ऑटो इंडस्ट्री

यूटिलिटी व्हीकल सेगमेंट में मारुति ने महिंद्रा को पछाड़ा

Maruti Vitara Brezza

लगातार दो महीने से मारुति सुजुकी ने महिंद्रा एंड महिंद्रा जोकि देश की सबसे बड़ा यूटिलिटी व्हीकल बनाने वाली कंपनी है, को भी पछाड़ दिया है.

2018 वित्त वर्ष भारत के सबसे बड़े कार निर्माता मारुति सुजुकी इंडिया के लिए काफी फायदेमंद साबित हो रहा है. लगातार दो महीने अप्रैल और मई 2017 में दहाई के अंक में ग्रोथ तो देखा ही गया है साथ ही इसने महिंद्रा एंड महिंद्रा जोकि देश की सबसे बड़ा यूटिलिटी व्हीकल बनाने वाली कंपनी है, को भी पछाड़ दिया है. कंपनी ने हाल ही में न्यू जेनरेशन मारुति सुजुकी डिजायर को भी लॉन्च किया है. अप्रैल महीने में मारुति सुजुकी की यूटिलिटी व्हीकल की बिक्री 20,638 यूनिट रही जबकि मई में 22,608 कारें बिकीं. वहीं इसी दौरान महिंद्रा एंड महिंद्रा की बिक्री क्रमश: 18,363 और 19,331 कारों की हुई.

इस तरह अगर इन दोनों आंकड़ों को जोड़कर देखें तो पिछले दो महीनों में मारुति सुजुकी ने महिंद्रा को पीछे छोड़ दिया है. अगर इस उपलब्धि में खास कार की तरफ गौर करें तो मारुति की सबकॉम्पैक्ट एसयूवी विटारा ब्रेजा और अर्टिगा एमपीवी का नाम आता है. मारुति सुजुकी विटारा ब्रेजा ने खासतौर पर कंपनी को बड़ा योगदान दिया है. पिछले महीने कार निर्माता कंपनी ने विटारा ब्रेजा की 12,375 कारें बेचीं जबकि उससे पहले वाले महीने में 10,653 कारें बिकीं. अगर अकेले इसके योगदान को देखें तो कंपनी के यूवी सेल्स का 60 प्रतिशत हिस्सा तो अकेले विटारा ब्रेजा ने दिया. बाकी बचे नंबर अर्टिगा (13,863), एस—क्रॉस (4,925) और जिप्सी 4×4 (1,430) ने दिलाए.

अब बात करते हैं महिंद्रा की. इस कंपनी की बिक्री पर नजर डालें तो यहां भी आॅल टाइम सुपरहिट बोलेरो ही टॉप सेलिंग मॉडल साबित हुआ. कंपनी ने कुल मिलाकर बोलेरो और बोलेरो प्लस कॉम्पैक्ट एसयूवी की कुल 6832 कारें मई में और 6358 कारें अप्रैल में बेचीं. एक रोचक बात ये कि महिंद्रा के पास मारुति सुजुकी विटारा ब्रेजा से टक्कर लेने के लिए तीन एसयूवी कारें हैं. महिंद्रा बोलेरो प्लस, TUV300 और NuvoSport. इसके बावजूद महिंद्रा की कुल बिक्री पिछले दो महीनों में अकेले विटारा ब्रेजा के बराबर या ज्यादा नहीं है. हालांकि अगर आप कैलेंडर ईयर को उठाएं तो महिंद्रा अभी भी मारुति सुजुकी से 5000 यूनिट ज्यादा चल रही है. फोटो गैलरी – 11 नई कारें लॉन्च करेगी मारुति सुजुकी

मारुति सुजुकी इंडिया पहले से ही यहां पैसेंजर कार सेगमेंट और एंट्री लेवल हैचबैक, कॉम्पैक्ट हैचबैक, सबकॉम्पैक्ट सेडान और कॉम्पैक्ट सेडान सेगमेंट में लीडरशिप पोजीशन में है. अब यूटिलिटी व्हीकल सेगमेंट में भी कंपनी की टॉप ग्रोथ एक बड़ी खुशखबरी है.

Most Popular

To Top