Jimny Sierra
कार न्यूज़

अब SUV कारों के दम पर मारुति सुजुकी बढ़ाएगी मार्केट में दबदबा, ये नए प्रोडक्ट्स करेगी लॉन्च

कंपनी 4 मीटर से लंबी और इससे कम वाले सेगमेंट में नई नई एसयूवी कारें लॉन्च करेगी और इसी के दम पर कंपनी अपने मार्केट शेयर को बढ़ाने की पूरी कोशिश करेगी।

देश की सबसे बड़ी कारमेकर मारुति सुजुकी इस फाइनेंशियल ईयर में अपने सबसे बड़े प्रोडक्ट प्लान पर काम करना शुरू करेगी जिसके तहत कंपनी के पोर्टफोलियो में नई नई एसयूवी कारों तैयार की जाएंगी। इस बारे में मारुति सुजुकी के मैनेजिंग डायरेक्टर हिसाशी ताकेउची ने कहा ‘ प्रोडक्ट लॉन्च के लिहाज से फाइनेंशियल ईयर 22 23 काफी शानदार रहने वाला है क्योंकि हम इस फाइनेंशियल ईयर में अलग अलग सेगमेंट में नए नए प्रोडक्ट्स को लॉन्च करेंगे।’

बता दें कि कंपनी 4 मीटर से लंबी और इससे कम वाले सेगमेंट में नई नई एसयूवी कारें लॉन्च करेगी और इसी के दम पर कंपनी अपने मार्केट शेयर को बढ़ाने की पूरी कोशिश करेगी। हाल ही में मारुति ने एक्सएल6 फेसलिफ्ट को लॉन्च किया है। इसकी कीमत 11.29 लाख रुपये से लेकर 14.55 लाख रुपये के बीच रखी गई है। 

थार जैसी लाइफस्टाइल एसयूवी और क्रेटा के मुकाबले एक नई मिड साइज एसयूवी भी लॉन्च करेगी कंपनी

Maruti mid-sized SUV

आने वाले कुछ महीनों में मारुति अपनी ब्रेजा एसयूवी के न्यू जनरेशन मॉडल को लॉन्च करेगी। इसके बाद कंपनी की ओर से नई मिड साइज एसयूवी मार्केट में उतारेगी और ​कंपनी जिम्नी और बलेनो वाले प्लेटफॉर्म पर बेस्ड क्रॉसओवर कार भी उतारेगी। इसके अलावा मारुति अपनी वैगन आर हैचबैक को भी मिड लाइफ अपडेट देगी। 

मारुति की ओर से तैयार की जाने वाली मिड साइज एसयूवी को YFG कोडनेम दिया गया है जो कंपनी टोयोटा के साथ पार्टनरशिप में तैयार करेगी। टोयोटा ने अपने वर्जन को  D22 नाम दिया है। दोनों कंपनियों के ये नए मॉडल अलग अलग स्टाइलिंग लिए हुए नजर आएंगे। क्रेटा के मुकाबले मेंं उतारी जाने वाली इस नई कार का प्रोडक्शन टोयोटा के बिदाड़ी प्लांट में होगा। नई Maruti YFG टोयोटा के DNGA (Daihatsu New Generation Architecture) प्लेटफॉर्म पर तैयार किया जाएगा। ना केवल प्लेटफॉर्म बल्कि मारुति YFG SUV में दिया जाने वाला पेट्रोल हाइब्रिड पावरट्रेन भी टोयोटा से लिया जाएगा। साथ ही इसमें पेट्रोल इंजन के साथ मैनुअल एवं ऑटोमैटिक गियरबॉक्स के ऑप्शंस रखे जाएंगे। 

मारुति सुज़ुकी Jimny 5-door rendered

2023 तक मारुति की ओर से जिम्नी लाइफस्टाइल एसयूवी के लॉन्ग व्हीलबेस वर्जन को भी भारत में उतारा जाएगा। इस 5 डोर मॉडल का मुकाबला महिंद्रा थार और फोर्स गुरखा से होगा। इसमें 1.5 लीटर K15C ड्युअल जेट पेट्रोल इंजन दिया जाएगा जिसके साथ एसएचपीएस हाइब्रिड टेक्नोलॉजी दी जाएगी। ये इंजन नई अर्टिगा और एक्सएल6 में भी दिया गया है। इस इंजन के साथ 5 स्पीड मैनुअल और 6 स्पीड टॉर्क कन्वर्टर ऑटोमैटिक गियरबॉक्स के ऑप्शंस रखे जाएंगे। 

बता दें कि मारुति को मार्च 2022 में कुल 1,70,395 यूनिट्स बिक्री का आंकड़ा प्राप्त हुआ। कंपनी ने घरेलू बाजार में 1,37,658 यूनिट्स कारें बेची जबकि 6,241 यूनिट्स टोयोटा को सप्लाय की गई। घरेलु बाजार में कम बिक्री के बावजूद कंपनी ने मार्च 2022 में सबसे ज्यादा 26,496 यूनिट्स कारें एक्सपोर्ट भी की। फाइनेंशियल ईयर 2021-22 में कंपनी का एक्सपोर्ट आंकड़ा 2,38,376 यूनिट्स रहा। कुल मिलाकर कंपनी ने जहां मार्च 2021 में अपने पैसेंजर व्हीकल्स की 1,46,203 यूनिट्स बेची थी तो वहीं मार्च 2022 में ये आंकड़ा 1,33,861 यूनिट्स रहा। 

दूसरे कारमेकर्स की तरह इस समय मारुति भी सेमी कंडक्टर चिप्स और कंपोनेंट्स की समस्या से जूझ रही है। फाइनेंशियल ईयर 2020 21 के मुकाबले फाइनेंशियल ईयर 2021 22 में कंपनी का घरेलु मार्केट शेयर 47.7 प्रतिशत से गिरकर 43.4 प्रतिशत रहा। 

अब SUV कारों के दम पर मारुति सुजुकी बढ़ाएगी मार्केट में दबदबा, ये नए प्रोडक्ट्स करेगी लॉन्च
To Top