Tata Nexon Electric Catches Fire
कार न्यूज़

मुंबई में टाटा Nexon Electric कार में लगी आग, देश में इलेक्ट्रिक कार में आगजनी का संभवतया पहला मामला

देश में इन दिनों इलेक्ट्रिक व्हीकल्स में आग लगने के काफी मामले सामने आ रहे हैं और अब तक सबसे ज्यादा इलेक्ट्रिक स्कूटर्स में ही आगजनी की घटना सामने आती रही है। इस बार देश की सबसे ज्यादा बिकने वाली इलेक्ट्रिक कार टाटा नेक्सन ईवी में आग लगने की घटना सामने आई है। मुंबई के वसई इलाके एक टाटा नेक्सन ईवी में लगी आग की घटना का वीडियो सोशल मीडिया पर भी काफी वायरल हो रहा है। 

रिपोर्ट्स के मुताबिक नेक्सन ईवी ओनर ने अपने ऑफिस में कार को नॉर्मल स्लो चार्जर से चार्ज किया था। इसके बाद धीमे ट्रैफिक के साथ अपने घर की तरफ बढ़ते हुए ओनर महज 5 किलोमीटर दूर ही अपने ऑफिस से दूर निकला था कि उसे अपनी नेक्सन ईवी में से क्लिक का साउंड ​सुनाई देने लगा। इसके बाद कार के इंस्टरुमेंट क्लस्टर में वॉर्निंग मैसेज आने लगे और इसे देखकर ओनर ने कार को साइड में लगा दिया उससे बाहर निकल आया। 

सोशल मीडिया पर वायरल हुए इस वीडियो में दमकलकर्मियों को आग बुझाते हुए भी देखा जा सकता है। हालांकि एक जलती हुई इलेक्ट्रिक कार को पानी के सहारे बुझाया नहीं जा सकता है मगर इससे आसपास के क्षेत्र में आग फैलने के खतरे को कम किया जा सकता है। एक्सपर्ट्स की मानें तो एक इलेक्ट्रिक कार में लगी आग को बुझाने में काफी समय लगता है क्योंकि इनमें अलग अलग सेल होते हैं जो चेन रिएक्शन से एक एक कर जलते हैं। 

टाटा मोटर्स ने तुरंत जारी किया ऑफिशियल स्टेटमेंट

टाटा मोटर्स ने इस घटना पर कहा कि ‘इस घटना की फौरन जांच करवाई जाएगी और जांच पूरी हो जाने के बाद इसपर पूरी डीटेल्स के साथ एक रिपोर्ट शेयर की जाएगी। हम हमारे व्हीकल्स और कस्टमर्स की सेफ्टी के लिए प्रतिबद्ध हैं। बीते 4 सालों में हमनें 30,000 से ज्यादा इलेक्ट्रिक व्हीकल्स बेचें हैं और ऐसी घटना पहली बार पेश आई है।’

ईवी में आग लगने का ये हो सकता है कारण

नेक्सन ईवी में लगी आग के पीछे कुछ कारण हो सकते हैं। ओवरचार्जिंग और फास्ट चार्जिंग से बैट्री ओवरहीटिंग के कारण कार मेंं आग लग सकती है। यदि किसी घटना में बैट्री को नुकसान पहुंचे तो उससे भी बाद में आग लगने का कारण बन सकता है। बैट्री केमिस्ट्री,डिजाइन और कूलिंग भी एक इलेक्ट्रिक व्हीकल में आग लगने के बड़े फैक्टर्स में गिने जाते हैं। इस घटना के बारे में टाटा नेक्सन की रिपोर्ट सामने आने के बाद ही मूल कारणों का पता लग पाएगा। 

हर महीने 2,500 से 3,000 यूनिट्स बिकती है इस इलेक्ट्रिक कार की

नेक्सन ईवी देश की सबसे ज्यादा बिकने वाली इलेक्ट्रिक कार है। हर महीने इसकी 2,500 से 3,000 यूनिट्स बिक जाती है। इससे पहले कभी नेक्सन ईवी में आगजनी की घटना की जानकारी सामने नहीं आई थी। संभवतया या भारत में किसी इलेक्ट्रिक कार में आगजनी का पहला मामला हो सकता है। 

Source

मुंबई में टाटा Nexon Electric कार में लगी आग, देश में इलेक्ट्रिक कार में आगजनी का संभवतया पहला मामला
To Top