Alcazar Vs Creta
कार न्यूज़

हुंडई Creta पर 6 महीने की वेटिंग: मात्र 2 लाख खर्च कर ले सकते हैं Alcazar

क्रेटा से बड़ी और फीचर लोडेड कार है अल्कजार

मिड साइज एसयूवी सेगमेंट की पॉपुलर कार क्रेटा पर करीब 6 महीने तक का वेटिंग पीरियड पहुंच चुका है। सेमी कंडक्टर चिप्स की शॉर्टेज के कारण इस कार के कुछ वेरिएंट्स पर तो 10 महीने तक का वेटिंग पीरियड पहुंच चुका है। ऐसे में काफी कस्टमर्स इस कार की बुकिंग ही कैंसल करा रहे हैं। इससे बचने के लिए हुंडई के डीलर्स कस्टमर्स को अल्कजार एसयूवी पर खुद को अपग्रेड करने का सुझाव दे रहे हैं। बता दें कि अल्कजार हुंडई की क्रेटा का ही एक 3 रो वर्जन है। इस कार के कई वेरिएंट्स पर मात्र तीन महीने तक का ही वेटिंग पीरियड चल रहा है। 

कीमत में फर्क

हुंडई Creta

क्रेटा और अल्कजार की प्राइस में 2 लाख रुपये तक का फर्क है फिर भी कस्टमर्स के लिए इतनी कीमत देकर ये कार चुनना कोई घाटे का सौदा नहीं है। उदाहरण के तौर पर क्रेटा के 1.5 पेट्रोल मैनुअल SX मॉडल की प्राइस 14.13 लाख रुपये है जो इसका मिड वेरिएंट है,वहीं अल्कजार के एंट्री लेवल मॉडल 2.0 लीटर पेट्रोल मैनुअल की प्राइस 16.30 लाख रुपये है। इसी तरह क्रेटा के 1.4 लीटर पेट्रोल डीसीटी SX(O) मॉडल की प्राइस 17.87 लाख रुपये है वहीं अल्कजार के टॉप वेरिएंट 2.0 लीटर पेट्रोल ऑटोमैटिक Signature (O) की प्राइस 19.99 लाख रुपये है। दूसरी तरफ क्रेटा के 1.5 लीटर डीजल ऑटोमैटिक Creta SX(O) की प्राइस 17.78 लाख रुपये है तो वहीं अल्कजार के डीजल मॉडल की प्राइस 20.14 लाख रुपये है। 

साइज का फर्क

डायमेंशनअल्कजारक्रेटाअंतर
लंबाई4500मिलीमीटर4300मिलीमीटरअल्कजार 200मिलीमीटर लंबी
चौड़ाई1790मिलीमीटर1790मिलीमीटर
उंचाई1675मिलीमीटर1635मिलीमीटरअल्कजार 40मिलीमीटर उंची
व्हीलबेस2760 मिलीमीटर2610मिलीमीटरअल्कजार का व्हीलबेस 150 मिलीमीटर ज्यादा लंबा 

जैसा कि उपर देखा जा सकता है हुंडई की नई अल्कजार अपने 5 सीटर मॉडल क्रेटा से 200 मिलीमीटर लंबी और 40 मिलीमीटर उंची है। वहीं इसका व्हीलबेस साइज 150 मिलीमीटर ज्यादा है। हालांकि,दोनों कारों की चौड़ाई बराबर ही रखी गई है। 

फीचर्स में अंतर

Hyundai Alcazar Variants

इंटीरियर थीम:जहां अल्कजार का इंटीरियर ब्लैक ब्राउन कलर थीम पर बेस्ड है तो वहीं क्रेटा में ब्लैक बैज कलर की इंटीरियर थीम रखी गई है।

इंस्टरुमेंट क्लस्टर: अल्कजार एसयूवी में कंपनी ने 10.25 इंच का बड़ा डिजिटल इंस्टरुमेंट क्लस्टर दिया है जबकि क्रेटा एसयूवी में छोटे साइज का 7 इंच डिजिटल इंस्टरुमेंट क्लस्टर दिया है। 

वायरलैस चार्जर: क्रेटा में फ्रंट रो में वायरलैस चार्जर का फीचर दिया गया है तो वहीं अल्कजार एसयूवी में सेकंड रो पर भी ये फीचर दिया गया है। हालांकि अल्कलार में ये फीचर केवल 6 सीटर वेरिएंट्स में ही दिया गया है। 

पार्किंग सेंसर एवं 360 डिग्री कैमरा: अल्कजार 7-सीटर एसयूवी में फ्रंट और रियर पार्किंग सेंसर के फीचर दिए गए हैं तो वहीं क्रेटा में केवल रियर पार्किंग सेंसर ही दिया गया है। दूसरी तरफ हुंडई अल्कजार में 360 डिग्री कैमरा का फीचर दिया गया है जबकि क्रेटा में रियर पार्किंग कैमरा का ही फीचर मौजूद है। इन सबके अलावा भी अल्कजार एसयूवी में कुछ ऐसे फीचर्स दिए गए हैं जो कि क्रेटा एसयूवी में मौजूद नहीं है।

सेफ्टी फीचर्स में फर्क

हुंडई क्रेटा में स्टैंडर्ड सेफ्टी फीचर्स के तौर पर केवल ड्युअल फ्रंट एयरबैग्स,रियर पार्किंग सेंसर और एबीएस एवं ईबीडी स्टैंडर्ड दिए गए हैं बाकि इसके टॉप वेरिएंट्स में रियर डिस्क ब्रेक्स,इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल,हिल असिस्ट कंट्रोल,टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम,ऑटोमैटिक हेडलैंप्स,ड्राइवर रियर व्यू मॉनिटर,रियर पार्किंंग कैमरा और रियर पार्किंग सेंसर जैसे फीचर्स दिए गए हैं जिनेके लिए एक्सट्रा पैसे खर्च करने ही पड़ते हैं। वहीं ये सब फीचर्स अल्कजार में स्टैंडर्ड रखे गए हैं। 

इंजन ऑप्शंस

हुंडई क्रेटा में तीन तरह के इंजन: 115 बीएचपी की पावर वाले 1.5-लीटर पेट्रोल, 115 बीएचपी की पावर वाले 1.5-लीटर डीजल और 140 बीएचपी की पावर वाले 1.4-लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन की चॉइस दी गई है। दूसरी तरफ अल्कजार में दो तरह के इंजन: 115 बीएचपी की पावर वाले 1.5 लीटर डीजल और 159 बीएचपी की पावर वाले 2.0 लीटर डीजल इंजन की चॉइस दी गई है। 

हुंडई की डीलरशिप्स पर क्रेटा के कस्टमर्स को ना सिर्फ अल्कजार की फटाफट डिलीवरी देने के प्रति आश्वस्त किया जा रहा है। बल्कि इससे अल्कजार की बिक्री बढ़ने की भी पूरी उम्मीद है। 

हुंडई का भारत में नया लॉन्च प्रोग्राम

हुंडई भारत में 2028 तक 6 नए इलेक्ट्रिक व्हीकल्स लॉन्च करने का ऐलान कर चुकी है। सबसे पहले कंपनी यहां 2022 तक Ioniq 5 को इंपोर्ट कर यहां बेचेगी। इसके बाद कोना इलेक्ट्रिक का फेसलिफ्ट मॉडल लॉन्च किया जाएगा। इसके अलावा हुंडई यहां क्रेटा फेसलिफ्ट को भी लॉन्च करेगी और 2023 तक कंपनी वरना सेडान का न्यू जनरेशन मॉडल भी उतार सकती है। 

हुंडई Creta पर 6 महीने की वेटिंग: मात्र 2 लाख खर्च कर ले सकते हैं Alcazar
To Top