Sony Vision S-02 Concept
ऑटो इंडस्ट्री

इलेक्ट्रिक व्हीकल सेगमेंट में Sony भी लेगी एंट्री, अमेरिका में नया कांसेप्ट किया शोकेस

अमेरिका के लॉस वेगस में चल रहे कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक्स शो (CES 2022)में सोनी ने अपने इलेक्ट्रिक व्हीकल कॉन्सेप्ट को शोकेस किया है।

जापानी इलेक्ट्रॉनिक कार मैन्युफैक्चरिंग कंपनी सोनी इलेक्ट्रिक मोबिलिटी सेगमेंट उतरने की प्लानिंग कर रही है। अमेरिका के लॉस वेगस में चल रहे कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक्स शो (CES 2022)में सोनी ने अपने इलेक्ट्रिक व्हीकल कॉन्सेप्ट को शोकेस किया है। इस शो में सोनी ने Vision-S 02 नाम से एक 7 सीटर एसयूवी कॉन्सेप्ट को शोकेस किया है जो इस कंपनी का दूसरा कॉन्सेप्ट मॉडल है। इससे पहले CES 2020 में कंपनी ने अपना पहला कॉन्सेप्ट मॉडल Vision-S 01 sedan को शोकेस किया था। 

Sony Vision S-02 Concept design

इस शो में सोनी के सीईओ Kenichiro Yoshida ने कंफर्म किया है कि ये कंपनी अब इलेक्ट्रिक मोबिलिटी में अपने कदम रखने जा रही है। इसके लिए कंपनी ने Sony Mobility नाम से एक अलग फर्म बनाने का ऐलान किया है और मई के आखिर तक इलेक्ट्रिक व्हीकल मार्केट में सोनी की पहली ईवी मार्केट में आ जाएगी। बता दें कि Sony Vision-S 01 की काफी समय से टेस्टिंग चल रही है और Sony Vision-S 02 पर भी जल्द काम शुरू होगा। 

Sony Vision-S 01 और Sony Vision-S 02 में राउंडेड एलईडी हेडलैंप्स,स्लीक एलईडी टेललाइट्स,कर्वी रूफलाइन और दरवाजों पर ओआरवीएम्स की जगह रियर व्यू कैमरा जैसे फीचर्स दिए गए हैं। इन दोनों कॉन्सेप्ट में 4 स्क्रीन सेटअप दिया गया है जहां डैशबोर्ड पर तीन स्क्रीन जबकि सेंटर कंसोल के लोअर पोर्शन पर एक स्क्रीन दी गई है। इसके अलावा सेकंड रो पर सीटबैक स्क्रीन भी दी गई है। 

कार में मूवी प्ले और गेम्स खेल सकेंगे पैसेंजर्स

Sony Vision S-02 Concept Interior

सोनी का कहना है कि इस कार में यूजर्स को गेम खेलने और मूवी देखने की सुविधा मिलेगी। इन दोनों इलेक्ट्रिक व्हीकल्स में दोनों एक्सल्स पर 200 केडब्ल्यू की इलेक्ट्रिक मोटर्स दी गई है जो एक ऑल व्हील ड्राइव कारें हैं। जहां सेडान कॉन्सेप्ट का वेट 2350 किलो है तो वहीं एसयूवी का वेट 2480 किलो है। 

टेस्ला की तरह ऑटोनॉम्स टेक्नोलॉजी से लैस होंगी ये कारें 

सोनी ने अपनी इन दोनों कॉन्सेप्ट कारों को ऑटोनॉमस ड्राइविंग टेक्नोलॉजी से लैस किया है। इसके तहत इनमें LIDAR और CMOS image sensors जैसे फीचर्स दिए गए हैं जिससे ये इन कारों में सेमी ऑटोनॉमस ड्राइविंग क्षमताएं मिलेंगी। 

Apple, Xiaomi, Oppo जैसी कंपनियां भी फ्यूचर ई्वी करेंगी तैयार

दुनिया की चोटी की टेक कंपनियां भी इलेक्ट्रिक कारें तैयार करने की दिशा में काम कर रही है जो पूरी तरह से ऑटोनॉमस टेक्नोलॉजी से लैस होंगी। वहीं पोर्शे,बेंटले,वोल्वो,जगुआर जैसी लग्जरी कारमेकर्स भी ऐलान कर चुकी हैं कि आने वाले समय में उनके लाइनअप में केवल इलेक्ट्रिक कारें ही होंगी। 

इलेक्ट्रिक व्हीकल सेगमेंट में Sony भी लेगी एंट्री, अमेरिका में नया कांसेप्ट किया शोकेस
To Top