Tata Nexon EV
इसुजू

भारत की सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार Tata Nexon EV SUV के बारे में 10 खास बातें

भारत की सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार Tata Nexon EV को आज भारत में लॉन्च हुए डेढ़ साल हो चुके हैं। धीरे धीरे ही सही मगर ​अब ये कार यहां काफी पॉपुलर हो चली है। कंपनी का कहना है कि जनवरी 2020 से लेकर अब तक मार्च 2021 तक इसकी 4000 यूनिट से ज्यादा बेच चुकी है। मार्च 2021 में नेक्सन ईवी को सबसे ज्यादा 705 यूनिट बिक्री के आंकड़े मिले थे। अपने आईसी इंजन वाले इंजन के मुकाबले नेक्सन ईवी की प्राइस वेरिएंट के हिसाब से करीब 1.2 लाख रुपये से लेकर 3.6 लाख रुपये ज्यादा पड़ती है मगर इस कार की रनिंग कॉस्ट काफी कम है। इस आर्टिकल में हम आपको Tata Nexon Electric SUV के बारे में 10 खास बातें बताने जा रहे हैं। यदि आप इस कार को खरीदने का प्लान बना रहे हैं तो आपको इसके बारे में जरूर पढ़ना चाहिए।

1.अपडेट हो गई है ये कार

टाटा हाल ही में नेक्सन ईवी को एक छोटा सा अपडेट दिया है। कंपनी ने अब इसके रेगुलर मॉडल की तर्ज पर इंफोटेनमेंट सिस्टम से बटन और नॉब को हटा दिया है और अब इस कार में नए डिजाइन के अलॉय व्हील्स भी दे दिए गए हैं।

Tata Nexon EV variants

2.रेगुलर नेक्सन से पावरफुल है इलेक्ट्रिक नेक्सन

टाटा नेक्सन में के रेगुलर मॉडल में 120 बीएचपी की पावर जनरेट करने वाले 1.2 लीटर टर्बो पेट्रोल और 110 बीएचपी की पावर वाले टर्बो डीजल इंजन की चॉइस दी गई है। जबकि नेक्सन ईवी की पावर 129 बीएचपी के करीब है जिससे ये नेक्सन एसयूवी के रेगुलर मॉडल से ज्यादा पावरफुल है। हालांकि नेक्सन के पेट्रोल मॉडल में 170 एनएम का टॉर्क आउठपु मिलता है वहीं डीजल इंजन में 260 एनएम का टॉर्क जनरेट होता है। वहीं इलेक्ट्रिक वर्जन में 245 एनएम की अच्छी खासी टॉर्क डिलीवरी मिलती है।

3.10 सेकंड में पकड़ लेती है 0 से 100 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार

टाटा के अनुसार नेक्सन इलेक्ट्रिक को 0 से 100 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ने में सक्षम है। टाटा ने पैसेंजर की सेफ्टी के लिए इसकी स्पीड को 120 किलोमीटर प्रति घंटे की टॉप स्पीड पर ही सीमित कर रखा है।

4.ड्राइव करते वक्त भी चार्ज हो जाती है इसकी बैट्री

टाटा नेक्सन ईवी में regenerative braking system का सिस्टम दिया गया है जिससे ये कार चलते चलते भी चार्ज हो जाती है। हालांकि टाटा नेक्सन ने इस सिस्टम में सिंगल सेटिंग कर रखी है जिससे कि हुंडई कोना और एमजी जेडएस ईवी की तरह इसके लेवल कंट्रोल नहीं किए जा सकते हैं।

Tata Nexon Electric

5.312 किलोमीटर की रेंज देती है ये कार

Tata Nexon EV की बैट्रियों को पूरी तरह से चार्ज करने के बाद 312 किलोमीटर तक ड्राइव किया जा सकता है। हालांकि ये आंकड़े एआरएआई के अनुसार है मगर कई ऑटो पंडितों द्वारा किए गए रिव्यु में इसने 250 से 300 किलोमीटर की रेंज दी और ये आंकड़े इसे अलग अलग ​परिस्थितयों में ड्राइव करने के बाद प्राप्त हुए हैं। वैसे देखा जाए तो इतनी रेंज भी सिटी में सप्ताहभर घर से ऑफिस आने जाने के लिए काफी है।

6.कई सारे चार्जिंग ऑप्शंस दिए गए हैं इसमें

नेक्सन ईवी में कंपनी ने कई सारे चार्जिंग ऑप्शंस दिए हैं। ये डीसी फास्ट चार्जर की मदद से 60 मिनट में 80 प्रतिशत तक चार्ज हो जाती है। वहीं घर में लगे एसी चार्जर से इस कार से इसे पूरा चार्ज होने में 8 घंटे लगते हैं।

7.आठ साल की वॉरन्टी मिलती है बैट्री पर

टाटा ने इस इलेक्ट्रिक कार में IP67 वॉटरप्रूफ रेटिंग और AIS 48 रेटिंग वाला बैट्री पैक दिया गया है। इसके अलावा 8 साल और 1.67 लाख किलोमीटर वॉरन्टी की पेशकश कर रही है जो इसकी प्राइस को देखते हुए काफी वाजिब है।

Tata Nexon EV interior

8.कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी जैसे फीचर से है लैस

टाटा नेक्सन ईवी में कंपनी ने अच्छे खासे फीचर्स दिए हैं। कंफर्ट फीचर्स के तौर पर इसमें 7 इंच की टीएफटी डिस्प्ले से लैस सेमी डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, ऑटो एसी, ऑटो हेडलैंप, सनरूफ, 7.0 इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम और कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी जैसे फीचर्स दिए गए हैं। पैसेंजर की सुरक्षा के लिए इसमें ड्यूल फ्रंट एयरबैग, आईएसओफिक्स चाइल्ड सीट एंकर और ईबीडी के साथ एबीएस जैसे फीचर दिए गए हैं।

9.रनिंग कॉस्ट काफी कम

टाटा नेक्सन के पेट्रोल या डीजल इंजन वाले वर्जन के मुकाबले नेक्सन ईवी की ​फ्यूल कॉस्ट काफी कम आती है। हम टाटा नेक्सन ईवी और नेक्सन पेट्रोल मॉडल का फ्यूल कॉस्ट कंपेरिजन कर चुके है जो आप दिए गए लिंक पर क्लिक कर देख सकते हैं। इस रिव्यु में आपको काफी चौंका देने वाले नतीजे देखने को मिलेंगे।

10.इंडिया की सबसे अफोर्डेबल इलेक्ट्रिक कार है ये जो लीज पर भी है उपलब्ध

Tata Nexon EV भारत की सबसे अफोर्डेबल इलेक्ट्रिक कार है जिसकी मौजूदा कीमत 13.99 लाख रुपये से लेकर 16.56 लाख रुपये के बीच है। वहीं देश में उपलब्ध हुंडई कोना और एमजी जेडएस ईवी की शुरूआती प्राइस ही इस वक्त क्रमश: 23.77 लाख रुपये और 20.99 लाख रुपये है। इसके अलावा आप इलेक्ट्रिक एसयूवी को सब्सक्रिप्शन बेसिस पर भी ले सकते हैं। फिलहाल टाटा नेक्सन ईवी का सब्सिक्रप्शन प्लान देश के पांच शहरों दिल्ली/एनसीआर, मुंबई, पुणे, हैदराबाद और बेंगलुरू में ही लागू है।

भारत की सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार Tata Nexon EV SUV के बारे में 10 खास बातें
To Top