Toyota RAV4
ऑटो इंडस्ट्री

भारत में लॉन्च होंगी ये 20 लाख रुपये से भी कम बजट वाली SUV/MPV कारें, देखिए पूरा लाइनअप

एसयूवी सेगमेंट की कारों की बढ़ती डिमांड के चलते कई कार मैन्युफैक्चरर्स उतारेंगे नई नई कारें

देश में एसयूवी कारों की बढ़ रही डिमांड को देखते हुए कई ऑटोमेकर्स ने इंडियन मार्केट में एसयूवी और एमपीवी कैटेगरी की कारों की लंबी रेंज उतारने की प्लानिंग कर रखी है। ये कारें आने वाले कुछ सालों तक लॉन्च की जाती रहेंगी। मारुति सुजुकी भी आने वाले दो सालों के भीतर देश में 4 5 नई एसयूवी कारों को लॉन्च करते हुए अपना मार्केट शेयर बढ़ाने की कोशिश करेगी। इसके अलावा महिंद्रा की ओर से भी आने वाले 2 से 3 साल के भीतर कुछ नई एसयूवी कारों को लॉन्च किया जाएगा। 

2022 Maruti Vitara Brezza

यहां देखिए 20 लाख रुपये से भी कम बजट में लॉन्च होने वाली एसयूवी कारों की लिस्ट

एसयूवी/एमपीवीलॉन्च टाइमलाइन
किआ Carens MPVफरवरी-मार्च 2022
न्यू मारुति Brezzaक्वार्टर2, 2022
न्यू महिंद्रा Scorpioमिड-2022
एमजी इलेक्ट्रिक क्रॉसओवरमार्च 2023 तक
मारुति कॉम्पैक्ट एसयूवी कूपे2022-23
मारुति टोयोटा मिड साइज एसयूवी2023
मारुति सुजुकी जिम्नी2022-23
होंडा मिड साइज एसयूवी2023
जीप सब 4 मीटर एसयूवी2023-24
महिंद्रा XUV400 (eXUV300)2023

-मारुति सुजुकी की ओर से ब्रेजा को 2022 के मध्य तक ​अपडेटेड डिजाइन और बिल्कुल नए इंटीरियर के साथ लॉन्च किया जाएगा। इस नई कार में इलेक्ट्रिक सनरूफ, क्रूज़ कंट्रोल, पैडल शिफ्टर्स, वायरलेस चार्जिंग, सिम-बेस्ड कनेक्टिविटी सूट, 6 एयरबैग जैसे फीचर्स दिए जाएंगे। 

-इसके अलावा मारुति सुजुकी की ओर से एक एसयूवी कूपे स्टाइल की कार भी उतारी जाएगी जिसे ब्रेजा से उपर पोजिशन किया जाएगा। ये कंपनी के 2020 ऑटो एक्सपो में शोकेस किए गए Futuro-e कॉन्सेप्ट का प्रोडक्शन वर्जन हो सकता है जिसका मुकाबला हुंडई वेन्यु और किआ सोनेट के टॉप वेरिएंट्स से होगा। इसके अलावा मारुति सुजुकी की ओर से 5 डोर जिम्नी भी इंडियन मार्केट में उतारी जाएगी। मारुति सुजुकी और टोयोटा अपने जॉइन्ट वेंचर के तहत हुंडई क्रेटा और किआ सेल्टोस के मुकाबले में एक नई मिड साइज एसयूवी भी उतारेगी। ये सभी कारें 20 लाख रुपये से कम कीमत पर लॉन्च की जाएगी। 

Scorpio SUV

-महिंद्रा की ओर से स्कॉर्पियो एसयूवी का न्यू जनरेशन मॉडल 2022 के मध्य तक लॉन्च किया जाएगा। ये लैडर ऑन फ्रेम चेसिस पर तैयार की जा रही है जिसपर ही थार भी बनी है। नई स्कॉर्पियो पहले से ज्यादा बड़ी और फीचर लोडेड साबित होगी। इस एसयूवी में 2.0 लीटर टर्बो पेट्रोल और 2.2 लीटर डीजल इंजन की चॉइस दी जाएगी। ना केवल स्कॉर्पियो बल्कि महिंद्रा की ओर से एक्सयूवी300 का इलेक्ट्रिक मॉडल 2023 तक लॉन्च किया जाएगा। इसे कंपनी  Mahindra XUV400 नाम से लॉन्च कर सकती है जिसका मुकाबला टाटा नेक्सन ईवी और अपकमिंग एमजी इलेक्ट्रिक क्रॉसओवर से होगा। 

-किआ भी मार्च 2022 तक केरेंस एमपीवी को मार्केट में उतारेगी। ये कार भारत में सुजुकी एक्सएल6,महिंद्रा मराजो,हुंडई अल्कजार और टोयोटा इनोवा क्रिस्टा के एंटी लेवल मॉडल्स को टक्कर देगी। इसमें सेल्टोस वाले ही इंजन ऑप्शंस दिए जाएंगे। 

-अमेरिकन एसयूवी मेकर जीप अपने कॉमन मॉड्युलर प्लेटफॉर्म पर बेस्ड एक सब कॉम्पैक्ट एसयूवी उतारेगी जिसपर जल्द लॉन्च होने जा रही सिट्रोएन सी3 भी बनी है। दूसरी तरफ होंडा भी अपनी सिटी सेडान पर बेस्ड एक नई कार तैयार कर रही है जिसे 2023 तक मार्केट में उतारा जा सकता है। ये कार हुंडई क्रेटा और किआ सेल्टोस को कड़ी टक्कर देगी। इस नई होंडा कार में हाइब्रिड पावरट्रेन के साथ 1.5 लीटर पेट्रोल इंजन दिया जा सकता है। 

-एमजी मोटर्स भी मार्च 2023 तक एक नई इलेक्ट्रिक क्रॉसओवर का उतारने का ऐलान कर चुकी है। इस कार को 10 से 15 लाख की प्राइस रेंज पर लॉन्च किया जा सकता है। इस नई कार का मुकाबला टाटा नेक्सन ईवी से होगा। 

भारत में लॉन्च होंगी ये 20 लाख रुपये से भी कम बजट वाली SUV/MPV कारें, देखिए पूरा लाइनअप
To Top