महिंद्रा XUV700 variant-wise prices
ऑटो इंडस्ट्री

यूनीक फीचर्स, अफोर्डेबिलिटी और शानदार लुक्स के कारण इस साल बड़े लॉन्च के तौर पर सामने आई ये कारें

इनमें से टाटा पंच, महिंद्रा एक्सयूवी700 और एस्टर रही सबसे ज्यादा चर्चाओं में

2021 में सेमी कंडक्टर चिप्स और कोरोना के प्रकोप के कारण लगे लॉकडाउन का असर ऑटो इंडस्ट्री पर काफी हुआ। मगर इन बातों के बीच ही देश में कारों की बिक्री भी ठीक ठाक हुई और मार्केट में कुछ बेहद शानदार कारें भी लॉन्च हुई। देश में कुछ ऐसी कारों की लॉन्चिंग हमनें देखी जो आने वाले समय में अपने फीचर्स और लुक के दम पर नए बेंचमार्क सेट करेंगी। चलिए नजर डालते हैं नजर कुछ ऐसी ही कारों पर

रेनो काइगर: अफोर्डेबल एसयूवी के तौर आई सामने,यंग कस्टमर्स को भाया इसका लुक 

Renault Kiger RXT(O)

रेनो काइगर को भारत में 15 फरवरी के दिन लॉन्च किया गया था। ये कार अपने लुक्स और अफोर्डेबल प्राइस के कारण कस्टमर्स को काफी पसंद आई और लॉन्च होने के बाद इसकी काफी युनिट्स मार्केट में बिकी।  5 वेरिएंट्स में उपलब्ध इस कार में वायरलेस एंड्रॉयड ऑटो और एपल कारप्ले कनेक्टिविटी से लैस 8 इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम,पीएम2.5 एयर फिल्टर,ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल,एलईडी हेडलाइट्स और पुश बटन स्टार्ट/स्टॉप जैसे फीचर्स मिल जाएंगे। सेफ्टी के लिए इसमें 4 एयरबैग्स,एबीएस के साथ ईबीडी, और रियर पार्किंग सेंसर जैसे फीचर्स दिए गए हैं। नई रेनो काइगर में दो तरह के 1.0 लीटर इंजन नैचुरली एस्पिरेटेड और टर्बो पेट्रोल की चॉइस दी गई है। इसके नैचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन का पावर एवं टॉर्क आउटपुट 72 पीएस और 96 एनएम है। इस इंजन के साथ 5 स्पीड मैनुअल और 5 स्पीड एएमटी गियरबॉक्स की चॉइस दी गई है। दूसरी तरफ इसमें दिए गए टर्बो पेट्रोल इंजन का आउटपुट 100 पीएस और 160 एनएम है। इस इंजन के साथ 5 स्पीड मैनुअल और सीवीटी गियरबॉक्स की चॉइस दी गई है। टर्बो पेट्रोल वेरिएंट्स में नॉर्मल,ईको और स्पोर्ट नाम के तीन ड्राइव मोड्स भी दिए गए हैं। 

स्कोडा कुशाक/फोक्सवैगन टाइगन: एक ही प्लेटफॉर्म पर बनी हैं दोनों कारें 

VW Taigun Vs Skoda Kushaq

स्कोडा फोक्सवैगन ग्ररूप के MQB AO IN प्लेटफॉर्म पर बनी कुशाक और टाइगन की स्टाइलिंग काफी अलग है। दोनों कारों में एक जैसा ही इंजन सेटअप दिया गया है। इन दोनों कारों को देश में काफी अफोर्डेबल प्राइस पर उतारा गया है। इन दोनों ब्रांड्स की ब्रांड वैल्यु को देखते हुए इन एसयूवी कारों को कस्टमर्स का अच्छा खासा रिस्पॉन्स मिलने की पूरी उम्मीद है। स्कोडा कुशाक और फोक्सवैगन टाइगन में  कुशाक में दो तरह के पेट्रोल इंजन:1.0 लीटर 3 सिलेंडर टर्बो और 1.5 लीटर 4 सिलेंडर टर्बो पेट्रोल इंजन की चॉइस दी गई है। इस कार में 6 स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स स्टैंडर्ड दिया गया है और 1.0 लीटर इंजन के साथ 6 स्पीड टॉर्क कन्वर्टर ऑटोमैटिक गियरबॉक्स की चॉइस जबकि 1.5 लीटर इंजन के साथ 7 स्पीड डीएसजी ऑटोमैटिक की चॉइस रखी गई है।

​महिंद्रा एक्सयूवी700: ऑटोनॉमस ड्राइविंग फीचर वाली पहली नॉन लग्जरी कार, 5 स्टार सेफ्टी रेटिंग भी मिली

New Mahindra XUV700 GNCAP 5 stars

महिंद्रा एक्सयूवी700 ने काफी कम समय मेंं अपना जलवा भारत में बिखेर दिया। बाहर से दमदार लुक्स और अंदर फीचर्स की भरमार होने के चलते ये कार अभी काफी डिमांड में है जिसके इस साल ही दो बार दाम भी बढ़ चुके हैं।  इस कार के हाइलाइटेड फीचर्स में एडवांस्ड ड्राइवर असिस्टेंस सिस्टम और  ALEXA connectivity शामिल हैं। एक फीचर कार और उसमें बैठने वाले पैसेंजर्स को पूरी तरह से सेफ रखने में कारगर साबित होगा तो दूसरा काफी तरह के कंफर्ट देगा।  वहीं  इसमें दिए गए एडवांस्ड ड्राइवर असिस्टेंस सिस्टम में अडेप्टिव क्ररूज कंट्रोल,ड्राइवर ड्राउजीनैस डिटेक्शन,ब्लाइंड स्पॉट डिटेक्शन,ऑटोनॉमस इमरजेंसी ब्रेकिंग और लेन कीप असिस्ट जैसे फीचर्स दिए गए हैं। ग्लोबल एनकैप से महिंद्रा एक्सयूवी700 को एडल्ट पैसेंजर सेफ्टी के लिए 5-स्टार और चाइल्ड सेफ्टी के लिए 4-स्टार सेफ्टी रेटिंग मिल चुकी है। 

महिंद्रा एक्सयूवी700 में पेट्रोल और डीजल दोनों तरह के इंजन की चॉइस दी गई है। इसमें पेट्रोल यूनिट के तौर पर 2.0 लीटर एम स्टालियन टर्बो इंजन दिया गया है जो 197 बीएचपी की पावर और 380 एनएम का टॉर्क जनरेट करने में सक्षम है। इस इंजन के साथ 6 स्पीड मैनुअल और 6 स्पीड टॉर्क कन्वर्टर ऑटोमैटिक गियरबॉक्स की चॉइस दी गई है। कंपनी ने डीजल यूनिट के तौर पर नई एक्सयूवी700 में 2.2 लीटर डीजल इंजन का ऑप्शन दिया है जो अलग अलग पावर ट्यूनिंग के साथ पेश किया गया है। बेस वेरिएंट में ये इंजन 153 बीएचपी की पावर और 360 एनएम का टॉर्क डिलीवर करेगा तो वहीं टॉप वेरिएंट में ये 182 बीएचपी की पावर डिलीवर करेगा। इस पावरफुल वर्जन में मैनुअल गियरबॉक्स के साथ ये इंजन 420 एनएम की टॉर्क देगा जबकि ऑटोमैटिक गियरबॉक्स के साथ ये इंजन 450 एनएम का टॉर्क आउटपुट देगा।

टाटा पंच: देश की सबसे सेफ कार,हैचबैक कारों को कर सकती है फेल

टाटा Punch launch price

टाटा पंच इस साल लॉन्च हुई कारों की लिस्ट मेंं काफी बड़ा नाम साबित हुआ है। टाटा नेक्सन से नीचे पोजिशन की गई इस कार को ग्लोबल एनकैप से 5 स्टार सेफ्टी रेटिंग मिल चुकी है। सबसे खास बात ये भी है कि ये देश की काफी अफोर्डेबल एसयूवी है जिसके लुक्स थोड़े थोड़े हैरियर जैसे लगते हैं। इसकी प्राइस 5.49 लाख रुपये से लेकर 9.09 लाख रुपये तक रखी गई है और इस प्राइस पॉइन्ट पर नई पंच प्रीमियम हैचबैक कारों का मार्केट खत्म करने का दम रखती है। कुछ रिपोर्ट्स के अनुसार टाटा मोटर्स इस कार का सीएनजी और इलेक्ट्रिक वर्जन भी मार्केट में उतार सकती है। इस माइक्रो एसयूवी में फीचर्स की भी कोई कमी नहीं है और इसमें एलईडी डेटाइम रनिंग लैंप के साथ प्रोजेक्टर हेडलैंप, 16 इंच के अलॉय व्हील, ऑटो हेडलैंप, रेन-सेंसिंग वाइपर, कीलेस एंट्री के साथ पुश-बटन स्टार्ट, ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल, कूल्ड ग्लव बॉक्स, स्मार्टफोन कनेक्टिविटी के साथ 7 इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, रिवर्स पार्किंग कैमरा , एक 7-इंच सेमी-डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, आईआरए कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी, सेलेक्टेबल ड्राइव मोड, क्रूज़ कंट्रोल, पडल लैंप और ट्रैक्शन प्रो मोड जैसे फीचर्स शामिल हैं। वहीं सेफ्टी के लिए इसमें ड्युअल फ्रंट एयरबैग, ईबीडी के साथ एबीएस और कॉर्नर स्टेबिलिटी कंट्रोल, रिवर्स पार्किंग कैमरा, रिवर्स पार्किंग सेंसर, ब्रेक स्वे कंट्रोल जैसे फीचर्स दिए गए हैं। । टाटा पंच एसयूवी में  1.2 लीटर नैचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन दिया गया है जिसके साथ मैनुअल और एएमटी गियरबॉक्स की चॉइस दी गई है। 

एमजी एस्टर: रोबोट जैसा दिखने वाला डिवाइस जो कार में मौजूद लोगों को जोक्स भी सुनाएगा

एमजी एस्टर

अक्टूबर 2021 में लॉन्च हुई नई एमजी एस्टर एक फीचर लोडेड कार के तौर पर सामने आई।  इसका हाइलाइटेड फीचर पैसेंजर्स से बात करने वाला पर्सनल आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस सिस्टम है जो काफी यूनीक है। इस फीचर आपके कुछ भी पूछने या कमांड देने से ये फीचर आपकी तरफ मुड़ेगा भी और ठीक इंसानो की तरह बर्ताव भी करेगा। ये डिजिटल असिस्टेंट रियल टाइम ट्रैफिक,मौसम की जानकारी,ड्राइविंग अपडेट्स भी देगा और आपके किसी भी सवाल का जवाब आपको वीकिपीडिया के जरिए भी देगा। इसमें E-SIM का फीचर भी दिया गया है ​जिसके लिए कंपनी ने जिओ के साथ पार्टनरशिप की है। इस फीचर में  80 से ज्यादा इंटरनेट बेस्ड फीचर्स को एक्सप्लोर किया जा सकता है। एमजी एस्टर में एमजी एस्टर अपने सेगमेंट की पहली ऐसी कार है जिसमें Level 2 ADAS (Advanced Driver Assist System) दिया गया है। ये फीचर ड्राइविंग को कंफर्टेबल तो बनाता ही है साथ सेफ्टी को भी पुख्ता करता है। एमजी एस्टर से ही इंस्पायर होकर आने वाले समय में ये फीचर्स कई और मास मार्केट कारों में भी दिया जाएगा। इसके अलावा इस कार में पैनारोमिक सनरूफ, हीटेड ओआरवीएम , ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल, रेन-सेंसिंग वाइपर, 7.0 इंच का डिजिटल इंस्ट्रूमेंट कंसोल, 6-वे इलेक्ट्रिकली एडजस्टेबल ड्राइवर सीट, रियर व्यू मिरर के पास एक यूएसबी प्लग-इन और पर्सनल आर्टिफिशियल असिस्टेंट सिस्टम जैसे फीचर्स भी दिए गए हैं। 

यूनीक फीचर्स, अफोर्डेबिलिटी और शानदार लुक्स के कारण इस साल बड़े लॉन्च के तौर पर सामने आई ये कारें
To Top