Kia Carens Side Crash Test
कार न्यूज़

ग्लोबल एनकैप से Kia Carens को मिली 3-स्टार सेफ्टी रेटिंग, 6 एयरबैग्स स्टैंडर्ड दिए गए हैं इसमें

किआ इंडिया की कारेंस एमपीवी के क्रैश टेस्ट रिजल्ट सामने आ चुके हैं। इसे एडल्ट सेफ्टी कैटेगरी और चाइल्ड सेफ्टी कैटेगरी दोनों में ही 3 स्टार रेटिंग दी गई है। ग्लोबल एनकैप ने इस कार के बेस ​वेरिएंट को इस्तेमाल में लिया था जिसमें काफी बेसिक सेफ्टी फीचर्स दिए गए हैं। हालांकि एक फैक्ट ये भी है कि इसमें कई सेफ्टी फीचर्स हर वेरिएंट में दिए गए हैं जिनमें 6 एयरबैग, इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल, सीटबेल्ट प्रीटेंशनर, एबीएस, ऑल व्हील डिस्क ब्रेक, ब्रेक असिस्ट सिस्टम और टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम शामिल है। फिर भी इसे 3 स्टार सेफ्टी रेटिंग मिलना काफी हैरानी की बात लगती है। 

इन पॉइन्ट्स से समझिए Carens क्रैश टेस्ट में क्यों नहीं कर पाई उम्मीद से ज्यादा अच्छा प्रदर्शन

कारेंस को एडल्ट सेफ्टी कैटेगरी में से 17 में से 9.30 पॉइन्ट्स दिए गए। ग्लोबल एनकैप ने रिपोर्ट जारी करते हुए कहा कि नई किआ कारेंस का स्ट्रक्चर और फुटवेल एरिया दोनों ही  ‘unstable’ यानी अस्थिर थे। इसके अलावा इसका बॉडीशेल भी सामने से किसी चीज से टकराने के बाद उसके वजन या इंपेक्ट को झेलने में असक्षम पाया गया। 

Kia Carens Crash Test

क्रैश टेस्ट में एडल्ट पैसेंजर की डमी के सिर और गर्दन की प्रोटेक्शन अच्छी नहीं पाई गई। हालांकि ड्राइवर की छाती की सुरक्षा को इसमें ‘marginal’रिमार्क दिए गए। इसके अलावा फ्रंट पैसेंजर के घुटनों की प्रोटेक्शन को भी ‘marginal’ बताया गया। 

चाइल्ड प्रोटेक्शन की बात करें तो कारेंस को इस मोर्चे पर 49 में से 30.99 पॉइन्ट्स दिए गए। कारेंस में आईएसओफिक्स माउंटिंग पॉइन्ट्स और चाइल्ड रेस्ट्रेंट सिस्टम दिया गया है जो काफी अच्छे तरह से पोजिशन किए गए हैं। इसमें फॉरवर्ड फेसिंग चाइल्ड सीट पर बैठेे 3 साल के बच्चे की डमी को औसत से भी कम प्रोटेक्शन मिली। वहीं जब 1.5 साल के बच्चे की डमी को इसी पोजिशन में रखा गया तो उसे अच्छी प्रोटेक्शन मिली। 

यदि कारेंस में रियर सेंटर सीट पर लैप बेल्ट का फीचर दे दिया जाता तो शायद इसके लिए इसे कुछ पॉइन्ट्स और मिल जाते। कारेंस एमपीवी में साइड बॉडी और हैड को प्रोटेक्ट करने के लिए दो एयरबैग का फीचर दिया गया है। इनकी बदौलत ये साइड इंपेक्ट टेस्ट को पास कर गई। 

यह भी पढें: Global NCAP की तर्ज पर शुरू होगा ‘Bharat NCAP’: समान प्रोटोकॉल्स किए जाएंगे फॉलो

2020 में Seltos का प्रदर्शन Carens से भी रहा था ​फीका

किआ कारेंस एमपीवी वाले प्लेटफॉर्म पर ही बनी सेल्टोस एसयूवी को भी 2020 में ग्लोबल एनकैप की ओर से 3 स्टार सेफ्टी रेटिंग दी गई थी। सेल्टोस के मुकाबले कारेंस की ओवरऑल स्कोरिंग अच्छी रही है। जहां कारेंस को एडल्ट प्रोटेक्शन कैटेगरी में 9.30 पॉइन्ट्स दिए गए हैं तो वहीं सेल्टोस को 8.03 पॉइन्ट्स ही मिले थे। इसी तरह कारेंस को जहां चाइल्ड सेफ्टी कैटेगरी में 30.99 पॉइन्ट्स के साथ 3 स्टार मिले तो वहीं सेल्टोस को 15 पॉइन्ट्स के साथ महज 2 स्टार दिए गए। 

यह भी पढ़ें: जानिए कितनी सेफ हैं Hyundai-Kia की क्रेटा/सेल्टोस जैसी कारें

किआ कारेंस प्राइस

वर्तमान में किआ कारेंस एमपीवी की प्राइस 9.60 लाख रुपये से लेकर 17.70 लाख रुपये के बीच है। ये 5 ट्रिम्स:Premium, Prestige, Prestige Plus, Luxury, और Luxury Plus में उपलब्ध है। 6 और 7 सीटिंग लेआउट के ऑप्शंस में आने वाली इस कार में 3 तरह के इंजन ऑप्शंस:1.5 लीटर पेट्रोल (115बीएचपी/144एनएम), 1.4 लीटर टर्बो पेट्रोल (140बीएचपी/242एनएम) और 1.5 लीटर डीजल (115बीएचपी/250एनएम) की चॉइस दी है। इसमें 1.5 लीटर पेट्रोल इंजन के साथ 6 स्पीड मैनुअल और सीवीटी गियरबॉक्स की चॉइस रखी गई है। वहीं 1.4 लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन के साथ 6 स्पीड मैनुअल और डीसीटी ऑटोमैटिक गियरबॉक्स का ऑप्शन दिया गया है। वहीं डीजल इंजन के साथ 6 स्पीड मैनुअल और 6 स्पीड टॉर्क कन्वर्टर ऑटोमैटिक गियरबॉक्स के विकल्प रखे गए हैं। 

फीचर्स के तौर पर इसमें 10.25 इंच एचडी टचस्क्रीन नेविगेशन सिस्टम, वायरस और बैक्टिीरिया से बचाने वाला स्मार्ट एयर प्योरिफायर,तीन ड्राइव मोड्स,ऑटोमैटिक टेंपरेचर कंट्रोल,8 स्पीकर्स से लैस बोस का प्रीमियम साउंड सिस्टम,64 कलर एंबिएंट मूड लाइटिंग,कूलिंग कप और कप होल्डर्स जैसे फीचर्स दिए गए हैं।  ​

ये भी देखें: भारत में ही क्रैश टेस्ट शुरू कर सकती है Global NCAP, नॉर्म्स और ज्यादा सख्त करने की तैयारी

ग्लोबल एनकैप से Kia Carens को मिली 3-स्टार सेफ्टी रेटिंग, 6 एयरबैग्स स्टैंडर्ड दिए गए हैं इसमें
To Top