Tata Electric
कार न्यूज़

अब हर सेगमेंट के लिए टाटा बनाएगी नई इलेक्ट्रिक कारें, अलग-अलग प्लेटफॉर्म पर होंगी तैयार 

2030 तक टाटा का लक्षय ईवी मार्केट में 30 प्रतिशत तक हिस्सेदारी रखने का है। 

देश में पिछले कुछ सालों से शानदार कारों की रेंज उतारने वाली टाटा मोटर्स और भी जोरदार तरीके से इंडियन मार्केट में अपनी पकड़ को मजबूत करने की प्लानिंग कर रही है। खासतौर पर कंपनी इलेक्ट्रिक व्हीकल सेगमेंट और एसयूवी सेगमेंट में नई रेंज की कारें लॉन्च करेगी। आने वाले कुछ सप्ताह के भीतर टाटा मोटर्स नेक्सन ईवी और टिगॉर ईवी के लॉन्ग रेंज वर्जन को लॉन्च करेगी। इस साल के आखिर तक टाटा की अपनी अल्ट्रोज प्रीमियम हैचबैक के इलेक्ट्रिक मॉडल को भी लॉन्च करने की योजना है। इसके अलावा हाल ही में टाटा ने कर्वी मिड साइज एसयूवी कूपे और अविन्या इलेक्ट्रिक एसयूवी नाम के कॉन्सेप्ट मॉडल से पर्दा उठाया है जो Gen 2 और Gen 3 प्लेटफॉर्म पर बेस्ड है। 

Tata Avinya Electric SUV Concept

टाटा के अपकमिंग इलेक्ट्रिक मॉडल्स की बात करें तो कंपनी ने इनके लिए तीन प्लेटफॉर्म तैयार किए हैं। इनमें आईसी से ईवी कन्वर्जन,Gen 2 (Sigma platform) और Gen 3 (Born Electric skateboard architecture) शामिल है। पहले फेज के तहत नेक्सन ईवी और टिगॉर ईवी को तो कंपनी तैयार कर चुकी है जो इन्हीं कारों के आईसी वर्जन वाले प्लेटफॉर्म पर तैयार की गई है। 

यह भी ​पढ़ें:टाटा की इलेक्ट्रिक कारों में दिया जाएगा टेस्ला जैसे ऑटोनॉमस ड्राइविंग फीचर: रिपोर्ट 

Gen 2 प्लेटफॉर्म की बात करें तो इसके तहत कंपनी अपने मौजूदा पेट्रोल/डीजल मॉडल को इलेक्ट्रिक मॉडल में तब्दील कर देगी। इस स्ट्रेटि​टिजी के तहत टाटा Altroz EV और Punch EV तैयार की जाएंगी। वैसे तो ये दोनों कारें अल्फा प्लेटफॉर्म पर तैयार हुई है जिनके इलेक्ट्रिक वर्जन तैयार करने के लिए कंपनी इस प्लेटफॉर्म को काफी ज्यादा मॉडिफाय करेगी। इसी स्ट्रेटिजी में टाटा सिएरा ईवी भी शामिल है। 

टाटा CURVV SUV Coupe Electric

यह भी ​पढ़ें:कार सेल्स अप्रैल 2022: दोगुना बढ़ी टाटा कारों की बिक्री,  लगातार गिरावट के दौर से गुजर रही मारुति-हुंडई

कंपनी के इलेक्ट्रिक स्ट्रेटिटिजी के तीसरे फेज के तहत Gen 3 प्लेटफॉर्म पर 500 किलोमीटर तक की रेंज देने वाले मॉडल्स तैयार किए जाएंगे। इनमें टेस्ला जैसे ऑटोनॉमस ड्राइविंग फीचर भी मौजूद होंगे। इस प्लेटफॉर्म पर कंपनी बिल्कुल नए इलेक्ट्रिक प्रोडक्ट्स तैयार करेगी जो कंपनी के किसी मौजूदा मॉडल के कन्वर्जन वर्जन नहीं होंगे। हाल ही में शोकेस किए गए टाटा अविन्या कॉन्सेप्ट का प्रोडक्शन मॉडल Gen 3 प्लेटफॉर्म पर तैयार होने वाला पहला मॉडल होगा। 

टाटा मोटर्स के चेयरमैन नटराजन चंद्रशेखरन ने कहा है कि पिछले फाइनेंशियल ईयर के आखिर तक कंपनी की सेल्स में इलेक्ट्रिक कारों का योगदान 8 प्रतिशत रहा और अब कंपनी का मानना है कि इस फाइनेंशियल ईयर के आखिर तक ये दहाई के आंकड़े को पार कर जाएगा। 2030 तक टाटा का लक्षय ईवी मार्केट में 30 प्रतिशत तक हिस्सेदारी रखने का है। 

अब हर सेगमेंट के लिए टाटा बनाएगी नई इलेक्ट्रिक कारें, अलग-अलग प्लेटफॉर्म पर होंगी तैयार 
To Top