Toyota Hyryder Colours
कार न्यूज़

मारुति Grand Vitara Hybrid से सस्ती होगी Toyota Hyryder Strong Hybrid

हाल ही में मारुति की नई कॉम्पैक्ट एसयूवी ग्रैंड विटारा से पर्दा उठाया गया है। ये टोयोटा अर्बन क्रूजर हाइराइडर वाले ही प्लेटफॉर्म पर बनी है और दोनों में एक जैसे  पावरट्रेन और फीचर्स दिए गए हैं। हालांकि दोनों कारों के एक्सटीरियर लुक्स में कंपनी ने कुछ बदलाव किए हैं। जहां टोयोटा अर्बन क्रूजर हाइराइडर की कीमत से अगस्त तक पर्दा उठाया जाएगा तो वहीं मारुति ग्रैंड विटारा की प्राइस सितंबर 2022 तक सामने आएगी। दोनों कारों में काफी कुछ चीजें समान होने के बावजूद ये बात सामने आई है ​कि टोयोटा अर्बन क्रूजर हाइराइडर के स्ट्रॉन्ग हाइब्रिड वर्जन की कीमत मारुति ग्रैंड विटारा से अफोर्डेबल होगी। इसके पीछे कुछ कारण हैं जिनके बारे में आप जानेंगे आगे:

काफी समय से मारुति और टोयोटा एक दूसरे से मॉडल्स शेयर कर रहे हैं जिन​का उदाहरण मारुति की बलेनो पर बेस्ड ग्लैंजा हैचबैक और मारुति विटारा ब्रेजा पर बेस्ड टोयोटा अर्बन क्रूजर एसयूवी है। मारुति और टोयोटा के शेयर्ड मॉडल्स के वेरिएंट अनुसार फीचर ब्रेकअप भी एक जैसे होते हैं। हाइराइडर और ग्रैंड विटारा को भी 4 ट्रिम्स में पेश किया गया है। जहां टोयोटा अर्बन क्रूजर हाइराइडर के वेरिएंट्स को E, S, G और V नाम दिया गया है। तो वहीं मारुति ने ग्रैंड विटारा के वेरिएंट्स को Sigma, Zeta, Delta और Alpha नाम दिए हैं जो कंपनी अपने नेक्सा मॉडल्स को देती है। इस कार के हाइब्रिड वेरिएंट्स के पीछे ‘+’भी जोड़ा गया है। 

Toyota Hyryder Variant-Wise Features

टोयोटा हाइराइडर में स्ट्रॉन्ग हाइब्रिड पावरट्रेन का ऑप्शन बेस ‘S’ ट्रिम से उपर वाले ट्रिम G और V में मिलेगा। वहीं मारुति ग्रैंड विटारा में स्ट्रॉन्ग हाइब्रिड पावरट्रेन का ऑप्शन टॉप वेरिएंट Zeta+ से ठीक एक नीचे वाले ट्रिम से मिलना शुरू होगा। इस तरह से हाइराइडर के स्ट्रॉन्ग हाइब्रिड वेरिएंट की प्राइस ग्रैंड विटारा के स्ट्रॉन्ग हाइब्रिड वेरिएंट से कम होगी। 

स्ट्रॉन्ग हाइब्रिड सा​बित होगा एक बेस्ट ऑप्शन

अर्बन क्रूजर हाइराइडर G ट्रिम और ग्रैंड विटारा के Zeta+ ट्रिम के मुकाबले Hyryder S strong-hybrid ट्रिम में ऑटो एलईडी प्रोजेक्टर हेडलैंप, रियर वॉशर और फ्रंट वाइपर, साइड और कर्टन एयरबैग, पैनोरमिक सनरूफ, 360-डिग्री कैमरा और 9-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम जैसे फीचर्स नहीं दिए जाएंगे। हालांकि इसमें एपल कारप्ले और एंड्रॉयड ऑटो के साथ 7-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, 7-इंच डिजिटल ड्राइवर डिस्प्ले, क्रूज़ कंट्रोल, ऑटोमैटिक एसी  और एक रियर पार्किंग कैमरा जैसे फीचर्स मौजूद होंगे। 

Maruti Grand Vitara Specs

पावरफुल और फ्यूल एफिशिएंट दोनों खूबियां मिलेंगी इन एसयूवी कारों के हाइब्रिड सिस्टम में

हाइब्रिड टेक्नोलॉजी की एक बड़ी खासियत ये है कि ये काफी ज्यादा फ्यूल एफिशिएंट होने के साथ साथ अच्छी परफॉर्मेंस भी डिलीवर करती है। इन दोनों एसयूवी कारों में स्ट्रॉन्ग हाइब्रिड टेक्नोलॉजी के तहत 1.5 लीटर पेट्रोल इंजन और इलेक्ट्रिक मोटर दी गई है और इनका कंबाइंड आउटपुट 116 पीएस और 141 एनएम है। हाइब्रिड सेटअप के साथ इनमें e-CVT ट्रांसमिशन दिया गया है। बता दें कि दोनों एसयूवी कारों में 1.5 लीटर माइल्ड हाइब्रिड पावरट्रेन का भी ऑप्शन दिया गया है और इसका आउटपुट 102 पीएस और 135 एनएम है। इस सेगमेंट में इन दोनों एसयूवी कारों के इस वर्जन पावर एवं टॉर्क आउटपुट सबसे कम है। मारुति ने ग्रैड विटारा एसयूवी के स्ट्रॉन्ग हाइब्रिड वर्जन का माइलेज फिगर 27.97 किलोमीटर प्रति लीटर बताया है जो माइल्ड हाइ​ब्रिड ऑटोमैटिक वर्जन से 7 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज डिलीवर करेगा। चूंकि ये दोनों स्ट्रॉन्ग हाइब्रिड एसयूवी कारें कुछ दूरी तक के लिए पूरी तरह इलेक्ट्रिक पावर पर भी ड्राइव की जा सकेगी। ऐसे में ये 30 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज भी डिलीवर करने में सक्षम हो सकती है। 

मारुति Grand Vitara Hybrid से सस्ती होगी Toyota Hyryder Strong Hybrid
To Top