ऑटो इंडस्ट्री

जून 16 से देशभर में रोज बदलेंगे पेट्रोल, डीजल के दाम

Fuel station India

शुरुआती आधार पर पेट्रोल-डीजल कीमतों में रोजाना आधार पर संशोधन पुडुचेरी, आंध्र प्रदेश के विशाखापट्टनम, राजस्थान के उदयपुर, झारखंड के जमशेदपुर और चंडीगढ़ में क्रियान्वित किया गया था।

देश में पेट्रोल व डीजल के दाम 16 जून से दैनिक आधार पर तय होंगे। सार्वजनिक क्षेत्र की तेल विपणन कंपनी आईओसी, बीपीसीएल व एचपीसीएल ने इसके लिए स्वचालित प्रणाली लगा दी है ।पिछले महीने पांच शहरों से उन्होंने इसकी शुरुआत की थी। अभी पुडुचेरी, विशाखापट्टनम, उदयपुर, जमशेदपुर और चंडीगढ़ को छोड़कर बाकी जगहों के लिए कंपनियां हर 15 दिनों पर पेट्रोल और डीजल के दाम की समीक्षा करती हैं।

रुपये में उतार-चढ़ाव और अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दाम को देखकर ये बदलाव किए जाते हैं। इंडियन ऑयल (आईओसी) ने एक स्टेटमेंट में बताया, ‘पेट्रोल, डीजल के दाम में रोजाना बदलाव मार्केट की मौजूदा हालत का सही आईना होंगे। इससे इनके रिटेल सेलिंग प्राइस में कम उतार-चढ़ाव होगा।’ कंपनी ने कहा, ‘इससे पेट्रोल पंपों पर रिफाइनरी से पेट्रोल, डीजल पहुंचाने का काम भी आसान हो जाएगा। पढ़े – बहुत जल्द ई कॉमर्स साइट पर बिकेगा पेट्रोल और डीजल

इनसे हुई शरुआत
उन्होंने कहा कि फिलहाल शुरुआती आधार पर पेट्रोल-डीजल कीमतों में रोजाना आधार पर संशोधन पुडुचेरी, आंध्र प्रदेश के विशाखापट्टनम, राजस्थान के उदयपुर, झारखंड के जमशेदपुर और चंडीगढ़ में क्रियान्वित किया गया था।

ऐसे मिलेगी जानकारी
कंज्यूमर्स को अखबारों, पेट्रोल पंपों, एसएमएस और मोबाइल ऐप्स के जरिये कीमत की जानकारी दी जा सकती है। दाम में रोज बदलाव होने से लोगों का इस पर ध्यान नहीं जाएगा क्योंकि इसमें मामूली बढ़ोतरी या कमी होगी। इससे फ्यूल प्राइसेज तय करने में सरकार की दखलंदाजी भी कम होगी। अक्सर चुनावी सीजन में फ्यूल प्राइसेज तय करने में सरकार दखलंदाजी करती है, जबकि कागज पर कंपनियों को कीमत तय करने की आजादी मिली हुई है। पढ़े – एक जुलाई से छोटी कारें महंगी और लग्जरी कारें सस्ती हो सकती हैं

बढ़ेगा नेटवर्क
मोबाइल नेटवर्किंग टूल्स, ऑयल कंपनियों के डीलरों के लिए अपने मोबाइल ऐप और फील्ड ऑफिसर्स का बड़ा नेटवर्क देश के 54,000 पंपों पर दाम में रोजाना बदलाव को लागू करने में निर्णायक रोल अदा करेगा। हालांकि, पेट्रोल पंप डीलरों का कहना है कि इसमें चुनौतियां भी सामने आ सकती हैं।

नाराज हैं पंप मालिक
सरकार के इस कदम से पेट्रोल पंप डीलरों का एक वर्ग सरकार के इस कदम से परेशान है और उसने हड़ताल पर जाने की धमकी दी है।

Most Popular

To Top