कार न्यूज़

अगले दो सालों में भारत में लॉन्च होंगी ये आठ 7-सीटर कारें

Upcoming 7 Seater Family Cars in India

कॉम्पैक्ट सेडान और प्रीमियम हैचबैक्स के अलावा, जिन दो सेग्मेंट्स ने पिछले 3-4 सालों में जबरदस्त वृद्धि की है वे हैं मल्टी पर्पस वेहिकल्स (एमपीयू) और स्पोर्ट्स यूटिलिटी वेहिकल्स (एसयूवी). ये सभी ज्यादा जगह वाली, ताकतवर, फीचर्स से भरपूर और आदर्श फैमिली कारें मानी जाती हैं.

यह है भारत में लॉन्च होने वाली 7-सीटर मल्टी पर्पस वेहिकल्स (एमपीयू) और स्पोर्ट्स यूटीलिटी वेहिकल्स (एसयूवी) की फेहरिस्त –

1. मारुति वैगन आर एमपीवी

Maruti Wagon R MPV मारुति सुजुकी एक बार फिर वैगन आर की सफलता को दोहराना चाहती है. कंपनी ने इसे सात सीटों वाली एमपीवी में तब्दील किया है. इसे एर्टिगा और एको के बीच पोजिशन किया जाएगा. मारुति सुजुकी वैगन आर 7-सीटर अपना प्लेटफॉर्म, ‘टॉल ब्वॉय’ डिजाइन और फीचर्स अपने हैचबैक मॉडल से शेयर करेगा. ज्यादा ग्राउंड क्लीयरेंस की बदौलत यह गाड़ी काफी ऊंची है. इससे इसकी विजिबिलिटी सुधरेगी और यह इसे संभालना और भी आसान बनाएगा.

हैचबैक वर्जन की तुलना में वैगन आर एमपीवी ज्यादा लंबी और स्पेस वाली कार है. डायमेंशन के अलावा कार के इंटीरियर में भी बदलाव किये गए हैं ताकि यह अन्य ग्राहकों को भी पसंद आए. यह एमपीवी 0.8 लीटर, ट्विन-सिलिंडर DDiS 125 डीज़ल और 1.0 लीटर, 3 सिलिंडर, K-सीरीज़ या 1.2 लीटर K-सीरीज पेट्रोल इंजन ऑप्शन के साथ आ सकती है. इसमें 5-स्पीड मैनुअल और एएमटी गियरबॉक्स है.

संभावित लॉन्च 2017
संभावित प्राइस रेंज  4.5 लाख रुपये-6 लाख रुपये
इंजन ऑप्शन 0.8 लीटर DDiS डीजल और 1.0 लीटर K-सीरीज़ या 1.2 लीटर K-सीरीज पेट्रोल

2. टोयटा अल्पहार्ड एमपीवी

Toyota Alphard MPV

जापानी कार निर्माता कंपनी टोयटा ने हाल ही में न्यू जेनरेशन टोयटा फॉर्च्यूनर एसयूवी भारत में पेश की है. अब इसका इरादा टोयटा अल्पहार्ड एमपीवी के जरिये लग्जरी एमपीवी सेग्मेंट को एक्सप्लोर करने का है. यह हाइब्रिड एमपीवी जापान, इंडोनेशिया, थाईलैंड, मलेशिया में पहले से ही मौजूद है. अल्पहार्ड का न सिर्फ बाहरी लुक बोल्ड और प्रीमियम है बल्कि अंदर से भी यह फीचर लोडेड है.

इसके अलावा इसमें पैनोरैमिक सनरूफ, ऑटोमेटेड स्लाइडिंग सेंटर डोर और लेदर की अपहोल्स्टरी इसके शानदार लुक में चार चांद लगाते हैं. इस प्रीमियम एमपीवी में 2.5 लीटर पेट्रोल हाइब्रिड इंजन है जो 157bhp की ताकत और 213Nm का टॉर्क जेनरेट करता है. ट्रांसमिशन के लिए इसमें 6-स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स मौजूद है.

संभावित लॉन्च 2017
संभावित प्राइस रेंज  करीब 50 लाख रुपये
इंजन ऑप्शन 2.5 पेट्रोल हाइब्रिड

Pages: 1 2 3 4

Most Popular

To Top