Tata Nexon EV
कार न्यूज़

टाटा मोटर्स ने इलेक्ट्रिक व्हीकल्स के लिए बनाई नई फर्म, 700 करोड़ का करेगी निवेश

टाटा मोटर्स 2026 तक करीब 10 नए इलेक्ट्रिक व्हीकल्स लॉन्च करेगी ​जिनमें से कुछ कमर्शियल व्हीकल सेगमेंट के भी होंगे। 

टाटा मोटर्स ने इलेक्ट्रिक व्हीकल्स के लिए Tata Passenger Electric Mobility Limited (TPEML),नाम से एक नई फर्म शुरू करने का ऐलान कर दिया है। इलेक्ट्रिक मोटर व्हीकल्स की मैन्युफैक्चरिंग करने वाली इस कंपनी में 700 करोड़ रुपये का निवेश किया जाएगा। कॉरपोरेट मंत्रालय ने इसके लिए एक सर्टिफिकेट ऑफ इनकॉर्पोरेशन भी दे दिया है।

बीएसई फिलिंग के दौरान टाटा मोटर्स ने जानकारी दी कि टाटा पैसेंजर इलेक्ट्रिक मोबिलिटी लिमिटेड  इलेक्ट्रिक व्हीकल्स / इलेक्ट्रिक मोबिलिटी से संबंधित सभी चीजों की मैन्युफैक्चरिंग के साथ साथ हर तर​ह के इलेक्ट्रिक व्हीकल्स के डिजाइन भी तैयार करेगी। टाटा मोटर्स,टाटा पैसेंजर इलेक्ट्रिक मोबिलिटी लिमिटेड  की प्रमोटर होगी जिसका इस न्यू इलेक्ट्रिक व्हीकल यूनिट में 100 प्रतिशत शेयर होगा। लगभग 700 करोड़ रुपये की कैपिटल के साथ इस नई कंपनी को स्थापित किया गया है।

2021 Tata Tigor Electric

यह भी पढ़ें: XUV400 से लेकर MG EV: 20 लाख से कम प्राइस पर लॉन्च की जाएंगी ये नई इलेक्ट्रिक कारें

अक्टूबर 2021 में ही टाटा मोटर्स ने आने वाले 5 सालों में इलेक्ट्रिक व्हीकल बिजनेस में 2 बिलियन यूएस डॉलर खर्च करने की जानकारी दी थी। कंपनी ने ये ऐलान प्राइवेट इक्विटी फर्म TPG से फंडिग मिलने के बाद किया था। टीपीजी की Rise Climate Fund और अबुधाबी स्टेट होल्डिंग कंपनी ADQ ने इलेक्ट्रिक व्हीकल बिजनेस में 1 बिलियन यूएस डॉलर निवेश करने की सहमति दी थी जिसके लिए एक अलग से फर्म बनाने पर विचार किया गया था। 

यह भी पढ़ें:भारत की सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार Tata Nexon EV SUV के बारे में 10 खास बातें

बता दें कि टाटा मोटर्स 2026 तक करीब 10 नए इलेक्ट्रिक व्हीकल्स लॉन्च करेगी ​जिनमें से कुछ कमर्शियल व्हीकल सेगमेंट के भी होंगे। इसके अलावा कंपनी अपनी पंच माइक्रो एसयूवी और ऑल्ट्रोज के भी इलेक्ट्रिक वर्जन उतारेगी। अभी कंपनी के इलेक्ट्रिक लाइनअप में टिगॉर इलेक्ट्रिक और नेक्सन इलेक्ट्रिक मॉडल मौजूद हैं। कंपनी 2022 में ऑल्ट्रोज का इलेक्ट्रिक वर्जन उतार सकती है। 

यह भी पढ़ें: अब Tata Nexon EV के मुकाबले मेंं आएंगी Mahindra, Hyundai, MG, Kia की नई इलेक्ट्रिक कारें

टाटा मोटर्स ने इलेक्ट्रिक व्हीकल्स के लिए बनाई नई फर्म, 700 करोड़ का करेगी निवेश
To Top