2023 Tata Safari Petrol Spied
कार न्यूज़

टाटा Safari Facelift 2023 में होगी लॉन्च, मिलेगा पावरफुल टर्बो पेट्रोल इंजन का ऑप्शन

थार और एक्सयूवी700 को मिली अपार सफलता के बाद महिंद्रा मार्केट में Scorpio-N नाम से नई 7-सीटर एसयूवी कार उतारने जा रही है। नई Mahindra Scorpio-N का सीधा मुकाबला टाटा सफारी एसयूवी से होगा जिसे 2021 में लॉन्च किया गया था। जहां सफारी केवल अभी डीजल इंजन में ही उपलब्ध है तो वहीं नई स्कॉर्पियो में पेट्रोल और डीजल इंजन के ऑप्शंस दिए जाएंगे। इसके अलावा 7 सीटर एसयूवी सेगमेंट में दूसरी कारों में भी पेट्रोल इंजन का विकल्प दिया जा रहा है। 

सफारी एसयूवी में पेट्रोल इंजन की चॉइस नहीं होने से इसकी सेल्स पर काफी गहरा असर पड़ा है। हालांकि भविष्य में ये चीज जल्द बदलने वाली है। टाटा मोटर्स ने अपनी सफारी और हैरियर एसयूवी के पेट्रोल मॉडल की टेस्टिंग शुरू कर दी है। दोनों कारों को 2023 तक मिड लाइफ फेसलिफ्ट अपडेट भी दिया जाएगा। ना केवल पेट्रोल इंजन बल्कि सफारी और हैरियर में फीचर्स और इंटीरियर क्वालिटी के मोर्चे पर भी प्रमुख बदलाव नजर आएंगे। 

टाटा Safari Gold Price

2023 टाटा सफारी में कंपनी का 1.5 लीटर,4 सिलेंडर टर्बो पेट्रोल इंजन दिया जाएगा। ये इंजन कंपनी की नेक्सन में दिए गए 1.2 लीटर,3 सिलेंडर रेवोट्रॉन टर्बो पेट्रोल पर बेस्ड होगा। ये नया टर्बोचार्ज्ड टर्बो पेट्रोल इंजन 160 बीएचपी की पावर और 250 एनएम का टॉर्क जनरेट करने में सक्षम होगा। इस इंजन के साथ 6 स्पीड मैनुअल और 6 स्पीड टॉर्क कन्वर्टर ऑटोमैटिक गियरबॉक्स की चॉइस मिलेगी। यहीं इंजन टाटा हैरियर फेसलिफ्ट में भी दिया जाएगा। 

टाटा मोटर्स  Curvv concept कॉन्सेप्ट पर बेस्ड नई मिड साइज एसयूवी भी तैयार कर रही है। इस नई एसयूवी कूपे को नेक्सन और हैरियर के बीच पोजिशन किया जाएगा। इस कार के इलेक्ट्रिक,पेट्रोल और डीजल वर्जन बाजार में उतारे जाएंगे। इसके पेट्रोल वर्जन में इसी 1.5 लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन का डीट्यून्ड वर्जन पेश किया जाएगा। 

2023 टाटा SAFARI FACELIFT: संभावित अपडेट्स

नई टाटा सफारी 2023 में ब्लाइंड स्पॉट मॉनिटरिंग, ऑटोनॉमस इमरजेंसी ब्रेकिंग, एडेप्टिव क्रूज़ कंट्रोल, लेन असिस्ट जैसे फीचर्स से लैस एडवांस्ड ड्राइवर असिस्टेंस सिस्टम का फीचर दिया जा सकता है। टाटा सफारी का मुकाबला महिंद्रा एक्सयूवी700 से भी है जिसमें एडवांस्ड ड्राइवर असिस्टेंस सिस्टम का फीचर दिया गया है और ये फीचर्स अब इंडियन कस्टमर्स के बीच काफी पॉपुलर भी हो चला है। इसके अलावा नई टाटा सफारी फेसलिफ्ट के डिजाइन और इंटीरियर में भी अपडेट्स नजर आ सकते हैं। 

टाटा सफारी के मौजूदा मॉडल में एंड्रॉइड ऑटो और ऐप्पल कारप्ले के साथ 8.8-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, आईआरए कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी, एक सेमी-डिजिटल इंस्ट्रूमेंट कंसोल, पैनोरमिक सनरूफ, जेनॉन एचआईडी प्रोजेक्टर हेडलैंप, कॉर्नरिंग फंक्शन के साथ फॉग लैंप, 9 स्पीकर जेबीएल ऑडियो सिस्टम, 6 वे इलेक्ट्रिकली एडजस्टेबल ड्राइवर सीट, हिल डिसेंट कंट्रोल, ऑटो होल्ड के साथ इलेक्ट्रॉनिक पार्किंग ब्रेक और टेरेन रिस्पांस मोड जैसे फीचर्स दिए गए हैं। 

नई सफारी फेसलिफ्ट में पहले की तरह 2.0 लीटर Kryotec डीजल इंजन का ऑप्शन मिलना जारी रहेगा। ये इंजन 168 बीएचपी की पावर के साथ 350 एनएम का टॉर्क आउटपुट देता है। इस इंजन के साथ 6 स्पीड मैनु​अल और 6 स्पीड टॉर्क कन्वर्टर ऑटोमैटिक गियरबॉक्स की चॉइस दी गई है। 

Source – Rushlane

टाटा Safari Facelift 2023 में होगी लॉन्च, मिलेगा पावरफुल टर्बो पेट्रोल इंजन का ऑप्शन
To Top