Hero Xtreme 160R
बाइक न्यूज़

‘Hero’ नाम को लेकर एकबार फिर से आमने-सामने हुई मुंजाल फैमिली, जानिए पूरा मामला

हीरो मोटोकॉर्प जल्द ही देश में इलेक्ट्रिक व्हीकल्स की नई रेंज अपने बैनर तले उतारने जा रही है। 

भारत में इलेक्ट्रिक व्हीकल्स की डिमांड में अब तेजी आने लगी है जिसमें देश की सबसे बड़ी 2 व्हीलर मैन्युफैक्चरिंग कंपनी हीरो भी नए नए इलेक्ट्रिक व्हीकल्स उतारने की तैयारी कर रहे हैं। लेकिन इस बीच ही इस कंपनी से जुड़ी मुंजाल फैमिली के सदस्यों ने ब्रांडिंग को लेकर एक दूसरे को कोर्ट में फिर से घसीटा है। 

Hero Electric Optima LA

दरअसल Hero Electric के नवीन मुंजाल ने अपने चचेरे भाई और Hero MotoCorp के सीएमडी पवन मुंजाल को हीरो ब्रांड के नाम के इस्तेमाल को लेकर कोर्ट में घसीटा है। बता दें कि पवन मुंजाल की कंपनी हीरो मोटोकॉर्प जल्द ही देश में इलेक्ट्रिक व्हीकल्स की नई रेंज अपने बैनर तले उतारने जा रही है। जबकि नवीन मुंजाल की कंपनी हीरो इलेक्ट्रिक पिछले 15 सालों से इलेक्ट्रिक व्हीकल बिजनेस में काम कर रही है। चूंकि इस साल मार्च तक हीरो मोटोकॉर्प्स इलेक्ट्रिक व्हीकल सेगमेंट में उतरने वाली है,ऐसे में नवीन मुंजाल का कहना है कि वो इस नाम का इस्तेमाल हीरो मोटोकॉर्प्स को नहीं करने देंगे। 

एक रिपोर्ट में कहा गया है कि ‘चूंकि देश में अब इलेेक्ट्रिक व्हीकल की डिमांड अपने सर्वोच्च स्तर पर आने लगी है ऐसे में हीरो ब्रांड को लेकर मुंजाल परिवार के बीच तकरार बढ़ने लगी है। कहा जा रहा है कि ‘हीरो इलेक्ट्रिक’ की ब्रांड वैल्यु उतनी नहीं है जितनी की खुद ‘हीरो’ की है,ऐसे में दोनों के बीच नाम के इस्तेमाल को लेकर ही ये तकरार पैदा हो रही है और दोनों कंपनियां मार्केट में हीरो नाम को एक अवसर के तौर पर देख रहे हैं। 

हीरो मोटोकॉर्प्स ने  अप्रैल 2021 में इलेक्ट्रिक व्हीकल्स तैयार करने का किया था ऐलान

इससे पहले हीरो मोटोकॉर्प्स ने ताइवान की गोगोरो कंपनी के साथ भारत के लिए इलेक्ट्रिक व्हीकल्स तैयार करने को लेकर हाथ मिलाया था। कंपनी ने इसके लिए अलग से  एक रिसर्च एंड डेवलपमेंट सेंटर भी बनाया है। हीरो मोटोकॉॅर्प्स अपने इलेक्ट्रिक व्हीकल्स के लिए गोगोरो का बैट्री स्वेपिंग प्लेटफॉर्म भी इस्तेमाल करेगी।  

‘Hero’ नाम को लेकर एकबार फिर से आमने-सामने हुई मुंजाल फैमिली, जानिए पूरा मामला
To Top