Tata Avinya Electric SUV Concept
कार न्यूज़

टाटा Avinya Concept से उठा पर्दा: 500 किलोमीटर रेंज, 2025 तक होगी लॉन्च

 कॉन्सेप्ट के जरिए कंपनी ने दिखाई अपनी फ्यूचर इलेक्ट्रिक कारों की झलक

टाटा मोटर्स ने एक नए इलेक्ट्रिक एसयूवी कार कॉन्सेप्ट Avinya से पर्दा उठाया है जो कंपनी के प्योर ईवी प्लेटफॉर्म पर बेस्ड है। इस कार को खासतौर पर इंडियन मार्केट के हिसाब से डिजाइन किया गया है। हालांकि इसके प्रोडक्शन मॉडल को विदेशी मार्केट्स में भी बेचा जाएगा। भारत में नई टाटा अविन्या को 2025 तक लॉन्च किया जाएगा जिसके 2 साल पहले यहां कंपनी की कर्वी ईवी उतार दी जाएगी। 

Tata Avinya Electric SUV Concept design

इसके डिजाइन की बात करें तो अविन्या का स्टांस किसी हैचबैक कार जैसा नजर आ रहा है और कंपनी का कहना है कि ये एमपीवी या क्रॉसओवर का जितनी प्रेक्टिकल कार साबित होगी। इसका फ्रंट प्रोफाइल काफी दमदार रखा गया है जहां बड़ी सी क्लोज्ड ऑफ ग्रिल और एलईडी लाइट सिग्नेचर के साथ नए एलईडी हेडलैंप्स दिए गए हैं। इसमें स्टाइलिश अलॉय व्हील्स के साथ बॉडी क्लैडिंग और बोल्ड क्रीज लाइन भी दी गई है जिनसे इसका साइड लुक भी काफी आकर्षक नजर आ रहा है। इसके बैक पोर्शन में स्पॉयलर जैसी स्लीक एलईडी स्ट्रिप दी गई है जो इसकी पूरी चौड़ाई को कवर कर रही है और ये एक तरह से टेललैंप का काम करेगी। 

इस इलेक्ट्रिक कार कॉन्सेप्ट का इंटीरियर लाउंज जैसा रखा गया है। कंपनी का कहना है कि टाटा अविन्या ईवी के कॉन्सेप्ट मॉडल स्पेस और कंफर्ट का खासा ख्याल रखा गया है। इसमें बैठने वाले पैसेंजर्स को अच्छा खासा स्पेस मिलेगा,साथ ही इसमें हाई स्ट्रक्चरल सेफ्टी,डस्ट प्रोटेक्शन और एडवांस्ड ड्राइवर असिस्टेंस फीचर की खूबियां भी मौजूद होंगी। इसके अलावा इस कार के प्रोडक्शन मॉडल में कई तरह के कनेक्टिविटी फीचर्स,बड़ा इंफोटेनमेंट सिस्टम,फुल डिजिटल इंस्टरुमेंट क्लसटर और यूनीक शेप वाला स्टीयरिंग व्हील भी दिया जाएगा। कॉन्सेप्ट मॉडल में इसकी सीटों को 360 डिग्री तक रोटेट होते हुए दिखाया गया है। 

Tata Avinya Electric SUV Concept Interior

टाटा अविन्या की सिंगल चार्ज रेंज 500 किलोमीटर बताई गई है। कॉन्सेप्ट मॉडल में तो कार के चारों टायरों को पावर देने के लिए हर एक्सल पर इलेक्ट्रिक मोटर दी गई है मगर माना जा रहा है कि प्रोडक्शन वर्जन में सिंगल इलेक्ट्रिक मोटर दी जा सकती है। इसके प्रोडक्शन मॉडल को दो वेरिएंट्स स्टैंडर्ड और लॉन्ग रेंज में उतारा जा सकता है। 

टाटा Avinya Concept से उठा पर्दा: 500 किलोमीटर रेंज, 2025 तक होगी लॉन्च
To Top