Tata Nexon EV Dark Edition
कार न्यूज़

टाटा Nexon Long Range Model के बारे में 5 प्रमुख अपडेट्स जो अब तक आए हैं सामने

स्टैंडर्ड नेक्सन ईवी से ज्यादा रेंज वाली और प्रीमियम ऑप्शन साबित होगा ये नया मॉडल

टाटा मोटर्स अप्रैल में नेक्सन एसयूवी के लॉन्ग रेंज वर्जन को लॉन्च करने की तैयारी कर रही है। नेक्सन ईवी के मौजूदा मॉडल के मुकाबले नई लॉन्ग रेंज नेक्सन ईवी में बड़ा बैट्री पैक दिया जाएगा। इस कार के बारे में धीरे धीरे काफी कुछ जानकारियां सामने आ चुकी है और इसबार इसमें मिलने वाले फीचर्स से जुड़ी कुछ नई डीटेल्स सामने आई है जिनके बारे में आप जानेंगे आगे:

1.स्टैंडर्ड नेक्सन ईवी से ज्यादा फीचर्स मौजूद होंगे इसमें 

अपकमिंग टाटा नेक्सन ईवी लॉन्ग रेंज मॉडल में स्टैंडर्ड मॉडल के मुकाबले ज्यादा फीचर्स दिए जाएंगे। इन फीचर्स में क्रूज कंट्रोल,वेंटिलेटेड सीट्स और पार्क मोड शामिल है। इसके अलावा इस कार में एयर प्योरिफायर,वेंटिलेटेड सीट्स और ऑटो डिमिंग मिरर्स जैसे फीचर्स भी मिलेंगे। हाल ही टाटा मोटर्स ने नेक्सन की 3 लाख यूनिट तैयार करने के उपलक्ष में इसके रेगुलर मॉडल में ये फीचर्स पेश किए थे। इसके अलावा नेक्सन में रॉयल ब्लू कलर का ऑप्शन भी पेश किया गया है। 

2. 40Kwh के बैट्री पैक के साथ मिलेगी 400 किलोमीटर तक की रेंज 

Tata Nexon EV Dark Edition

टाटा नेक्सन ईवी लॉन्ग रेंज मॉडल में 40 केडब्ल्यूएच का बैट्री पैक दिया जाएगा। ये मौजूदा मॉडल में दिए जा रहे 30.2 केडब्ल्यूएच बैट्री पैक से 30 प्रतिशत ज्यादा केपेबल होगा। बड़े साइज का बैट्री पैक देने के लिए कंपनी ने नेक्सन ईवी के फ्लोर पैन में मॉडिफिकेशन भी किए हैं और हो सकता है कि इसमें बूट स्पेस ना भी मिले। 

बड़ा बैट्री पैक होने से नेक्सन ईवी की सिंगल चार्ज रेंज भी बढ़ जाएगी। जानकारी के लिए बता दें कि नेक्सन के मौजूदा मॉडल की एआरएआई सर्टिफाइड रेंज 312 किलोमीटर है और इसके लॉन्ग रेंज मॉडल की रेंज 400 किलोमीटर तक बताई जा रही है। इस हिसाब से इसकी रियल वर्ल्ड रेंज 300 से 320 किलोमीटर तक हो सकती है। 

3.पावरफुल चार्जर दिया जा सकता है इसके साथ

रिपोर्ट्स की मानें तो टाटा नेक्सन ईवी लॉन्ग रेंज वर्जन के साथ कंपनी एक पावरफुल चार्जर भी दे सकती है। माना जा रहा है कि इसके साथ 6.6 केडब्ल्यूएच एसी चार्जर दिया जा सकता है। नेक्सन ईवी के मौजूदा मॉडल में 3.3 केडब्ल्यू एसी चार्जर दिया गया है जो 10 घंटे में भी इसकी बैट्री को फुल चार्ज करता है। टाटा इस कार के साथ पावरफुल चार्जर ऑप्शनल तौर पर रख सकती है। 

Tata Nexon EV Charging

इसके अलावा टाटा नेक्सन ईवी के इस नए वर्जन में सलेक्टेबल रीजनरेटिव मोड्स दिए जा सकते हैं जिससे ड्राइवर को रीजनरेटिव ब्रेकिंग की इंटेसिटी को एडजस्ट करते हुए इसकी रेंज बढ़ाने में मदद मिल सकेगी। नेक्सन के मौजूदा मॉडल में वेरिएबल रीजनरेटिव माइल्ड सिस्टम दिया गया है जो नॉन एडजस्टेबल है। 

4.मौजूदा मॉडल के साथ बिक्री के लिए रहेगी उपलब्ध

टाटा मोटर्स नेक्सन ईवी के कम कैपेसिटी वाले बैट्री वर्जन को बंद नहीं करेगी। इसका ये अपकमिंग लॉन्ग रेंज ईवी वर्जन स्टैंडर्ड मॉडल के साथ ही बिक्री के लिए उपलब्ध रहेगा। इससे कस्टमर्स को प्राइस और ड्राइविंग रेंज के अनुसार इस कार में बेहतर ऑप्शंस मिल सकेंगे। टाटा नेक्सन के मौजूदा मॉडल का सबसे बड़ा यूनीक सेलिंग पॉइन्ट ये भी है कि ये काफी अफोर्डेबल और अच्छी रेंज देने वाली इलेक्ट्रिक कार है। आने वाले समय में लॉन्ग रेंज वर्जन उपलब्ध होने से ये कार और भी ज्यादा कस्टमर्स को अपनी तरफ आकर्षित कर सकती है। 

5.स्टैंडर्ड मॉडल से 3 से 4 लाख रुपये तक ज्यादा हो सकती है इसकी प्राइस

टाटा नेक्सन ईवी के स्टैंडर्ड मॉडल के मुकाबले नई लॉन्ग रेंज नेक्सन ईवी की प्राइस 3 से 4 लाख रुपये ज्यादा हो सकती है। प्राइसिंग के मोर्चे पर इसका मुकाबला हुंडई कोना ईवी और एमजी जेडएस ईवी जैसी कारों से रहेगा मगर,फिर भी नई नेक्सन ईवी इनसे ज्यादा अफोर्डेबल साबित होगी। एमजी ने हाल ही में अपनी जेडएस ईवी को 50.3 केडब्ल्यूएच बैट्री पैक के साथ इसका फेसलिफ्ट मॉडल लॉन्च किया है। हुंडई भी अपनी कोना ईवी का फेसलिफ्ट मॉडल जल्द बाजार में उतार सकती है। इसमें भी कंपनी बड़ा बैट्री पैक दे सकती है। बता दें कि टाटा नेक्सन ईवी लॉन्ग रेंज वर्जन के अप्रैल में लॉन्च किए जाने का कोई ऑफिशियल कंफर्मेशन नहीं आया है। 

टाटा Nexon Long Range Model के बारे में 5 प्रमुख अपडेट्स जो अब तक आए हैं सामने
To Top