिसे 4 मीटर लंबाई में समेटा गया है ताकि टैक्स बेनेफिट पहुंचाते हुए इस सस्ती कार को लोगों तक पहुंचाया जा सके. इस कार का मुख्य मुकाबला टाटा नेक्सॉन और मारुति ब्रेजा से होगा. अब बात 7-सीटर की तो इस कार का मुख्य मुकाबला हुंडई क्रेटा और रेनो डस्टर से होगा.

दोनों ही कारों में इंटीरियर तिवोली से ही लिया जाएगा. लेकिन डिजाइन खाासतौर पर फ्रंट ग्रिल, उसको सैंगयोंग के बजाए महिंद्रा के लुक के अनुरूप बदला जाएगा.

इंजन पावर में दोनों ही SUV में या तो 1.2-लीटर, डायरेक्ट इंजेक्शन टर्बो पेट्रोल यूनिट होगा या फिर 1.5-लीटर टर्बो डीजल यूनिट होगा जिसे महिंद्रा बेस्ट इन क्लास परफॉर्मेंस बताती रही है. महिंद्रा न्यू U321 MPV और TUV300 Plus को बनाने की तैयारी में भी जुटी है.

फोटो गैलरी 

Source 

Most Popular

To Top