MG Compact electric crossover
ऑटो इंडस्ट्री

अब Tata Nexon EV के मुकाबले मेंं आएंगी Mahindra, Hyundai, MG, Kia की नई इलेक्ट्रिक कारें

58 प्रतिशत मार्केट शेयर के साथ टाटा नेक्सन ईवी है देश की बेस्ट सेलिंग इलेक्ट्रिक कार

58 प्र​तिशत मार्केट शेयर के साथ टाटा नेक्सन ईवी इंडिया की टॉप सेलिंग इलेक्ट्रिक कारों में शुमार है। अप्रैल से लेकर सितंबर 2021 के बीच इस इलेक्ट्रिक एसयूवी कार की 3600 युनिट मार्केट में बिकी। ऐसे में मार्केट में इस कार को कड़ी टक्कर देने के लिए अब महिंद्रा,हुंडई,एमजी और किआ भी अपनी तरह से मार्केट में नई कारें लॉन्च करने के लिए तैयार हैं। टाटा नेक्सन इलेक्ट्रिक के मुकाबले में आने वाली इन कारों की डीटेल्स कुछ इस प्रकार से है:

एमजी इलेक्ट्रिक एसयूवी

MG Small SUV

अगले फाइनेंशियल ईयर से पहले एमजी की ओर से उसकी दूसरी इलेक्ट्रिक कार मार्केट में उतार दी जाएगी। कंपनी इस कार की प्राइस 10 से 15 लाख रुपये के बीच रख सकती है। इस प्राइस रेंज पर एमजी की इस कार का मुकाबला नेक्सन ईवी से रहेगा जिसकी प्राइस 13.99 लाख रुपये से लेकर 16.85 लाख रुपये के बीच है। ग्लोबल प्लेटफॉर्म पर बनने वाली इस कार में क्रॉसओवर कार जैसी स्टाइलिंग नजर आएगी। ये कार भारत जैसे उभरते बाजारों के लिए ही तैयार की जाएगी। इस कार में बैट्री से लेकर इलेक्ट्रिक मोटर तक मेड इन इंडिया कंपोनेंट्स का इस्तेमाल किया जाएगा। 

यह भी पढ़ें:MG भारत में उतारेगी 10-15 लाख रुपये बजट वाली नई इलेक्ट्रिक क्रॉसओवर कार

महिंद्रा EXUV300

Mahindra XUV300 Electric

2020 ऑटो एक्सपो में महिंद्रा एंड महिंद्रा ने एक्सयूवी300 सब कॉम्पैक्ट एसयूवी के इलेक्ट्रिक वर्जन को शोकेस किया था। एक रिपोर्ट की मानें तो इस कार को 2023 तक मार्केट में महिंद्रा XUV400 Electric के नाम से लॉन्च किया जा सकता है। 

महिंद्रा एंड महिंद्रा ने टाटा नेक्सन के मुकाबले आने वाली अपनी कार को 2023 तक पेश करने का ऐलान किया है। ये महिंद्रा के Mahindra Electric Scalable and Modular Architecture (MESMA) प्लेटफॉर्म पर तैयार होने वाली पहली कार होगी। इस इलेक्ट्रिक सब कॉम्पैक्ट एसयूवी में 350 वोल्ट और 380 वोल्ट के पावरट्रेन ऑप्शंस दिए जाएंगे। इसके स्टैंडर्ड रेंज वेरिएंट का मुकाबला टाटा नेक्सन ईवी से होगा तो वहीं लॉन्ग रेंज वर्जन का मुकाबला एमजी जेडएस ईवी और हुंडई कोना ईवी से होगा। 

हुंडई इलेक्ट्रिक कार

2022 हुंडई Venue

हुंडई मोटर्स ने भी हाल ही में अपने इलेक्ट्रिक व्हीकल रोडमैप का ऐलान किया है। ये कंपनी 2028 तक 6 नई बैट्री इलेक्ट्रिक व्हीकल्स भारत में उतारेगी। ये सभी इलेक्ट्रिक कारें ब्रांड के डेडिकेटेड बीईवी प्लेटफॉर्म  (E-GMP) पर बेस्ड होगी जिनका फ्लोर फ्लैट होगा,स्लिम कॉकपिट मिलेगा और फ्लेक्सिबल एवं स्पेशियस केबिन होगा। अपने ईवी एक्सपेंशन प्लान के लिए कंपनी रिसर्च एंड डेवलपमेंट में 4000 करोड़ रुपये का निवेश करेगी। हुंडई की छोटी इलेक्ट्रिक कार को लेकर कोई ऑफिशियल इंफॉर्मेशन तो नहीं दी गई है मगर माना जा रहा है कि ये वेन्यु बेस्ड सब कॉम्पैक्ट इलेक्ट्रिक कार हो सकती है जिसे 2024 तक लॉन्च किया जा सकता है। 

किआ ईवी

2021 Kia Sonet Launch

किआ इंंडिया भारत मे 2022 तक अपनी पहली इलेक्ट्रिक कार Kia EV6 को लॉन्च करेगी। इसके बाद कंपनी अपना इलेक्ट्रिक प्रोडक्ट पोर्टफोलियो एक्सपेंड भी करेगी जहां कंपनी की ओर से Kia e-Niro और मेड इन इंडिया इलेक्ट्रिक कार को लॉन्च किया जाएगा। किआ की एक इलेक्ट्रिक कार सोनेट पर बेस्ड हो सकती है जिसका मुकाबला टाटा नेक्सन ईवी से रहेगा। इसे लो कॉस्ट skateboard platform पर तैयार किया जा सकता है जिसमें छोटा बैट्री पैक दिया जाएगा। किआ इलेक्ट्रिक एसयूवी की सिंगल चार्ज रेंज 200 से 220 किलोमीटर हो सकती है। ये कार यहां 2024 तक लॉन्च की जा सकती है। 

अब Tata Nexon EV के मुकाबले मेंं आएंगी Mahindra, Hyundai, MG, Kia की नई इलेक्ट्रिक कारें
To Top