New Mahindra design sketch
कार न्यूज़

महिंद्रा XUV400 Electric नाम से आ सकता है XUV300 का इलेक्ट्रिक वर्जन:रिपोर्ट

2027 तक महिंद्रा की 13 इलेक्ट्रिक कार भारत में उतारने की है प्लानिंग 

महिंद्रा भारत में काफी सारे इलेक्ट्रिक प्रोडक्ट्स उतारने का ऐलान कर चुकी है। यदि देश में इलेक्ट्रिक मोबिलिटी को लेकर बेहतर इंफ्रास्ट्रक्चर जैसी तैयारियों का दौर सही चलता रहा तो कंपनी 2027 तक भारत में 13 नए मॉडल्स को लॉन्च करेगी। इन मॉडल्स में केयूवी100 और एक्सयूवी700 के इलेक्ट्रिक वर्जन भी शामिल हैं और कंपनी एक्सयूवी400 नाम से भी एक इलेक्ट्रिक कार उतारेगी। 

एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में महिंद्रा के ऑटो एंड फार्म सेक्टर्स एग्जिक्यूटिव डायरेक्टर राजेश जेजुरिकर ने कहा कि कंपनी एक्सयूवी300 के इलेक्ट्रिक वर्जन को एक्सयूवी400 नाम देकर उसकी एक अलग पहचान बनाने के बारे में सोच रही है। हालांकि उन्होनें ये भी साफ कहा है कि फिलहाल ये इसका कोडनेम ही है। 

Mahindra eXUV300 launch

बता दें कि पहले महिंद्रा की प्लानिंग एक 4.3 मीटर एसयूवी तैयार करने की थी जिसे कंपनी के मॉडल लाइनअप में एक्सयूवी300 से उपर और बंद हो चुकी एक्सयूवी500 के बीच में पोजिशन किया जाना था। इसका कार का मुकाबला हुंडई क्रेटा से रहता जिसे फोर्ड के बी प्लेटफॉर्म पर तैयार किया जाना था। फोर्ड की भी इस कार का एक अपना वर्जन लाने की थी। मगर दोनों कंपनियों के बीच पार्टनरशिप खत्म होने और फोर्ड के भारत से कामकाज समेट लेने के बाद अब ये प्रोजेक्ट शायद ठंडे बस्ते में जा सकता है। 

यह भी पढ़ें:5-Seater SUV के तौर पर लॉन्च होगी New Mahindra XUV500, Hyundai Creta से होगा मुकाबला

ऑटो एक्सपो 2020 में शोकेस की जा चुकी है electric XUV300

महिंद्रा ने 2020 ऑटो एक्सपो में  eXUV300 concept को शोकेस किया था। ये कॉन्सेप्ट Mahindra Electric Scalable and Modular Architecture (MESMA) प्लेटफॉर्म पर तैयार किया गया है। इसमें 350 वोल्ट के पावरट्रेन का इस्तेमाल किया गया था। उसी दौरान कंपनी ने इस बात की भी घोषणा की थी कि इस कार के प्रोडक्शन मॉडल में वो दो तरह के बैट्री पैक के ऑप्शन देगी। इसके लोअर वेरिएंट में नेक्सन ईवी जितना पावरफुल बैट्री पैक दिया जाना भी तय था वहीं ज्यादा पावरफुल बैट्री वाले वर्जन को एमजी जेडएस ईवी और हुंडई कोना ईवी के मुकाबले में उतारा जाना था। 

कॉन्सेप्ट मॉडल जैसी नजर आ सकती है Mahindra XUV400

एक्सयूवी300 का अपकमिंग इलेक्ट्रिक वर्जन काफी हद तक इसके कॉन्सेप्ट मॉडल जैसा नजर आ सकता है। इसमें क्लोज्ड ऑफ ग्रिल,यूनीक डिजाइन वाले फ्रंट और रियर बंपर और नए डिजाइन के अलॉय व्हील दिए जा सकते हैं। 

2023 तक मार्केट में आ सकती है ये नई इलेक्ट्रिक कार

eXUV300 को भारत में 2023 तक लॉन्च किया जा सकता है। कोरोना के कारण इसकी लॉन्चिंग काफी बार टाली जा चुकी है और अभी सेमी कंडक्टर चिप्स की ग्लोबल शॉर्टेज के कारण भी कंपनी को इसे लॉन्च करने में समय लग सकता है। ऐसे में ये कार शायद 2024 तक भी अपने प्रोडक्शन वर्जन में सामने आ सकती है। यह भी पढ़ें:Mahindra XUV900 SUV Coupe पर हो रहा है काम, जानें कब होगी लॉन्च

Source

महिंद्रा XUV400 Electric नाम से आ सकता है XUV300 का इलेक्ट्रिक वर्जन:रिपोर्ट
To Top