Tata Avinya Interior
कार न्यूज़

टाटा की इलेक्ट्रिक कारों में दिया जाएगा टेस्ला जैसे ऑटोनॉमस ड्राइविंग फीचर: रिपोर्ट 

भारत में टाटा मोटर्स अब लगभग हर सेगमेंट में इलेक्ट्रिक कारें उतारेगी और इस वक्त इलेक्ट्रिक कार मार्केट में कंपनी का ही दबदबा कायम है। टाटा का ना सिर्फ भारत में बल्कि विदेशी मार्केट्स के लिए इलेक्ट्रिक कारें बनाने की योजना है। कंपनी की इलेक्ट्रिफिकेशन स्ट्रेटिजी टाटा पैसेंजर इलेक्ट्रिक मोबिलिटी डिविजन के नेतृत्व में तैयार की जा रही है। 

हाल ही में कंपनी ने Curvv और Avinya जैसे कॉन्सेप्ट्स को शोकेस किया है। कंपनी द्वारा हाल ही में शोकेस किए गए अविन्या कॉन्सेप्ट को नए ‘Born Electric’ इलेक्ट्रिक स्केटबोर्ड प्लेटफॉर्म पर तैयार किया गया है जिसपर कंपनी की फ्यूचर इलेक्ट्रिक कारें तैयार की जाएंगी। 

टेस्ला की तर्ज पर ऑटोनॉमस ड्राइविंग का फीचर होगा टाटा की फ्यूचर इलेक्ट्रिक कारों में 

Tata Avinya Electric SUV Concept Interior

एक रिपोर्ट की मानें तो टाटा मोटर्स अपने अविन्या कॉन्सेप्ट पर बेस्ड मॉडल्स में ऑटोनॉमस ड्राइविंग टेक्नोलॉजी का फीचर देगी। ये बात टाटा पैसेंजर इलेक्ट्रिक मोबिलिटी डिविजन के प्रोडक्ट लाइन और ऑपरेशंस के वाइस प्रेसिडेंट आनंद कुलकर्णी ने कही है। इस प्लेटफॉर्म पर तैयार होने वाली कारों में लेवल 3 और यहां तक कि इससे उपर के लेवल वाली ऑटोनॉमस ड्राइविंग टेक्नोलॉजी का फीचर देने का स्कोप है। 

उन्होनें आगे ये भी कहा कि ग्लोबल मार्केट में यदि इस फीचर की ज्यादा डिमांड होती है तो कंपनी कारों में फुल ऑटोनॉमस ड्राइविंग टेक्नोलॉजी भी दे सकती है। बता दें कि अभी काफी कम कंपनियां है जो ऑटोनॉमस ड्राइविंग फीचर्स दे रही है। इनमें से एक टेस्ला भी है जो भारत में अपनी इलेक्ट्रिक कारें लॉन्च करने की तैयारी कर रही है। 

टाटा Avinya Concept

Tata Avinya Electric SUV Concept

टाटा अविन्या कॉन्सेप्ट की लंबाई 4.3 मीटर है और इस स्केटबोर्ड प्लेटफॉर्म पर 4.1 मीटर से लेकर 4.5 मीटर तक लंबी कारें तैयार की जा सकती है। यहां तक कि इस प्लेटफॉर्म पर अलग अलग बॉडी स्टाइल के साथ साथ अलग अलग ड्राइवट्रेन वाली कारें तैयार की जा सकती है। इसके अलावा इस प्लेटफॉर्म पर फ्रंट व्हील ड्राइव,रियर व्हील ड्राइव और ऑल व्हील ड्राइव कारें तैयार की जा सकती है। हालांकि ​कुलकर्णी का कहना है कि ऑटोनॉमस ड्राइविंग का फीचर देने के लिहाज से ये प्लेटफॉर्म उसके लिए सक्षम भी होना जरूरी है। 

कुलकर्णी ने ये भी कहा कि कंपनी के बॉर्न इलेक्ट्रिक प्लेटफॉर्म और इंटरनल कंब्सशन इंजन प्लेटफॉर्म के बीच कुछ भी चीजें कॉमन नहीं है। यानी इस प्लेटफॉर्म पर केवल इलेक्ट्रिक कारें ही तैयार की जा सकती है। स्केटबोर्ड प्लेटफॉर्म पर बनने वाले व्हीकल्स के व्हील्स के बीच अच्छा खासा गैप रखा जाता है ताकी बैट्री पैक को फिट किया जा सके। 

2026 तक 10 नई इलेक्ट्रिक कारें उतारेगी कंपनी

टाटा मोटर्स 2026 तक 10 नई इलेक्ट्रिक कारें लॉन्च करेगी। अभी कंपनी इस सेगमेंट के लिए बैट्री स्वेपिंग टेक्नोलॉजी पर काम नहीं कर रही है। बता दें कि अविन्या कॉन्सेप्ट पर बेस्ड बड़ी इलेक्ट्रिक कारों की रेंज 500 किलोमीटर हो सकती है और रियल वर्ल्ड कंडीशन में इनकी रेंज 370 किलोमीटर के आसपास होगी। कंपनी के बॉर्न इलेक्ट्रिक प्लेटफॉर्म पर बेस्ड सफारी और हैरियर जितनी बड़ी कोई कार हो सकती है। 

टाटा की इलेक्ट्रिक कारों में दिया जाएगा टेस्ला जैसे ऑटोनॉमस ड्राइविंग फीचर: रिपोर्ट 
To Top