Hyundai Creta India
ऑटो इंडस्ट्री

इन SUV कारों को 2021 में सबसे ज्यादा किया गया पसंद, मिले बंपर बिक्री के आंकड़े

हुंडई क्रेटा इस साल बनी सबसे ज्यादा बिकने वाली एसयूवी

इस साल देश की ऑटो इंडस्ट्री को कोरोना महामारी के चलते लगे लॉकडाउन और सेमी कंडक्टर की शॉर्टेज जैसी समस्याओं का काफी सामना करना पड़ा। बावजूद इसके देश में इस साल कारों की बिक्री का स्तर ठीक ठाक रहा। साथ ही एसयूवी कारों की डिमांड में भी इस साल काफी इजाफा देखने को मिला है। इस आर्टिकल में हम बताने जा रहे हैं कि आखिर किन 10 एसयूवी को किया गया सबसे ज्यादा पसंद और उन्हें मिले कितने बिक्री के आंकड़े:

1. हुंडई Creta-1,17,828 यूनिट्स बिकी

हुंडई Creta

मिड साइज एसयूवी सेगमेंट की क्रेटा इस साल सबसे ज्यादा डिमांड में रहने वाली कार रही। 10.16 लाख रुपये से लेकर 17.87 लाख रुपये की कीमत में उपलब्ध ये कार अपने लुक्स और फीचर्स की वजह से ज्यादा पसंद की जाती है। 2020 में ही क्रेटा को जनरेशन अपडेट दिया गया था और अब 2022 में इसके फेसलिफ्ट मॉडल को लॉन्च किए जाने की तैयारी है। इस कार में पैनोरमिक सनरूफ, 10.25-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, वेंटिलेटेड फ्रंट सीट्स और कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी जैसे फीचर्स दिए गए हैं। वहीं इसमें तीन तरह के इंजन 1.5-लीटर नैचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन (155 बीएचपी/144 एनएम), 1.5-लीटर डीजल (115 बीएचपी/250 एनएम) और 1.4-लीटर टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन (140 बीएचपी/242 एनएम)की चॉइस दी गई है। तीनों ही इंजन के साथ 6-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स स्टैंडर्ड दिया गया है। वहीं, इसमें 1.5-लीटर नैचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन के साथ सीवीटी गियरबॉक्स और डीजल इंजन के साथ 6-स्पीड टॉर्क कन्वर्टर गियरबॉक्स का ऑप्शन भी रखा गया है। जबकि, 1.4-लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन के साथ केवल 7-स्पीड डीसीटी ट्रांसमिशन की चॉइस दी गई है। 

2. मारुति Vitara Brezza-1,06,431 यूनिट्स बिकी

Vitara Brezza Facelift Review

इस लिस्ट में दूसरे स्थान पर मारुति विटारा ब्रेजा है जिसके न्यू जनरेशन मॉडल को 2022 में लॉन्च किए जाने की तैयारी की जा रही है। डिजाइन आउटडेटेड हो जाने और सनरूफ जैसे डिमांडिंग फीचर्स नहीं होने के कारण भी विटारा ब्रेजा अपने मुकाबले में मौजूद दूसरी कारों से ज्यादा बिकी। माना जा रहा है कि 2022 में नया मॉडल लॉन्च होने के बाद तो इसकी बिक्री में और भी ज्यादा इजाफा होगा। अभी इस कार की प्राइस 7.61 लाख रुपये से लेकर 11.19 लाख रुपये एक्सशोरूम है। 

3. हुंडई Venue-97,647 यूनिट्स बिकी

Best Mileage SUVs

इस साल हुंडई की वेन्यु तीसरी सबसे ज्यादा बिकने वाली एसयूवी कार रही है। अपने प्रीमियम फीचर्स और कई सारे पावरट्रेन ऑप्शंस के कारण वेन्यु काफी अच्छी चॉइस साबित होती है। वहीं इसमें  8.0 इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम,पैनोरमिक सनरूफ, ब्लूलिंक कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी,ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल,रियर एसी वेंट्स,क्रुज कंट्रोल,पुश बटन स्टार्ट स्टॉप,वायरलैस मोबाइल चार्जिंग जैसे फीचर्स दिए गए हैं। वेन्यू में दो तरह के पेट्रोल और एक डीजल इंजन का ऑप्शन दिया गया है। पेट्रोल इंजन के तौर पर इसमें 1.2 लीटर इंजन दिया गया है जो 83 पीएस की पावर और 114 एनएम का टॉर्क जनरेट करने में सक्षम है। इस इंजन के साथ 5 स्पीड मैनुअल​ गियरबॉक्स दिया गया है। वहीं इसमें 1.0 लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन का ऑप्शन भी दिया गया है जो 120 पीएस की पावर और 171 एनएम का टॉर्क जनरेट करने में सक्षम है। इस इंजन के साथ 6 स्पीड मैनुअल और 7 स्पीड ड्यूल क्लच ऑटोमैटिक की चॉइस दी गई है। इस इंजन के साथ क्लचलैस मैनुअल गियरबॉक्स यानी आईएमटी की चॉइस भी रखी गई है।

4. टाटा Nexon-95,678 यूनिट्स बिकी

Tata Nexon Dark Edition

भारत में 2021 के दौरान बिकी सबसे ज्यादा एसयूवी कारों की लिस्ट में नेक्सन चौथे स्थान पर रही। पिछले कुछ समय से इसकी मासिक बिक्री में लगातार इजाफा होते हुए भी देखा जा रहा है। टाटा नेक्सन एसयूवी में आईआरए कनेक्टिविटी सूट से लैस 7 इंच इंफोटेनमेंट सिस्टम,हार्मन का 8 स्पीकर्स वाला म्यूजिक सिस्टम,पूरी तरह से डिजिटल इंस्ट्रूमेंट पैनल, क्रूज कंट्रोल, इलेक्ट्रिक सनरूफ, रेन-सेंसिंग वाइपर, टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम रियर एसी वेंट्स के साथ ऑटोमैटिक एसी, पुश-बटन स्टॉप/स्टार्ट, तीन ड्राइविंग मोड्स (इको, सिटी और स्पोर्ट) दिए गए हैं। वहीं सेफ्टी के लिए इसमें ड्युअल एयरबैग, एबीएस के साथ ईबीडी, इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी प्रोग्राम, इलेक्ट्रॉनिक ट्रैक्शन कंट्रोल, रोल-ओवर मिटिगेशन, हाइड्रोलिक ब्रेक असिस्ट, हिल-होल्ड कंट्रोल, रिवर्स पार्किंग सेंसर, रिवर्सिंग कैमरा जैसे फीचर्स दिए गए हैं। नेक्सन में 1.2 लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन दिया गया है जो 118 बीएचपी की पावर और 170 एनएम का टॉर्क करने में सक्षम है। ये कार 1.5 लीटर डीजल इंजन में भी उपलब्ध है जो 108 बीएचपी की पावर और 260 एनएम का टॉर्क डिलीवर करता है। दोनों इंजन के साथ 6 स्पीड मैनुअल और 6 स्पीड एएमटी गियरबॉक्स की चॉइस रखी गई है। 

5. किआ Seltos-94,175 यूनिट्स बिकी

किआ Seltos X Line

किआ सेल्टोस इस सूची में टॉप 5 पर आई है जिसे 11 महीनों के भीतर 94,175 यूनिट्स बिक्री का आंकड़ा मिला है। इस फीचर लोडेड कार में 17-इंच डायमंड कट अलॉय व्हील्स,एलईडी हेडलैम्प्स,एलईडी डेटाइम रनिंग लैंप्स,एलईडी फ्रंट फॉग लैंप्स,एलईडी टेल लैंप,लैदर सीट्स,एंबिएंट लाइटिंग,सनरूफ़,7-इंच सेमी डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर,8 इंच का हेड-अप डिस्प्ले,वेंटिलेटेड सीट्स,एयर प्योरिफायर,फ्रंट पार्किंग सेंसर,360 डिग्री कैमरा,ब्लाइंड व्यू मॉनिटर,वायरलेस चार्जिंग, एपल कारप्ले और एंड्रॉयड ऑटो कनेक्टिविटी से लैस 10.25-इंच टचस्क्रीनइ इंफोटेनमेंट सिस्टम, 8 स्पीकर्स से लैस प्रीमियम बोस साउंड सिस्टम,स्टीयरिंग माउंटेड ऑडियो कंट्रोल,6 एयरबैग,ब्लाइंड स्पॉट मॉनिटरिंग जैसे फीचर्स दिए गए हैं। इसमें क्रेटा जैसा ही इंजन सेटअप ​दिया गया है जिसमें 1.5 लीटर पेट्रोल (115बीएचपी/144एनएम), 1.4 लीटर टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल (140बीएचपी/242एनएम) और 1.5-लीटर डीजल (115बीएचपी/250एनएम) शामिल हैं। हालांकि इसमें ​क्रेटा के मुकाबले ज्यादा गियरबॉक्स की चॉइस दी गई है जिनमें 6-स्पीड मैनुअल, 6-स्पीड टॉर्क कन्वर्टर, सीवीटी, 7-स्पीड डीसीटी और 6-स्पीड आईएमटी गियरबॉक्स शामिल हैं। 

6. किआ Sonet-75,711 यूनिट्स

Kia Sonet Anniversary Edition

किआ सोनेट भी वेन्यु जितनी ही एक फीचर लोडेड कार है जिसके लुक्स काफी प्रीमियम नजर आते हैं। ये इस सूची में छठे स्थान पर है 10.25 इंच टचस्क्रीन डिस्प्ले,यूवीओ कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी,डिजिटल इंस्टरुमेंट क्लस्टर,परफ्यूम डिस्पेंसर,सनरूफ,वायरलैस चार्जिंग जैसे फीचर्स दिए गए हैं। किया सोनेट में भी हुंडई वेन्यू वाले इंजन ऑप्शंस दिए गए हैं जिनमें 1.0 लीटर टर्बो पेट्रोल,1.2 लीटर पेट्रोल और 1.5 लीटर डीजल इंजन शामिल है। इसका 1.0 लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन 120 पीएस की पावर और 172 एनएम का टॉर्क आउटपुट देता है। वहीं 1.2 लीटर पेट्रोल इंजन 83 पीएस की पावर और 115 एनएम का टॉर्क जनरेट करता है। वहीं इसका 1.5 लीटर डीजल इंजन मैनुअल गियरबॉक्स के साथ 100 पीएस की पावर और 240 एनएम का टॉर्क जनरेट करता है। वहीं ऑटोमैटिक गियरबॉक्स के साथ ये इंजन 115 पीएस की पावर और 250 एनएम का टॉर्क जनरेट करता है। इसमें 1.0 लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन के साथ 6 स्पीड आईएमटी और 7 स्पीड डीसीटी गियरबॉक्स के ऑप्शन दिए गए हैं। वहीं 1.2 लीटर पेट्रोल इंजन के साथ 5 स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स दिया गया है। 1.5 लीटर डीजल इंजन के साथ ऑटोमैटिक और मैनुअल दोनों की चॉइस दी गई है। 

7. महिंद्रा Bolero-60,009 यूनिट्स

Mahindra Bolero

महिंद्रा की इस रफ एंड टफ एसयूवी को 2022 में फेसलिफ्ट अपडेट दिए जाने की जानकारी सामने आई है। बेसिक फीचर्स वाली इस कार को सिटी और रूरल दोनों ही इलाकों में काफी पसंद किया जाता है। ये कार ज्यादा फीचर लोडेड तो नहीं है मगर ये अपने रग्ड लुक्स और कहीं भी आसानी से लेकर जाने के लिए काफी अफोर्डेबल कार साबित होती है जिसमें 76 बीएचपी की पावर और 210 एनएम का टॉर्क देने वाला 1.5 लीटर डीजल इंजन दिया गया है। 

8. महिंद्रा  XUV300-43,172 यूनिट्स

Mahindra XUV300 Features

इस सूची में 8वे पायदान पर एक्सयूवी300 है जिसकी इस साल 43,172 यूनिट्स मार्केट में बिकी है। ये सॉलिड बिल्ड क्वालिटी वाली इस कार में 1.2 लीटर टर्बो पेट्रोल और 1.5 लीटर डीजल इंजन की चॉइस दी गई है। सनरूफ,क्रूज कंट्रोल,एंड्रॉयड ऑटो और एपल कारप्ले कनेक्टिविटी के साथ 7 इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम,रेन सेंसिंग वायपर्स,ऑटोमैटिक एसी और कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी जैसे शानदार फीचर्स आपको मिल जाएंगे। खास बात ये भी है कि इस कार में पेट्रोल के साथ साथ डीजल इंजन की चॉइस भी दी गई है। वहीं डीजल इंजन के साथ ऑटोमैटिक गियरबॉक्स की चॉइस भी रखी गई है। 

9. महिंद्रा Scorpio-35,188 यूनिट्स

Scorpio SUV

एसयूवी स्पेशलिस्ट महिंद्रा की एक और कार इस साल सबसे ज्यादा डिमांड में रही है। महिंद्रा स्कॉर्पियो अगले साल न्यू जनरेशन अवतार में भी नजर आएगी जिससे इसकी सेल्स में और भी ज्यादा होने के पूरे आसार हैं। साथ ही कंपनी इसके मौजूदा मॉडल को फेसलिफ्ट अपडेट देकर नए मॉडल के साथ बेच सकती है। स्कॉर्पियो में 2.2 लीटर डीजल इंजन दिया गया है, जो दो तरह की पावर ट्यूनिंग के साथ आता है। बेस मॉडल में यह इंजन 120 बीएचपी की पावर और 280 एनएम का टॉर्क जनरेट करता है, वहीं बाकी वेरिएंट में इसका पावर और टॉर्क आउटपुट 140 पीएस/320 एनएम है। 

10. निसान Magnite-31,433 यूनिट्स

Nissan Magnite

निसान मैग्नाइट को 2020 के आखिर में लॉन्च किया गया था और एक अफोर्डेबल एसयूवी होने के साथ साथ शानदार लुक्स वाली इस कार ने निसान के लिए काफी अच्छा परफॉर्म किया है और अब भी कर रही है। इसमें फ्रीस्टैंडिंग टचस्क्र्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम,डिजिटल इंस्टरुमेंट कंसोल,स्टीयरिंग व्हील,गियर लिवर और हैंडब्रेक पर लैदर कवर, मल्टी फंक्शन स्टीयरिंग व्हील,क्ररुज कंट्रोल और एयर प्योरिफायर का फीचर दिया गया है। मैग्नाइट के टाॅप वेरिएंट्स में जेबीएल के स्पीकर्स और 360 डिग्री कैमरा का फीचर भी दिया गया है।

इस कार में दो तरह के पेट्रोल इंजनः 1.0 लीटर 3 सिलेंडर नैचुरली एस्पिरेटेड और 1.0 लीटर 3 सिलेंडर टर्बो पेट्रोल के ऑप्शन दिए गए हैं।​ निसान मैग्नाइट की मौजूदा प्राइस 5.71 लाख रुपये से लेकर 10.15 लाख रुपये के बीच है। 

इन SUV कारों को 2021 में सबसे ज्यादा किया गया पसंद, मिले बंपर बिक्री के आंकड़े
To Top