Maruti Grand Vitara
कार न्यूज़

आने वाले 6 महीनों में Maruti और Toyota उतारेंगी ये 5 नई कारें – डीटेल्स

इंडियन मार्केट के लिए मारुति सुजुकी और टोयोटा साथ मिलकर कुछ नए माॅडल्स पर काम कर रहे हैं। आने वाले 6 महीनों यानी 2022 23 के फाइनेंशियल ईयर के आखिर तक दोनों ब्रांड्स की ओर से देश में 5 नई कारें उतारने की प्लानिंग है। जहां मारुति सुजुकी और टोयोटा अपनी ओर से दो-दो नई एसयूवी लाॅन्च करेगी तो वहीं टोयोटा की ओर से एक नई हाइब्रिड एमपीवी भी भारत में लाॅन्च की जाएगी। दोनों ब्रांड्स (Maruti और Toyota) की इन 5 अपकमिंग कारों की पूरी डीटेल आपको मिलेगी आगेः

मारुति YTB COUPE SUV

Maruti Futuro Details

मारुति भारत में YTB कोडनेम वाली एक नई एसयूवी कूपे 2023 के पहले क्वार्टर तक लाॅन्च करने की प्लानिंग कर रही है। इस कार से जनवरी 2023 में आयोजित होने वाले ऑटो एक्सपो के दौरान पर्दा उठाया जाएगा जिसके बाद फरवरी 2023 तक इसे लाॅन्च करने की प्लानिंग है। इस एसयूवी कूपे को सुजुकी के हार्टएक्ट प्लेटफाॅर्म पर तैयार किया जाएगा जिसपर बलेनो हैचबैक भी तैयार हो चुकी है। ब्रेजा और ग्रैंड विटारा के बीच पोजिशन की जाने वाली नई मारुति वायटीबी एसयूवी कूपे जो नेक्सा प्रीमियम डीलरशिप नेटवर्क के जरिए बेचा जाएगा। मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो मारुति वायटीबी एसयूवी कूपे में सुजुकी का माइल्ड हाइब्रिड सिस्टम से लैस बूस्टरजेट पेट्रोल इंजन दिया जा सकता है। इसके अलावा इस नई कार में मैनुअल और सीवीटी गियरबाॅक्स के ऑप्शन के साथ 1.2 लीटर 4 सिलेंडर पेट्रोल इंजन भी दिया जा सकता है।

मारुति Grand Vitara

Maruti Grand Vitara Bookings

सितंबर 2022 में मारुति अपनी नई काॅम्पैक्ट एसयूवी ग्रैंड विटारा की प्राइस से पर्दा उठाएगी। टोयोटा के कर्नाटका स्थित बिदाड़ी प्लांट में इस एसयूवी का प्रोडक्शन शुरू हो चुका है। नई ग्रैंड विटारा को अब तक 40,000 यूनिट्स से ज्यादा बुकिंग का आंकड़ा मिल चुका है। इस एसयूवी को 6 ट्रिम्सः Sigma, Delta, Zeta, Alpha, Zeta Plus Hybrid और Alpha Plus Hybrid में पेश किया जाएगा। साथ ही इसमें 6 मोनोटोन और 3 ड्युअल टोन समेत 9 कलर्स के ऑप्शंस दिए जाएंगे। ये नई कार सुजुकी के ग्लोबल सी प्लेटफाॅर्म पर बेस्ड होगी जिसपर न्यू जनरेशन एस क्राॅस और ब्रेजा भी बन चुकी है। मारुति ग्रैंड विटारा में दो इंजन ऑप्शंसः स्मार्ट हाइब्रिड सिस्टम वाला 1.5 लीटर के15 सी ड्युअल जेट पेट्रोल और इंटेलिजेंट हाइब्रिड टेक्नोलाॅजी से लैस 1.5 लीटर टीएनजीए पेट्रोल इंजन के ऑप्शंस दिए जाएंगे।

टोयोटा HYRYDER

Toyota Hyryder Variant-Wise Features

सितंबर 2022 में टोयोटा भी अपनी नई काॅम्पैक्ट एसयूवी अर्बन क्रूजर हाइराइडर की प्राइस से पर्दा उठाएगी। मारुति सुजुकी द्वारा डिजाइन और डेवलप की गई ये नई कार सुजुकी के ग्लोबल सी प्लेटफाॅम पर बेस्ड है। इच्छुक ग्राहक नई हाइराइडर को ऑनलाइन या ऑथोराइज्ड डीलरशिप के जरिए 11,000 रुपये का टोकन अमाउंट देकर बुक करा सकते हैं। नई हाइराइडर के माइल्ड हाइब्रिड वर्जन को 4 वेरिएंट्सः E, S, G और V में पेश किया जाएगा। वहीं इसका हाइब्रिड वर्जन तीन वेरिएंट्सः S, G और V में उपलब्ध रहेगा। नई टोयोटा हाइराइडर में दो तरह के इंजनः के ऑप्शंस रखे गए हैं। निओड्राइव सुजुकी का स्मार्ट हाइब्रिड टेक्नोलाॅजी से लैस 1.5 लीटर के15सी ड्युअल जेट पेट्रोल इंजन है। वहीं हाइब्रिड यूनिट के तौर पर इसमें इंटेलिजेंट हाइब्रिड टेक्नोलाॅजी से लैस 1.5 लीटर टीएनजीए पेट्रोल इंजन दिया जाएगा।

टोयोटा INNOVA HYCROSS

Innova HyCross Rendering

टोयोटा एक सी सेगमेंट एमपीवी कार पर भी काम कर रही है जिसे नई इनोवा हाइक्राॅस के नाम से लाॅन्च किया जा सकता है। ये कार इनोवा क्रिस्टा के साथ बिक्री के लिए उपलब्ध होगी जो फ्लीट ऑपरेटर्स के बीच काफी पाॅपुलर है। लेटेस्ट रिपोर्ट्स के अनुसार इस कार से नवंबर 2022 में पर्दा उठाया जाएगा। लैडर ऑन फ्रेम चेसिस और रियर व्हील ड्राइव लेआउट के बजाए इस नए माॅडल को नए माॅर्डन मोनोकाॅक, फ्रंट व्हील ड्राइव सेटअप में पेश किया जाएगा। इसे टोयोटा के ग्लोबल प्लेटफाॅर्म पर तैयार किया जाएगा। इस नई टोयोटा हाइब्रिड एमपीवी का व्हीलबेस 2,850 मिलीमीटर के करीब होगा जो मौजूदा इनोवा क्रिस्टा से 100 मिलीमीटर ज्यादा होगा।इस नई टोयोटा की एमपीवी कार में 2.0 लीटर पेट्रोल हाइब्रिड इंजन दिया जा सकता है।

टोयोटा LAND CRUISER 300

2022 Toyota Land Cruiser Engine

10 लाख रुपये के टोकन अमाउंट के साथ टोयोटा ने भारत में नई लैंड क्रूजर LC 300 की बुकिंग शुरू कर दी है। ये एसयूवी कई इंटरनेशनल मार्केट्स में पहले से ही बिक्री के लिए उपलब्ध है। नई टोयोटा लैंड क्रूजर कंपनी के जीए एफ प्लेटफाॅर्म पर बेस्ड है। ये एक लैडर ऑन फ्रेम चेसिस है जिसमें अच्छी स्टिफनैस के लिए कंपनी ने हाई स्ट्रेंथ स्टील का इस्तेमाल किया है। पिछले माॅडल के मुकाबले इस नई कार का वजन 200 किलो कम है। इंटरनेशनल मार्केट में उपलब्ध LC300 दो इंजनः 409 बीएचपी पावरफुल, 3.5 लीटर,ट्विन टर्बो पेट्रोल वी6, और 305 बीएचपी पावरफुल 3.3 लीटर डीजल यूनिट के ऑप्शंस दिए गए हैं। दोनों इंजन के साथ 10 स्पीड ऑटोमैटिक गियरबाॅक्स दिया गया है। इसके इंडियन वर्जन में फिलहाल डीजल इंजन का ही ऑप्शन दिया जाएगा।

आने वाले 6 महीनों में Maruti और Toyota उतारेंगी ये 5 नई कारें – डीटेल्स
To Top