Maruti Backlog
कार न्यूज़

मारुति पर भी बैकलाॅग का भारः करीब 4 लाख कस्टमर्स को अपनी New Maruti Car मिलने का इंताजर

मारुति सुजुकी पिछले कुछ समय से मार्केट में लगातार नई कारें और मौजूदा कारों के अपडेटेड माॅडल्स को लाॅन्च कर रही है। 2021 के आखिर में कंपनी ने न्यू जनरेशन सिलेरियो हैचबैक को लाॅन्च किया था जिसके बाद फिर अर्टिगा फेसलिफ्ट,एक्सएल6 फेसलिफ्ट, और न्यू जनरेशन बलेनो हैचबैक और ब्रेजा एसयूवी को भी लाॅन्च किया। अब कंपनी अपनी पहली मिड साइज एसयूवी ग्रैंड विटारा एसयूवी को भारत में लाॅन्च करने की तैयारी कर रही है। जिसे अभी से ही बुकिंग के बंपर आंकड़े मिलने शुरू हो गए हैं।

मल्टीपल व्हीकल लाॅन्च और कारों की बढ़ती डिमांड के बीच कंपनी का बैकलाॅग इस समय 3,87,000 यूनिट्स पहुंच गया है। अप्रैल 2022 से लेकर जून 2022 के बीच कंपनी का डिलीवरी बैकलाॅग 2,80,000 यूनिट्स था।

2022 मारुति Alto K10

ब्रेजा और बलेनो की सबसे ज्यादा डिमांड, अपकमिंग ग्रैंड विटारा को मिली 40,000 यूनिट्स एडवांस बुकिंग

अक्टूबर 2015 में लाॅन्च हुई बलेनो इस ब्रांड की तब से ही एक बेस्ट सेलर कार रही है। मौजूदा समय में मारुति को अपनी बलेनो प्रीमियम हैचबैक की 38,000 यूनिट्स डिलीवर करनी बाकी है। इसके अलावा कंपनी के पास ब्रेजा काॅम्पैक्ट एसयूवी पर 30,000 यूनिट्स की पेंडेंसी चल रही है। मारुति का बैकलाॅग बढ़ने का एक बड़ा कारण ग्रैंड विटारा एसयूवी भी है जिसको बुकिंग खुलने के बाद ही 40,000 यूनिट्स की डिमांड मिल चुकी है। इस कार को सितंबर में लाॅन्च किया जाएगा और उसी समय इसकी डिलीवरी भी दी जानी शुरू कर दी जाएगी।

यह भी पढ़ेंः लाॅन्च होने से पहले Grand Vitara और Hyryder हिट: स्ट्राॅन्ग हाइब्रिड वेरिएंट्स को मिल रही बंपर बुकिंग्स

2.3 मिलियन यूनिट्स तैयार करने की कैपेसिटी है कंपनी के पास

मारुति के पास हर साल 2.3 मिलियन यूनिट्स व्हीकल्स तैयार करने की कैपेसिटी है। कंपनी गुरूग्राम प्लांट में हर साल दो शिफ्ट चलाकर 7,00,000 यूनिट्स तैयार कर सकती है। वहीं मानेसर प्लांट में दो शिफ्ट्स में 8,80,000 यूनिट्स तैयार करने की क्षमता रखती है जबकि गुजरात स्थित हंसलपुर प्लांट में कंपनी हर साल दो शिफ्ट्स में 7,50,000 यूनिट्स व्हीकल्स तैयार करने की क्षमता रखती है।

कंपनी की कुल पेंडेंसी में 33 प्रतिशत सीएनजी व्हीकल्स

सीएनजी व्हीकल सेगमेंट में मारुति का खासा दबदबा है जिसके लाइनअप में काफी सीएनजी माॅडल्स मौजूद है। मारुति के सीएनजी व्हीकल्स की मार्केट में काफी ज्यादा डिमांड भी है जिनमें ऑल्टो,एस प्रेसो,वैगन आर, सिलेरियो,डिजायर,अर्टिगा,ईको,सुपर कैरी और टूर एस और हाल ही में लाॅन्च हुई स्विफ्ट सीएनजी शामिल है। मारुति के 3,87,000 यूनिट्स के बैक लाॅग में से 33 प्रतिशत तो सीएनजी माॅडल्स पर डिलीवरी की पेंडेंसी चल रही है जो करीब 1,26,000 यूनिट्स के करीब है। यह भी पढ़ेंः मारुति Grand Vitara या Brezza में से किसे चुनें? इन पाॅइन्ट्स के जरिए दूर करें कंफ्यूजन

ये है मारुति का फ्यूचर लाॅन्च प्लान

मारुति ने हाल ही में भारत में न्यू जनरेशन के10 हैचबैक को लाॅन्च किया है और कंपनी सितंबर में ग्रैंड विटारा की कीमत से पर्दा उठाते हुए कस्टमर्स को उसकी डिलीवरी देना शुरू करेगी। इसके अलावा मारुति एक कूपे स्टाइल्ड एसयूवी भी तैयार कर रही है जो कि बलेनो हैचबैक पर बेस्ड होगी। 2023 में कंपनी यहां जिम्नी 5 डोर को भी लाॅन्च करेगी।

सोर्स

मारुति पर भी बैकलाॅग का भारः करीब 4 लाख कस्टमर्स को अपनी New Maruti Car मिलने का इंताजर
To Top