कार न्यूज़

अगले दो सालों में भारत में लॉन्च होंगी ये आठ 7-सीटर कारें

3.फॉक्सवैगन टिगुआन

Volkswagen Tiguan SUV

दिल्ली ऑटो एक्सपो 2016 में पेश की गई फॉक्सवैगन टिगुआन कॉम्पैक्ट एसयूवी कंपनी के MQB प्लैटफॉर्म पर आधारित है. यह अपना डिजाइन VW क्रॉस कूप जीटीसी से शेयर करती है. अपने मौजूदा ग्लोबल मॉडल की तुलना में यह 7-सीटर कॉम्पैक्ट एसयूवी लंबी, चौड़ी, हल्की और ज्यादा जगह वाली है. इसमें कई कंफर्ट और सेफ्टी फीचर्स मौजूद हैं.

भारत के लिए तैयार किए गए फॉक्सवैगन टिगुआन में चार TSI पेट्रोल (123bhp, 148bhp,177.5bhp और 217bhp)इंजन हैं. इन सभी पावरट्रेन्स के बारे में दावा किया जा रहा है कि ये अपने पूर्वज के मुकाबले 24 फीसदी ज्यादा फ्यूल एफिशियेंट हैं. ऐसा इसके बैटरी जेनरेशन सिस्टम और स्टार्ट/स्टॉप तकनीक की बदौलत मुमकिन है. ट्रांसमिशन के लिए इसमें 6-स्पीड DSG ऑटोमैटिक गियरबॉक्स है जो FWD सिस्टम द्वारा समर्थित है. 4 मोशन ऑल व्हील ड्राइवट्रेन सिस्टम हायर ट्रिम्स में केवल स्टैंडर्ड या ऑप्शनल हो सकता है.

संभावित लॉन्च 2017 के अंत या 2018 की शुरुआत में
संभावित प्राइस रेंज  25 लाख रुपये-30 लाख रुपये
इंजन ऑप्शन 4 TSI पेट्रोल और 4 TDI डीज़ल

4. टाटा हेक्सा एसयूवी

टाटा हेक्सा

टियागो हैचबैक की सफल लॉन्च के बाद, देश की कार निर्माता कंपनी टाटा अब अपने अगले प्रॉडक्ट टाटा हेक्सा को लाने की तैयारी में है. इस बात में कोई दो राय नहीं है कि यह उन 7-सीटर कारों में से एक है जिसका भारत में लंबे समय से इंतज़ार है. टाटा मोटर की यूके, इटली और पुणे की डिजाइन टीम से इनपुट लेकर हेक्सा को डिजाइन किया गया है. इसका लुक काफी आक्रामक और स्पोर्टी है. इस एसयूवी का प्रोडक्शन वर्जन ऑटो एक्स्पो में पेश किए गए कॉन्सेप्ट कार से काफी मेल खाता है. मोडिफाइड आरिया के प्लेटफॉर्म पर आधारित हेक्सा में हनीकॉम्ब मेश ग्रिल, नए प्रोजेक्टर हेडलैंप्स, साइड बॉडी क्लैडिंग, ब्लैक्ड पिलर्स, डुअल
एग्जॉस्ट टिप्स आदि हैं.

हालांकि ऑटो-एक्सपो में पेश किया गया मॉडल 6-सीटर था, कंपनी के लिए यह ज्यादा अक़्लमंदी होगी अगर वह कार की तीसरी पंक्ति में बेंच जैसी सीट जोड़ दे ताकि यह सात सीटों (2+2+3 कॉन्फिगुरेशन) वाली कार बन जाए. टाटा की इस नई एसयूवी में 2.2 लीटर VARICOR320 और 2.2 लीटर VARICOR400 डीज़ल इंजन लगा है जो क्रमश: 148bhp और 154.2bhp की ताकत जेनरेट करती है. ट्रांसमिशन की बात करें तो इसमें 6-स्पीड मैनुअल और 6-स्पीड ऑटोमैटिक ऑप्शन मौजूद है.

संभावित लॉन्च 18 जनवरी 2017
संभावित प्राइस रेंज  25 लाख रुपये-30 लाख रुपये
इंजन ऑप्शन 2.2 लीटर VARICOR320 और 2.2 लीटर VARICOR400 डीज़ल

Pages: 1 2 3 4

Most Popular

To Top