कार न्यूज़

अमेरिका में 90 साल का रिकॉर्ड टूटा: General Motors को पछाड़ Toyota बनी नंबर-1 कंपनी

हाल ही में इसी तरह का उलटफेर भारत में भी हुआ है जहां टाटा, हुंडई को पछाड़ देश की दूसरी सबसे बड़ी ऑटोमैन्युफैक्चरिंग कंपनी बनी है। 

हाल ही में भारत में टाटा मोटर्स ने दिसंबर 2021 के दौरान सबसे ज्यादा कार बेचने के मामले देश की नंबर 2 कार मैन्युफैक्चरिंग कंपनी हुंडई को पीछे छोड़ा है। इसी तरह अमेरिकन ऑटो बाजार में भी एक बड़ा उलटफेर सामने आया है। यहां सन 1931 से नंबर वन कारमेकर की पोजिशन पर रही जनरल मोटर्स को पछाड़ टोयोटा नंबर 1 ऑटो मैन्युफैक्चरर बन गई है। रिपोर्ट्स के अनुसार टोयोटा ने 2021 में अमेरिकी बाजार में 2.332 मिलियन व्हीकल्स बेचे जबकि जनरल मोटर्स को 2.218 मिलियन बिक्री का आंकड़ा मिला है। 

बताया जा रहा है कि सेमी कंडक्टर चिप्स की शॉर्टेज के चलते पिछले साल दोनों कंपनियों के बीच मुकाबला कड़ा रहा है। इसी कारण 2021 में अमेरिका में जनरल मोटर्स की सेल्स 13 प्रतिशत गिरी है और चौथे क्वार्टर में भी कंपनी की सेल्स में 43 प्रतिशत तक की गिरावट आई है। वहीं टोयोटा की सेल्स में 10 प्रतिशत का इजाफा हुआ है। आखिरी बार जनरल मोटर्स को 2010 में सबसे कम 2.202 मिलियन यूनिट्स का सेल्स फिगर मिला था। 

Toyota RAV4 India Launch

साल 2020 के आंकड़ों को कंपेयर करें तो जनरल मोटर्स अमेरिका ने उस साल 2.55 मिलियन बाजार में बेचे थे जबकि टोयोटा को 2.11 मिलियन के आंकड़े मिले थे। वहीं उस साल फोर्ड को 2.04 मिलियन व्हीकल सेल्स फिगर मिला था। सेमी कंडक्टर की शॉर्टेज के कारण इन कंपनियों ने केवल वही व्हीकल्स तैयार करने पर फोकस रखा जो उनके लिए फायदेमंद साबित हो रहे थे। 

यह भी पढ़ें: दिसंबर 2021 टॉप 10 कार: मारुति के 8 मॉडल्स ने बनाई जगह, Nexon ने किया कमाल

भारत में टोयोटा का इस साल ये रहेगा व्हीकल लाइनअप

टोयोटा की भारत में स्थिती की बात करें तो दिसंबर 2021 लीडिंग ऑटोमैन्युफैक्चरर की रैंकिंग में ये कंपनी 5वे स्थान पर रही है।  कंपनी को पिछले महीने 45 प्रतिशत की ग्रोथ मिली है जहां उसने 10,832 यूनिट्स कारें बेची। ये कंपनी यहां जल्द ही लाइफस्टाइल पिकअप हाइलक्स,टोयोटा कैमरी फेसलिफ्ट मॉडल को लॉन्च करेगी। इस साल ही इस कंपनी की ओर से मारुति सियाज और अर्टिगा के रीबैज्ड मॉडल Rumion MPV और Belta Sedan को भी लॉन्च किया जाएगा। टोयोटा का हाइलक्स पिकअप एक बड़े लॉन्च के तौर पर सामने आएगा जहां उसका मुकाबला इसुजु हाइलेंडर और वी-क्रॉस से होगा। 

बता दें कि हाइलक्स को फॉर्च्यूनर और इनोवा क्रिस्टा वाले प्लेटफॉर्म पर तैयार किया गया है। हालांकि ये इन दोनों कारों से ज्यादा लंबा होगा। इस नई लाइफस्टाइल एसयूवी में 204 बीएचपी की पावर जनरेट करने वाला 2.8 लीटर डीजल दिया जा सकता है। इस इंजन के साथ 2 और 4 व्हील ड्राइव लेआउट के ऑप्शन भी रखे जा सकते हैं। साथ ही ये एसयूवी मैनुअल और ऑटोमैटिक गियरबॉक्स ऑप्शन के साथ आ सकती है। 
यह भी पढ़ें: Nexon ने बनाया टाटा को इंडिया की नंबर-2 कारमेकर, दिसंबर 2021 में सबसे ज्यादा बिकने वाली SUV भी रही

अमेरिका में 90 साल का रिकॉर्ड टूटा: General Motors को पछाड़ Toyota बनी नंबर-1 कंपनी
To Top