ऑटो इंडस्ट्री

टाटा मोटर्स बनी भारत की चौथी बड़ी कार कंपनी, होन्डा को पीछे छोड़ा

Tata Tiago automatic AMT

टाटा मोटर्स की इस सफलता के पीछे हाल में लॉन्च हुई टाटा टियागो, टिगोर और हेक्सा कारें हैं.

आॅटो इंडस्ट्री की बॉडी सियाम के मुताबिक मई 2017 में यात्री वाहनों की घरेलु बिक्री 8.63 प्रतिशत बढ़ी है. हालांकि अप्रैल की बिक्री की तुलना में यह 14.68 फीसदी नीचे गया है. इन सबके बावजूद एक चौंकाने वाली खबर ये है कि टाटा मोटर्स ने होंडा इंडिया को पीछे छोड़ दिया है और ये अब भारत की चौथी बड़ी कार निर्माता कंपनी बन गई है.

टाटा मोटर्स की इस सफलता के पीछे हाल में लॉन्च हुई टाटा टियागो, टिगोर और हेक्सा कारें हैं. इन कारों की वर्तमान में जबरदस्त डिमांड है. ताजा आंकड़ों के मुताबिक टाटा मोटर्स ने मई 2017 में 12,499 कारें बेचीं जबकि होन्डा ने कुल 11278 यूनिट ही बेचीं. आपको बता दें कि होन्डा ने सिटी सेडान का फेसलिफ्ट वर्जन और WR-V क्रॉसओवर को लॉन्च किया था. होन्डा ने हालांकि अपनी रणनीति में बदलाव किया है और वह प्रीमियम कारों पर फोकस कर रहा है बजाए कि मास मार्केट मॉडल्स पर.

होन्डा की नई कार सिटी की 33,000 बुकिंग हुई जबकि WR-V के लिए 18,000 लोगों ने बुकिंग की. इन दोनों ही मॉडल के लिए अभी तकरीबन 2 महीने की वेटिंग चल रही है. इसलिए अभी बहुत जल्दबाजी होगी ये कहना कि कंपनी की मई 2017 की कुल सेल कितनी हुई. इसके बावजूद अगर सियाम के आंकड़ों को मानें तो ये कहा जा सकता है कि होन्डा भारत में अपनी जमीन खो रहा है.

वहीं टाटा मोटर्स ने अपने रणनीति में बदलाव करते हुए इम्पैक्ट डिजाइन फिलॉस्फी पर काम किया जिसने उसे उसकी अच्छी कीमत लौटाई. इसकी शुरुआत हुई टियागो के लॉन्च से, जोकि मास मार्केट के लिहाज से काफी खूबसूरत गाड़ी है. इसी बीच टाटा मोटर्स ने हेक्सा को लॉन्च कर दिया जोकि आरिया एमपीवी का रीडिजाइन वर्जन है. हेक्सा को एसयूवी की तरह प्रोजेक्ट किया गया. इसके बाद टाटा मोटर्स ने सब कॉम्पैक्ट सेडान टिगोर को पेश किया. कंपनी के सूत्रों के मुताबिक इस साल कई और कारें लॉन्च करने की तैयारी हो रही है. फोटो स्टोरी – जानें टाटा नेक्सन की खास बातें

Most Popular

To Top