Tata Nexon EV Charging
ऑटो इंडस्ट्री

भारत में जल्द लॉन्च होने जा रही CNG, Hybrid, Electric कारों की लिस्ट यहां देखिए

पेट्रोल/डीजल के लगातार बढ़ रहे दामों की वजह से देश में अब सीएनजी व्हीकल्स सबसे ज्यादा डिमांड में है। इसके अलावा लोग अब इलेक्ट्रिक और हाइब्रिड व्हीकल्स खरीदने में भी रुचि दिखा रहे हैं। ऐसे में डिमांड को पूरा करने के लिए कई कार मैन्युफैक्चरर्स ने नई सीएनजी,हाइब्रिड और इलेक्ट्रिक मॉडल्स लॉन्च करने की प्लानिंग की है। यदि आप भी इन माइलेज फ्रेंडली व्हीकल्स को अपनी लाइफ मोबिलिटी का हिस्सा बनाना चाहते हैं तो डालिए नजर जल्द लॉन्च हो जा रही इन अपकमिंग सीएनजी,हाइब्रिड और इलेक्ट्रिक कारों पर एक नजर:

होंडा CITY E:HEV

Honda City eHEV hybrid India

होंडा सिटी सेडान के हाइब्रिड मॉडल को भारत में 4 मई 2022 के दिन लॉन्च किया जाएगा। लॉन्च होने से पहले ही इस कार का वेटिंग पीरियड 6 महीने तक जा पहुंचा है। नई होंडा CITY E:HEV जनरेशन 5 सिटी पर बेस्ड होगी जिसे केवल एक वेरिएंट ZX में उतारा जाएगा। इस कार के डिजाइन में बहुत ही कम बदलाव नजर आएंगे। सिटी के इस हाइब्रिड मॉडल में  1.5 लीटर,4 सिलेंडर नैचुरली एस्पिरेटेड अटकिंसन साइकल पेट्रोल इंजन के साथ दो इलेक्ट्रिक मोटर दी गई है। इसके पेट्रोल इंजन का आउटपुट 98 बीएचपी और 127 एनएम है जबकि इलेक्ट्रिक मोटर का आउटपुट 109 बीएचपी और 253 एनएम है। इसकी फ्यूल एफिशिएंसी 26.5 किलोमीटर प्रति लीटर बताई गई है। ट्रांसमिशन के तौर पर इसमें eCVT गियरबॉक्स दिया जाएगा। इस इलेक्ट्रिक सेडान में लिथियम आयन बैट्री पैक दिया गया है। अपकमिंग होंडा सिटी हाइब्रिड के बारे में और ज्यादा जानने के लिए यहां क्लिक करें। 

किआ EV6

Kia EV6 Electric Crossover

किआ ईवी6 इस साउथ कोरियन कारमेकर की पहली और फ्लैगशिप इलेक्ट्रिक कार होगी जो भारत में लॉन्च की जाएगी। 26 मई से इसकी ऑफिशियल बुकिंग शुरू होगी और इसे अगस्त 2022 तक लॉन्च किया जा सकता है। भारत में ईवी6 क्रॉसओवर इलेक्ट्रिक कार को पूरी तरह से इंपोर्ट कर बेचा जाएगा। इसकी प्राइस 55 से 60 लाख रुपये के बीच हो सकती है। नई किआ इलेक्ट्रिक कार में 77.4 केडब्ल्यूएच के बैट्री पैक के साथ ड्युअल इलेक्ट्रिक ऑल व्हील ड्राइव सिस्टम दिया जाएगा और इसकी सिंगल चार्ज रेंज 425 किलोमीटर होगी। 

टाटा नेक्सन इलेक्ट्रिक लॉन्ग रेंज मॉडल

Tata Nexon EV Dark Edition Grille

टाटा मोटर्स 11 मई के दिन अपनी नेक्सन इलेक्ट्रिक कार के ज्यादा रेंज वाले वर्जन को लॉन्च करेगी।  इस इलेक्ट्रिक एसयूवी में 40 केडब्ल्यूएच का बड़ा बैट्री पैक दिया जा सकता है जो 136 पीएस की पावर और 400 किलोमीटर तक की रेंज देने में सक्षम होगा। इसके अलावा टाटा नेक्सन ईवी में पहले की तरह 30.3 केडब्ल्यूएच के बैट्री पैक का ऑप्शन मिलना जारी रहेगा। बड़े बैट्री पैक का ऑप्शन मिलने से इस कार को एक बार चार्ज करने पर 400 किलोमीटर तक ड्राइव किया जा सकेगा। यानी इसकी रियल वर्ल्ड रेंज 300 से 320 किलोमीटर तक हो सकती है। नई नेक्सन ईवी में कॉस्मैटिक बदलाव नजर आएंगे और साथ ही इसमें सलेक्टेबल रीजनरेशन मोड्स भी दिए जाएंगे। टाटा नेक्सन लॉन्ग रेंज ईवी के बारे में ज्यादा जानने के लिए यहां क्लिक करें। 

टाटा टिगॉर लॉन्ग रेंज ईवी

टाटा Tigor Electric range

आने वाले कुछ महीनों में टाटा टिगॉर ईवी के बड़े बैट्री पैक वाले वर्जन को भी लॉन्च किया जाएगा। इस कार के पावरट्रेन स्पेसिफिकेशन की जानकारी तो अभी सामने नहीं आई है मगर इसमें अपडेटेड जिप्ट्रॉन इलेक्ट्रिक टेक्नोलॉजी दी जाएगी जिससे ये कार लंबी रेंज देने मेंं सक्षम होने के साथ पावरफुल भी होगी। कंपनी इसमें बड़े बैट्री पैक को एडजस्ट करने के लिए फ्लोर पैन में बदलाव कर सकती है। इसके अलावा इसके सस्पेंशन सेटअप को भी अपडेट किया जा सकता है जिससे गाड़ी का वजन और ग्राउंड क्लीयरेंस दोनों बढ़ेंगे।

मारुति BALENO CNG/ GLANZA CNG

2022 Maruti Baleno

मारुति की बलेनो और उसी के रीबैज्ड वर्जन टोयोटा ग्लैंजा के सीएनजी वेरिएंट्स को जल्द लॉन्च किया जाएगा। दोनों कारों में 1.2 लीटर ड्युअल जेट पेट्रोल इंजन के साथ सीएनजी किट पेयर्ड होगा। इन दोनों कारों के सीएनजी वेरिएंट्स का माइलेज रिटर्न 25 किलोमीटर प्रति किलोग्राम हो सकता है। जहां इनके रेगुलर पेट्रोल मॉडल का पावर और टॉर्क आउटपुट 89 बीएचपी और 113 एनएम है तो वहीं इनके सीएनजी वर्जन में पावर और टॉर्क फिगर में गिरावट आएगी। इनमें मैनुअल गियरबॉक्स का ही ऑप्शन दिया जाएगा। 

मारुति BREZZA CNG

2022 Maruti Brezza Styling Changes

मारुति की टॉप सेलिंग सब कॉम्पैक्ट एसयूवी ब्रेजा को इस साल जनरेशन अपडेट दिया जाएगा। इस कार में से इस बार “Vitara” शब्द को हटाया जाएगा और अब से ये सब 4 मीटर एसयूवी Maruti Suzuki Brezza नाम से जानी जाएगी। इस बार इस कार में फैक्ट्री फिटेड सीएनजी किट का ऑप्शन भी रखा जा सकता है। नई ब्रेजा कार में 1.5 लीटर K15C ड्यूअल जेट पेट्रोल इंजन दिया जाएगा जो 115 बीएचपी की पावर जनरेट करने में सक्षम होगा। इसी इंजन के साथ फैक्ट्री फिटेड सीएनजी किट का ऑप्शन दिया जाएगा। इसके अलावा नई ब्रेजा के एक्सटीरियर से लेकर इंटीरियर तक में नए बदलाव नजर आएंगे जिनके बारे में आप यहां क्लिक कर जान सकते हैं। 

भारत में जल्द लॉन्च होने जा रही CNG, Hybrid, Electric कारों की लिस्ट यहां देखिए
To Top