Ola S1 Pro Electric Scooter
बाइक न्यूज़

Hero Electric से आगे निकली OLA: महज 5 महीने के भीतर ही मार्केट लीडर बनी ये कंपनी

ओला को इलेक्ट्रिक 2-व्हीलर सेगमेंट उतरे हुए महज 5 महीने हुए हैं और अप्रैल 2022 में ये कंपनी हीरो इलेक्ट्रिक को पछाड़ते हुए नई सेगमेंट लीडर बन गई है। सरकारी पोर्टल वाहन के अनुसार अप्रैल 2022 में ओला इलेक्ट्रिक ने 12,683 यूनिट्स स्कूटर्स ​कस्टमर तक डिलीवर किए हैं और मार्च 2022 के मुकाबले कंपनी ने अप्रैल 39 प्रतिशत ज्यादा इलेक्ट्रिक 2-व्हीलर्स की बिक्री की। दूसरी तरफ अप्रैल 2022 में हीरो इलेक्ट्रिक की बिक्री में 50 प्रतिशत की गिरावट देखी गई जहां कंपनी केवल 6,570 यूनिट्स ही बेच पाई। ना केवल हीरो इलेक्ट्रिक ने नंबर 1 का ताज खोया है बल्कि ये ओकिनावा से पिछड़कर नंबर तीन के स्थान पर आ गई है। बता दें कि ओकिनावा ने पहली बार किसी एक महीने में 10,000 से ज्यादा स्कूटर बेचने का रिकॉर्ड बनाया है। 

ओला ने अभी तक अपनी बुकिंग से जुड़े आंकड़े जारी नहीं किए हैं। मगर सरकारी पोर्टल पर जो आंकड़े दिए गए हैं उन्हें देखकर तो ऐसा ही अनुमान लगाया जा रहा है ​कि संबर के मध्य से स्कूटरों की डिलीवरी शुरू करने वाली इस कंपनी को ग्रोथ के अच्छे खासे आंकड़े मिल रहे हैं। ओला को सीधे कस्टमर के घर तक स्कूटर्स की डिलीवरी देने का एक बड़ा फायदा मिल रहा है जहां महीने दर महीने उसके प्रोडक्ट्स की बिक्री में इजाफा हो रहा है। 

Ola S1 Electric Scooter

सेमी कंडक्टर की चिप्स ने रोका हीरो इलेक्ट्रिक का प्रोडक्शन 

पिछले कुछ महीनों से हीरो इलेक्ट्रिक को बिक्री के अच्छे खासे आंकड़े मिल रहे थे जहां कंपनी ने मार्च में ही कंपनी ने 13,000 यूनिट्स से ज्यादा स्कूटर्स डिलीवर किए। मगर इस वक्त कंपनी सेमी कंडक्टर चिप्स की शॉर्टेज से जूझ रही है और कंपनी का कहना है कि वो अपनी डीलरशिप्स पर एक भी स्कूटर डिलीवर नहीं कर पाई है। इससे ये भी अंदाला लगाया जा सकता है कि हीरो इलेक्ट्रिक को मई 2022 में भी कम बिक्री के आंकड़े मिलने के आसार हैं। आगे चलकर इसका सीधा फायदा ओला को मिल सकता है। 

इस बारे में हीरो इलेक्ट्रिक के सीईओ सोहिंदर गिल ने कहा कि ‘ये एक तेजी से दौड़ती ट्रेन को अचानक से चेन खींचकर रोकने जैसा है। क्योंकि महीने दर महीने हमें दोगुना सेल्स मिल रही थी और हम जैसे तैसे करके ​चिप्स शॉर्टेज की समस्या से निपट भी रहे थे मगर रूस युक्रेन युद्ध के कारण एक बार फिर से ये समस्या उत्पन्न हो गई। उन्होनें आगे कहा कि हम कुछ दूसरे स्रोत ढूंढ रहे हैं और कंपनी जल्द प्रोडक्शन शुरू करेगी। 

ओला इलेक्ट्रिक में आगजनी के मामले पर गिल ने चुटकी लेते हुए कहा कि हीरो इलेक्ट्रिक के एक भी स्कूटर में आग नहीं लगी है। उन्होनें आगे कहा कि ये मामला बेहद संगीन है और कंपनियों को स्कूटरों के डिजाइन की तरफ ध्यान देना चाहिए ताकि ज्यादा से ज्यादा कस्टमर्स को इलेक्ट्रिक मोबिलिटी अपनाने का प्रोत्साहन मिल सके जो इस वक्त काफी अच्छी पोजिशन में है। 

विवादों में रहकर भी ओला के इलेक्ट्रिक स्कूटरों की बिक्री बढ़ी 

OLA E-Scooter fire

बता दें कि मार्च में ओला का इलेक्ट्रिक स्कूटर उस समय विवादों में आया जब पुणे के एक मार्केट में उसमें खड़े खड़े आग लग गई। इस हादसे के बाद इलेक्ट्रिक स्कूटरों की विश्वसनीयता पर सवाल खड़े होने लग गए। इस मामले के बाद ओला ने अप्रैल में अपने 1,441 इलेक्ट्रिक स्कूटर्स को फिर से रिकॉल किया। 

इसके अलावा भी ओला इलेक्ट्रिक स्कूटर कुछ अन्य समस्याओं के सामने आने के चलते विवादों में रहा है। कस्टमर्स लंबा वेटिंग पीरियड दिए जाने से पहले ही कंपनी से नाराज चल रहे थे। वहीं जिन कस्टमर्स को इसकी डिलीवरी मिली तो उन्होनें सॉफ्टवेयर संबंधी तकनीकी समस्याओं के बारे में सोशल मीडिया पर अपने एक्सपीरियंस शेयर किए। कुछ लोगों का कहना है कि सॉफ्टवेयर में बग होने के कारण स्कूटर तेज स्पीड में आगे के बजाए पीछे जाने लगा और ऐसे मामले सामने आने के बावजूद कंपनी के स्कूटरों की बिक्री पर इन सबका कोई फर्क नहीं पड़ा। 

इस बारे में ओला इलेक्ट्रिक के सीईओ भाविश अग्रवाल ने कहा ‘ इलेक्ट्रिक 2-व्हीलर सेगमेंट में इस वक्त हमारा सबसे ज्यादा मार्केट शेयर है। उनका कहना है कि हमारें प्रोडक्ट्स में कुछ तो ऐसी बात होगी जिसे देखते हुए कस्टमर्स इन्हें लगातार बुक करा रहे हैं। यदि इनमें कोई कमी होती तो कस्टमर्स इन्हें ना लेते। अग्रवाल का कहना है कि हम बस प्रोडक्शन पर ध्यान देते हुए कस्टमर्स को समय से स्कूटरों की डिलीवरी देना चाहते हैं। उनका कहना है जहां कस्टमर्स को अब तक एक महीने में डिलीवरी दी जा रही थी तो अब जल्द सप्ताहभर में उन्हें स्कूटर डिलीवर कर दिया जाएगा। 

Hero Electric से आगे निकली OLA: महज 5 महीने के भीतर ही मार्केट लीडर बनी ये कंपनी
To Top