Innova Zenix Rendering
कार न्यूज़

टोयोटा Innova Zenix नाम से आ सकती है न्यू जनरेशन हाइब्र्रिड MPV

कई रिपोर्ट्स के जरिए सामने आया है कि टोयोटा अपनी इनोवा एमपीवी के न्यू जनरेशन माॅडल पर काम कर रही है। ये कार भारत में इनोवा क्रिस्टा के साथ साथ बिक्री के लिए उपलब्ध रहेगी। पिछली बार सामने आई रिपोर्ट्स के जरिए ये बात सामने आई थी कि न्यू जनरेशन इनोवा को Innova Hycross नाम से लाॅन्च किया जाएगा और ये नाम कंपनी ट्रेडमार्क भी करा चुकी है। अब सामने आई एक नई मीडिया रिपोर्ट की मानें तो इसे Innova Zenix के नाम से लाॅन्च किया जाएगा। 

न्यू जनरेशन इनोवा जेनिक्स एमपीवी 2015 से बिक्री के लिए उपलब्ध इनोवा के मौजूदा माॅडल से बिल्कुल अलग होगी। रियर व्हील ड्राइव लेआउट के साथ इसे लैडर ऑन फ्रेम चेसिस पर ना तैयार करते हुए इसे फ्रंट व्हील ड्राइव सेटअप के साथ माॅर्डन मोनोकाॅक प्लेटफाॅर्म पर तैयार किया जाएगा। ये नया माॅडल टोयोटा के ग्लोबल टीएनजीए सी या जीएसी प्लेटफाॅर्म पर बेस्ड होगा। 

Innova HyCross Rendering

पहले रिपोर्ट्स में नई इनोवा का व्हीलबेस साइज 2850 मिलीमीटर बताया गया था जो मौजूदा इनोवा क्रिस्टा से 100 मिलीमीटर ज्यादा होगा। इनोवा जेनिक्स नाम को फिलिपींस,इंडोनेशिया और मलेशिया में रजिस्टर कराया गया है। माना जा रहा है कि जेनिक्स इस कार के टाॅप वेरिएंट या फिर हाइब्रिड वेरिएंट्स के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। कहा ये भी जा रहा है कि कंपनी इसे भारत में इनोवा हाइक्राॅस के नाम से पेश कर सकती है जबकि इंटरनेशनल मार्केट्स में ये जेनिक्स नाम से बेची जाएगी। 

नई टोयोटा इनोवा हाइक्राॅस फ्लीट ऑपरेटर्स और प्राइवेट कस्टमर्स के बीच काफी पाॅपुलर इनोवा क्रिस्टा के साथ साथ बिक्री के लिए उपलब्ध रहेगी। कंपनी इनोवा क्रिस्टा को भी एक काॅस्मैटिक अपडेट देगी जिसे खासतौर पर फ्लीट ऑपरेटर्स को ध्यान में रखते हुए ही तैयार किया जाएगा। नई इनोवा काफी माॅर्डन और क्राॅसओवर प्रोफाइल वाली कार होगी। इसका डिजाइन काफी हद तक नई वेलोज एमपीवी जैसा होगा जो इंडोनेशिया और थाईलैंड में बिक्री के लिए उपलब्ध है। मोनोकाॅक प्लेटफाॅर्म पर तैयार होने की वजह से नई इनोवा हाइक्राॅस और जेनिक्स इनोवा क्रिस्टा से काफी लाइटवेटेड होगी। वजन कम होने के कारण ये अच्छी फ्यूल एफिशिएंसी भी देगी। 

नई टोयोटा इनोवा हाइक्राॅस या इनोवा जेनिक्स में 2.0 लीटर पेट्रोल हाइब्रिड पावरट्रेन दिया जाएगा। कंपनी इसमें मेड इन इंडिया हाइब्रिड सिस्टम दे सकती है। इस सिस्टम के तहत अच्छी टॉर्क और बेहतर एफिशिएंसी मिलेगी। नई हाइक्रॉस या जेनिक्स में डीजल इंजन का ऑप्शन नहीं मिलेगा।  

टोयोटा Innova Zenix नाम से आ सकती है न्यू जनरेशन हाइब्र्रिड MPV
To Top