Kia Seltos GNCAP Safety Rating
कार न्यूज़

जानिए कितनी सेफ हैं Hyundai-Kia की क्रेटा/सेल्टोस जैसी कारें

पिछले कुछ सालों से इंडियन कार कस्टमर्स सेफ कारें खरीदने को लेकर ज्यादा सजग हो गए हैं। इसका जीता जागता सबूत है टाटा और महिंद्रा की कारों की बिक्री बढ़ना जो इस समय देश में सबसे सेफ कारें बेच रही हैं। दूसरी तरफ हुंडई और मारुति की कारें ग्लोबल एनकैप क्रैश टेस्ट से अच्छी सेफ्टी रेटिंग नहीं पाने के चलते मार्केट में अब अपनी पकड़ खोती जा रही है। वॉल्यूम की बात करें तो अभी भी मारुति और हुंडई कार बेचने के मामले में सबसे आगे हैं और अब किआ मोटर्स भी भारत में काफी पॉपुलर हो चली है। इस आर्टिकल में आप जानेंगे हुंडई और किआ मोटर्स की कारें कितनी है सेफ:

हुंडई CRETA – 3 स्टार

Hyundai Creta crash test

हुंडई क्रेटा का 64 किलोमीटर प्रति घंटे की स्पीड पर फ्रंटल ऑफसेट क्रैश टेस्ट किया गया जिसके आधार पर इसे एडल्ट प्रोटेक्शन कैटेगरी में 3 स्टार रेटिंग दी गई। इस कैटेगरी में इसे 17 में से 8 पॉइन्ट्स दिए गए। ग्लोबल एनकैप ने क्रेटा की बॉडी शेल को ‘अस्थिर’ रिमार्क दिए और ये कार आगे किसी वजनदार चीज से टकराने के बाद खुद को संभालने में असक्षम पाई गई। इसके अलावा क्रेटा के फुटवेल एरिया को भी इस दौरान अस्थिर पाया गया।

हालांकि इसमें ड्राइवर और को ड्राइवर के सिर की प्रोटेक्शन अच्छा पाया गया। इसके अलावा दोनों की गर्दन की प्रोटेक्शन को भी अच्छा बताया गया ड्राइवर के चेस्ट और घुटनों की प्रोटेक्शन मार्जिनल बताई गई। चाइल्ड प्रोटेक्शन कैटेगरी में इस कार को 3 स्टार रेटिंग दी गई। इस कैटेगरी में इसे 49 में से 28.29 पॉइन्ट्स दिए गए। 

यह भी देखें:ये हैं इंडिया की TOP 10 SAFEST CARS, लिस्ट में सबसे ज्यादा टाटा के मॉडल्स

किआ SELTOS – 3 स्टार

#SaferCarsForIndia कैंपेन के तहत ग्लोबल एनकैप की ओर से मेड इन इंडिया किआ सेल्टोस को एडल्ट प्रोटेक्शन कैटेगरी में 3 स्टार सेफ्टी रेटिंग दी गई। चाइल्ड प्रोटेक्शन कैटेगरी में इसे 2 स्टार सेफ्टी रेटिंग मिली। इसके बाद इस कार के बॉडी शेल को अस्थिर बताया गया। इस एसयूवी में हेड प्रोटेक्शन को संतोषजनक बताया गया जबकि बच्चों की सेफ्टी के लि​हाज से ये कार सेफ साबित नहीं हुई। 

यह भी पढ़ें:दीवार से टकराकर दो टुकड़ों में बंटी किआ सेल्टोस, Build Quality पर उठे सवाल

हुंडई I20 – 3 स्टार

Hyundai i20 crash test

हुंडई आई20 हैचबैक के थर्ड जनरेशन मॉडल को एडल्ट प्रोटेक्शन कैटेगरी में 17 में से 8.84 पॉइन्ट्स दिए गए और इस आधार पर इसे 3 स्टार सेफ्टी रेटिंग मिली। क्रैश टेस्ट में इसके बॉडीशेल और फुटवेल ​एरिया को अस्थिर पाया गया और ये कार आगे किसी वजनदार चीज से टकराने के बाद खुद को संभालने में असक्षम पाई गई। इसके अलावा इस हैचबैक में ड्राइवर की छाती की सुरक्षा भी खराब पाई गई। हालांकि इस टेस्ट में फ्रंट पैसेंजर और ड्राइवर के सिर और गर्दन की प्रोटेक्शन को संतोषजनक बताया गया। चाइल्ड प्रोटेक्शन कैटेगरी में इसे 49 में से 36.89 पॉइन्ट्स दिए गए। 

यह भी देखें:निसान ​Magnite, रेनो Kiger, होंडा City और होंडा Jazz की ग्लोबल एनकैप क्रैश टेस्ट रेटिंग आई सामने

हुंडई GRAND I10 NIOS – 2 स्टार

Hyundai Grand i10 Nios Safety Rating

ग्लोबल एनकैप की ओर से हुंडई ग्रैंड आई10 निओस को एडल्ट प्रोटेक्शन कैटेगरी में 2 स्टार जबकि चाइल्ड प्रोटेक्शन कैटेगरी में भी 2 स्टार मिले हैं। टेस्ट किए गए मॉडल में डुअल फ्रंट एयरबैग, सीटबेल्ट रिमाइंडर, एबीएस के साथ ईबीडी, रियर पार्किंग सेंसर, स्पीड अलर्ट सिस्टम और इंजन इम्मोबिलाइजर जैसे फीचर्स दिए गए हैं। इस हैचबैक के फुटवेल एरिया और बॉडी शेल को इस दौरान अस्थिर पाया गया। 

इस हैचबैक में ड्राइवर और पैसेंजर के सिर और गर्दन की प्रोटेक्शन अच्छी बताई गई जबकि चेस्ट एरिया की प्रोटेक्शन संतोषजनक बताई गई। बता दें कि ग्रैंड आई10 निओस में आईएसओफिक्स चाइल्ड माउंट्स और सभी पैसेंजर्स के लिए 3 पॉइन्ट सीटबेल्ट का फीचर स्टैंडर्ड दिया गया है। रियर मिडिल सीट पर लैप बेल्ट्स होने से इसमें चाइल्ड रेस्ट्रेंट सिस्टम को ठीक से इंस्टॉल करने में परेशानी आती है। 

हुंडई SANTRO – 2 स्टार

ग्लोबल एनकैप क्रैश टेस्ट में हुंडई सेंट्रो को एडल्ट और चाइल्ड प्रोटेक्शन कैटेगरी में 2 स्टार रेटिंग दी गई। टेस्ट किए मॉडल में तब केवल ड्राइवर साइड एयरबैग दिया गया था। हुंडई सेंट्रो के स्ट्रक्चर और फुटवेल एरिया को अस्थिर बताया गया था। इसमें ड्राइवर और पैसेंजर के सिर और गर्दन की प्रोटेक्शन को अच्छा बताया गया था। हालांकि फिर इसमें ड्राइवर के चेस्ट की प्रोटेक्शन को खराब जबकि पैसेंजर के चेस्ट की प्रोटेक्शन को संतोषजनक बताया गया। 

जानिए कितनी सेफ हैं Hyundai-Kia की क्रेटा/सेल्टोस जैसी कारें
To Top