Toyota Corolla Cross D22 Side
अवर्गीकृत

इन 9 Upcoming New Toyota SUVs/MPVs की लॉन्च डीटेल्स पर डालिए एक नजर

टोयोटा भारत के इलेक्ट्रिक कार सेगमेंट में एंट्री लेने से पहले यहां स्ट्रॉन्ग हाइब्रिड कारें उतारने की योजना बना रही है। ऐसे में कंपनी यहां फेसलिफ्ट्स,न्यू जनरेशन अपडेट्स और कुछ नए प्रोडक्ट्स उतारेगी। हमनें यहां टोयोटा की 9 नई अपकमिंग एसयूवी और एमपीवी कारों की एक लिस्ट तैयार की है जिसपर आप भी डालिए एक नजर:

टोयोटा URBAN CRUISER अपडेटेड मॉडल

Toyota Urban Cruiser

मई 2022 में सेकंड जनरेशन ब्रेजा एसयूवी के लॉन्च होने के बाद टोयोटा अर्बन क्रूजर के अपडेटेड मॉडल को भी लॉन्च किया जाएगा। इस कार को नई ब्रेजा जैसे ही अपडेट्स दिए जाएंगे। इस एसयूवी में वायरलेस स्मार्टफोन कनेक्टिविटी के साथ नया और बड़ा इंफोटेनमेंट सिस्टम एक सेमी-डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, इलेक्ट्रिक सनरूफ, वायरलेस चार्जिंग सिस्टम, एक सिम-बेस्ड कनेक्टेड कार सूट, पैडल शिफ्टर्स जैसे फीचर्स दिए जाएंगे। इसके अलावा 2022 अर्बन क्ररुजर में अपडेटेड 1.5 लीटर पेट्रोल इंजन के साथ 5 स्पीड मैनुअल और नया 6 स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स की चॉइस दी जाएगी। 

टोयोटा LAND CRUISER LC300 अपडेटेड मॉडल

2022 Toyota Land Cruiser Engine

नई टोयोटा लैंड क्रूजर एलसी300 के अपडेटेड मॉडल को अगस्त 2022 तक लॉन्च किया जाएगा। ब्रांड की इस फ्लैगशिप एसयूवी में 3.3 लीटर ट्विन टर्बो डीजल और 3.5 लीटर ट्विन टर्बो पेट्रोल इंजन के ऑप्शंस दिए जाएंगे। जहां 3.3 लीटर ट्विन टर्बो डीजल का पावर आउटपुट 305 बीएचपी और 700 एनएम होगा तो वहीं 3.5 लीटर ट्विन टर्बो पेट्रोल इंजन 415 बीएचपी की पावर और 650 एनएम का टॉर्क जनरेट करेगा। दोनों इंजन के साथ 10 स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स दिया जाएगा।  GA-F प्लेटफॉर्म पर बेस्ड इस एसयूवी में हाई स्ट्रेंथ स्टील किया जाएगा। इसके मॉडल लाइनअप में 4X4 ड्राइवट्रेन सिस्टम स्टैंडर्ड दिया जाएगा। 

टोयोटा मिड साइज एसयूवी

Toyota Hybrid SUV

टोयोटा काफी ज्यादा कॉम्पिटशन वाले मिड साइज एसयूवी सेगमेंट में भी एंट्री लेने की तैयारी कर रही है।  Toyota D22 कोडनेम वाली इस कार को मारुति सुजुकी के साथ मिलकर तैयार किया जाएगा। इस कार प्रोडक्शन टोयोटा के बिदाड़ी प्लांट में होगा। टोयोटा की इस नई मिड साइज एसयूवी को TNGA-B प्लेटफॉर्म पर तैयार किया जाएगा। रिपोर्ट्स की मानें तो इसमें दो तरह के पेट्रोल इंजन के ऑप्शंस मिलेंगे जिनमें से  एक माइल्ड हाइब्रिड से लैस और दूसरा स्ट्रॉन्ग हाइब्रिड सिस्टम से लैस होगा। इस कार के प्रोडक्शन मॉडल को दिवाली 2022 तक लॉन्च किया जा सकता है। 

टोयोटा RUMION MPV

Toyota Rumion MPV

टोयोटा किर्लोस्कर मोटर भारत में ‘Toyota Rumion’  नाम ट्रेडमार्क करा चुकी है जो मारुति अर्टिगा कार पर बेस्ड उसका रीबैज्ड वर्जन होगा। इसे आने वाले कुछ महीनों में लॉन्च किया जा सकता है। अर्टिगा की तरह इस कार में भी 1.5 लीटर  K15C ड्युअल जेट पेट्रोल इंजन दिया जाएगा जो 103 बीएचपी और 136.8 एनएम की पावर जनरेट करेगा। इसके इंजन में प्रति सिलेंडर दो इंजेक्टर्स और स्टार्ट/स्टॉप टेक्नोलॉजी दी जाएगी जिससे ये कार काफी अच्छा माइलेज देगी और अच्छा परफॉर्म भी करेगी। इस इंजन के साथ 5 स्पीड मैनुअल और 6 स्पीड टॉर्क कन्वर्टर ऑटोमैटिक गियरबॉक्स की चॉइस दी जाएगी। इस कार के इंटीरियर और एक्सटीरियर में भी कुछ प्रमुख बदलाव नजर आएंगे। 

टोयोटा BELTA

Toyota Belta Sedan

आने वाले कुछ महीनों में मारुति सियाज के री बैज्ड मॉडल बेल्टा सेडान को मार्केट में लॉन्च किया जाएगा। डिजाइन,फीचर और इंजन मैकेनिज्म के मोर्चे पर ये कार पूरी तरह से सियाज पर बेस्ड होगी। हालांकि टोयोटा इस कार को बेल्टा से अलग दिखाने के लिए इसमें छोटे मोटे बदलाव भी करेगी। इसमें टोयोटा की सिग्ननेचर ग्रिल भी नजर आएगी। नई बेल्टा में एसएचवीएस माइल्ड हाइब्रिड सिस्टम से लैस 1.5 लीटर 4 सिलेंडर पेट्रोल इंजन दिया जाएगा। ये इंजन 103 बीएचपी की पावर और 138 एनएम का टॉर्क जनरेट करने में सक्षम होगा। इंजन के साथ मैनुअल और ऑटोमैटिक गियरबॉक्स की चॉइस दी जाएगी। 

टोयोटाC-SEGMENT MPV

New Toyota 7-Seater MPV

टोयोटा एक नई सी सेगमेंट एमपीवी पर भी काम कर रही है जिसका मुकाबला नई किआ कारेंस और मारुति सुजुकी अर्टिगा जैसी कारों से होगा। इस कार को लॉन्च किए जाने की ऑफिशियल टाइमलाइन अभी सामने नहीं आई है। माना जा रहा है कि इसे 2023 तक मार्केट में उतारा जा सकता है। इस 7 सीटर फैमिली कार को टोयोटा के डीएनजीए मॉड्यूलर प्लेटफॉर्म पर तैयार किया जाएगा। इस कार में दिए जाने वाले इंजन ऑप्शंस को लेकर अभी कुछ नहीं ​कहा जा सकता है। माना जा रहा है कि कंपनी इसमें हाइब्रिड पावरट्रेन दे सकती है। 

न्यू जनरेशन टोयोटा INNOVA CRYSTA

2021 Toyota Innova Crysta

2023 तक टोयोटा इनोवा क्रिस्टा को जनरेशन अपडेट देने की तैयारी की जा रही है। इस एमपीवी में हाइब्रिड पावरट्रेन दिए जाने के साथ साथ इंटीरियर और एक्सटीरियर में भी बदलाव देखने को मिलेंगे। कंपनी ने नई इनोवा के इंडोनेशियन वर्जन में हाइब्रिड टेक्नोलॉजी देना कंफर्म किया है और इसके इंडियन मॉडल में भी ये चीज पेश की जा सकती है। हाल ही में कंपनी ने  ‘Toyota Innova HYCROSS’ को भी भारत में ट्रेडमार्क कराया है जो इस कार के हाइब्रिड वेरिएंट के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। 

न्यू जनरेशन टोयोटा FORTUNER

Toyota Fortuner Commander

कंपनी अपनी पॉपुलर फुल साइज एसयूवी फॉर्च्यूनर के थर्ड जनरेशन मॉडल पर काम कर रही है। इस साल के आखिर तक न्यू जनरेशन फॉर्च्यूनर का डेब्यू हो सकता है। जनरेशन चेंज के साथ फॉर्च्यूनर में ADAS (एडवांस्ड ड्राइवर असिस्टेंस सिस्टम), व्हीकल स्टेबिलिटी कंट्रोल, कनेक्टेड कार फीचर्स और इलेक्ट्रिक पावर स्टीयरिंग जैसे एडवांस्ड फीचर्स भी उपलब्ध हो जाएंगे। बता दें कि टोयोटा फॉर्च्यूनर के ग्लोबल मॉडल में माइल्ड हा​इब्रिड और स्ट्रॉन्ग हाइब्रिड सिस्टम पेश कर दिया गया है। इसके इंडियन मॉडल में हाइब्रिड पावरट्रेन दिया जा सकता है। 

टोयोटा RAV4

Toyota RAV4 India Launch

टोयोटा RAV4 नाम से एक ग्लोबल एसयूवी को भारत में उतारने की प्लानिंग कर रही है। यहां तक कि इसकी टेस्टिंग भी भारत में शुरू की जा चुकी है। रिपोर्ट्स की मानें तो टोयोटा RAV4 को 2023 तक यहां लॉन्च किया जा सकता है। ये पूरी तरह से इंपोर्ट होकर भारत में आएगी जिसकी कीमत 55 से 60 लाख रुपये के बीच हो सकती है। इस एसयूवी को TNGA-K प्लेटफॉर्म पर तैयार किया गया है। जिसमें 2.5 लीटर,4 सिलेंडर नैचुरली एस्पिरेटेड अटकिंसन साइकिल पेट्रोल इंजन के साथ 215 बीएचपी की पावर जनरेट करने वाली इलेक्ट्रिक मोटर लगी है। इस इंजन के साथ 8 स्पीड eCVT गियरबॉक्स दिया गया है। RAV4 में तीन ड्राइविंग मोड्स: Eco, Normal और Sport भी दिए गए हैं। 

इन 9 Upcoming New Toyota SUVs/MPVs की लॉन्च डीटेल्स पर डालिए एक नजर
To Top