Jeep Meridian Details
कार न्यूज़

जीप Meridian 3-row SUV में क्या मिलेगा खास, इन मुख्य 10 पॉइन्ट्स के जरिए जानें

जून में लॉन्च होगी ये नई कार, मई 2022 से शुरू होने जा रही है बुकिंग

जून 2022 में जीप अपनी अपकमिंग मेरेडियन एसयूवी को भारत में लॉन्च करेगी। मई 2022 में कंपनी ने इस बड़ी एसयूवी कार का प्रोडक्शन शुरू करने का ऐलान भी कर दिया है। कंपनी के लाइनअप में इस एसयूवी को कंपास के उपर पोजिशन किया जाएगा। ये ब्राजील में लॉन्च हो चुकी कमांडर एसयूवी का ही रीबैज्ड मॉडल है और इसमें इंडियन मार्केट को देखते हुए बदलाव किए गए हैं। 

बुकिंग्स और लॉन्च डीटेल्स

मई 2022 के पहले सप्ताह से इस कार की बुकिंग शुरू कर दी जाएगी। इसके बाद जून के तीसरे सप्ताह से कस्टमर्स को इसकी डिलीवरी मिलना शुरू होगी। 

कंपास वाले प्लेटफॉर्म पर तैयार किया गया है इसे 

नई जीप मेरेडियन को जीप के Small Wide 4×4 प्लेटफॉर्म पर तैयार किया गया है जिसपर कंपास और रेनेगेड जैसे प्रोडक्ट्स बन चुके हैं। जीप ने इस प्लेटफॉर्म को इस 3 रो एसयूवी को तैयार करने के लिए मॉडिफाय भी किया है। इसकी बॉडी में हाई स्ट्रेंथ स्टील का इस्तेमाल भी किया गया है। 

Jeep Meridian Feature Details

डायमेंशन

नई जीप मेरेडियन 4,769 मिलीमीटर लंबी , 1,859 मिलीमीटर चौड़ी और 1,682 मिलीमीटर उंची कार है। इसका व्हीलबेस साइज 2794 मिलीमीटर है। लंबी बॉडी रखने के लिए इसके व्हीलबेस को कंपास के मुकाबले 158 मिलीमीटर बढ़ाया गया है। कंपास एसयूवी के मुकाबले नई मेरेडियन 364 मिलीमीटर लंबी,41 मिलीमीटर चौड़ी और 42 मिलीमीटर उंची कार है।

स्पेसिफिकेशन

मेरेडियन एसयूवी में कंपास वाला  2.0 लीटर 4 सिलेंडर मल्टीजेट टर्बो डीजल इंजन दिया गया है। मेरेडियन में ये इंजन 170  बीएचपी की पावर और 350 एनएम का टॉर्क जनरेट करने में सक्षम है। इस इंजन के साथ 6 स्पीड मैनुअल और 9 स्पीड टॉर्क कन्वर्टर ऑटोमैटिक गियरबॉक्स के ऑप्शंस रखे गए हैं। जीप का कहना है कि उसने इस इंजन को इस भारी भरकम एसयूवी के हिसाब से अलग तरह से ट्यून किया है। 

ऑफ रोड फीचर्स

जीप मेरेडियन में ऑफ रोडिंग फीचर्स भी दिए गए हैं। इसके ऑल व्हील ड्राइव वेरिएंट का अप्रोच एंगल 21.5 डिग्री,ब्रेकओवर एंगल 23.1 डिग्री और डिपार्चर एंगल 23.6 डिग्री है। इसमें फ्रीक्वेंसी सलेक्टिव डेंपर्स के साथ इंडिपेंडेंट सस्पेंशन,ऑल व्हील ड्राइव मोड्स,4 Low mode,हिल डिसेंट कंट्रोल जैसे फीचर्स दिए गए हैं और इसकी वॉटर वेडिंग कैपेसिटी 16 इंच है और क्रॉल रेशो 20.426 है। 

कंपास जैसे फीचर्स 

Jeep Meridian Interior Details

ना केवल प्लेटफॉर्म और इंजन बल्कि नई मेरेडियन में कंपास वाले फीचर्स भी दिए गए हैं। इसका डैशबोर्ड लेआउट भी कंपास जैसा ही है मगर इसमें अलग तरह की कलर स्कीम दी गई है। इस कार में स्मार्टफोन कनेक्टिविटी के साथ 10.1 इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम,9 स्पीकर साउंड सिस्टम, एक पैनोरमिक सनरूफ, एक 7-इंच सेमी-डिजिटल इंस्ट्रूमेंट कंसोल, डुअल-जोन क्लाइमेट कंट्रोल, कीलेस एंट्री, पुश बटन स्टार्ट जैसे फीचर्स दिए गए हैं। 

वन टच टंबल सेकंड रो सीट

इसमें फिक्सड सेकंड रो सीट दी गई है मगर इसमें रिक्लाइन फीचर भी दिया गया है। थर्ड रो में बैठने वाले पैसेंजर की सहूलियत के लिए सेकंड रो की सीट्स को वन टच टंबल के जरिए लुढ़काया भी जा सकेगा। 

इन कारों से होगा मुकाबला

नई जीप मेरेडियन का सीधा मुकाबला तो मार्केट में किसी दूसरी कार से नहीं रहेगा। हालांकि ये कार टोयोटा फॉर्च्यूनर और स्कोडा कोडियाक जैसी एसयूवी कारों का विकल्प बन सकती है। मेरेडियन को मोनोकॉक प्लेटफॉर्म पर तैयार किया गया है जिसमें इंडीपेंडेंट सस्पेंशन और ऑल व्हील ड्राइव ऑप्शन दिए गए हैं। जबकि फॉर्च्यूनर एक लैडर ऑन फ्रेम चेसिस पर बनी कार है। 

सेफ्टी फीचर्स 

– 6 एयरबैग स्टैंडर्ड
– ट्रेक्शन कंट्रोल 
– इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल (ईएससी)
– हिल स्टार्ट एंड डिसेंट कंट्रोल
– 360 डिग्री कैमरा
– इमरजेंसी पार्किंग ब्रेक
– व्हीकल स्टेबिलिटी मैनेजमेंट
– वाहन यॉ एंड पिच कंट्रोल
– रोलओवर मिटिगेशन
– हाइड्रोलिक ब्रेक असिस्ट
– ब्रेक डिस्क वाइपिंग
– ऑटो होल्ड 
-ड्राइवर साइड डोर ओपन रह जाने या इंजन ऑफ होने पर ऑटौमैटिकली लगने वाले इलेक्ट्रिक पार्किंग ब्रेक

पावर्ड टेलगेट और फ्रंट सीट्स

जीप की इस अपकमिंग एसयूवी कार में पावर्ड टेलगेट और इलेक्ट्रिकली एडजस्टेबल ड्राइवर और को ड्राइवर सीट का फीचर भी दिया जाएगा। 

जीप Meridian 3-row SUV में क्या मिलेगा खास, इन मुख्य 10 पॉइन्ट्स के जरिए जानें
To Top