ऑटो इंडस्ट्री

बेंगलुरु बना देश का पहला पेट्रोल और ड़ीजल की होम डिलीवरी पाने वाला शहर

Fuel station India

100 लीटर तक की डिलीवरी पर वन टाइम चार्ज 99 रुपये है जबकि 100 लीटर से ऊपर की डिलीवरी पर डीजल प्राइस के साथ-साथ प्रति लीटर एक रुपया चार्ज किया जा रहा है।

पिछले कुछ महीने से खबरें चल रही थी कि पेट्रोल और डीजल की होम डिलिवरी शुरू होगी लेकिन अब अब तो पेट्रोल और डीजल की होम डिलिवरी शुरू भी हो गई है। बेंगलुरू की स्‍टार्ट-अप माई पेट्रोल पंप ने दूध की तरह ही लोगों के घर तक डीजल पहुंचाना शुरू कर दिया है। आपको बता दें कि कुछ हफ्ते पहले पेट्रोलियम मंत्रालय ने घोषणा की थी कि केंद्र सरकार देश में इस तरह का सिस्टम शुरू करने पर विचार कर रही है। सिर्फ एक साल पुराने स्टार्ट्अप माई पेट्रोल पंप ने 15 जून को 950-950 लीटर की क्षमता वाले तीन डिलिवरी व्‍हीकल्‍स से घर तक डीजल की सप्‍लाई शुरू कर दी है। डिलीवरी चार्ज जोड़कर की जाती है।

100 लीटर तक की डिलीवरी पर वन टाइम चार्ज 99 रुपये है जबकि 100 लीटर से ऊपर की डिलीवरी पर डीजल प्राइस के साथ-साथ प्रति लीटर एक रुपया चार्ज किया जा रहा है। स्टार्टअप को 20 बड़े ग्राहक मिल चुके हैं जिनमें 16 स्कूल (जिनकी 250 से 300 बसें चलती हैं) और कुछ अपार्टमेंट्स शामिल हैं। इसका सबसे बड़ा फायदा यह होगा कि अगर रास्ते में कहीं किसी की गाड़ी का तेल खत्म होता है तो वह सिर्फ एक फोन करके ही डीजल-पेट्रोल मंगवा सकेगा। पढ़े – एक जुलाई से छोटी कारें महंगी और लग्जरी कारें सस्ती हो सकती हैं

एप से भी होगा आर्डर
डीजल मंगवाने के लिए ऑनलाइन ऑर्डर दिया जा सकता है। लोग फोन कॉल या फ्री ऐप डॉउनलोड कर भी ऑर्डर दे सकते हैं। माइपेट्रोलपंप के फाउंडर आईआईटी धनबाद से पढ़े 32 वर्षीय आशीष कुमार गुप्ता ने कहा, ‘हम सितंबर 2016 से ही पेट्रोलियम मिनिस्ट्री के संपर्क में हैं। अधिकारियों को आश्वस्त करने के बाद पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान के साथ हमारी दो मीटिंग्स हुईं, जिन्होंने हमारे इनोवेशन की सराहना की।’ गुप्ता अपनी कंपनी खड़ा करने के लिए शेल ग्लोबल सॉल्युशन की नौकरी छोड़ दी। पढ़े – देशभर में रोज बदलेंगे पेट्रोल, डीजल के दाम

नहीं हो पाएगी धोखाधड़ी
होम डिलीवरी में लोगों के मन में धोखाधड़ी का भी डर रहता है, जिससे निपटने के लिए सरकार पुख्ता इंतजाम भी कर रही है। रिपोर्ट की मानें तो होम डिलीवरी करने वाले के पास एक मशीन होगी, जिससे डीजल-पेट्रोल की शुद्धता और मात्रा दोनों ही चेक की जा सकेगी। इसके लिए देश के कोने-कोने में डीलर्स नियुक्त करने की योजना बनाई जा रही है।

Most Popular

To Top