Grand Vitara Vs Hyryder
कार न्यूज़

मारुति Grand Vitara vs टोयोटा Hyryder: प्लेटफॉर्म और इंजन एक तो फिर क्या है अंतर? जानिए यहां

मारुति सुजुकी ने कॉम्पैक्ट एसयूवी सेगमेंट के लिए एक नई कार ग्रैंड विटारा से पर्दा उठा दिया है। ये 1 जुलाई को शोकेस की गई टोयोटा हाइराइडर पर ही बेस्ड एसयूवी है। दोनों कारों का प्रोडक्शन टोयोटा के बिदाड़ी प्लांट में किया जाएगा। 

टोयोटा मारुति की पार्टनरशिप के तहत पेश किए गए पिछले मॉडल्स रीबैजिंग के तहत उतारे गए थे। यानी उनमें केवल दोनों कंपनियों के लोगो का ही अंतर था। मगर इस बार ग्रैंड विटारा और हाइराइडर में काफी कुछ असमानताएं रखी गई हैं। दोनों कारें एक दूसरे से कितनी है अलग, इस बारे में आप जानेंगे आगे:

मारुति सुजुकी ग्रैंड विटारा को 6 वेरिएंट्स: Sigma, Delta, Zeta, Alpha, Zeta Plus और Alpha Plus में पेश किया गया है। पहले चार वेरिएंट्स में माइल्ड हाइब्रिड पावरट्रेन का ऑप्शन रखा गया है जबकि दो में स्ट्रॉन्ग हाइब्रिड पावरट्रेन का भी ऑप्शन दिया गया है। 

Maruti Grand Vitara Bookings

दूसरी तरफ टोयोटा अर्बन क्रूजर हाइराइडर को 4 ट्रिम्स E, S, G, V  में पेश किया गया है। इनमें चारों में माइल्ड हाइब्रिड पावरट्रेन का ऑप्शन मौजूद है। जबकि S, G, V ट्रिम्स में स्ट्रॉन्ग हाइब्रिड पावरट्रेन का भी ऑप्शन दिया गया है। 

टोयोटा अपनी हाइराइडर एसयूवी की प्राइस से अगस्त में पर्दा उठाएगी जबकि मारुति ग्रैंड विटारा की प्राइस से सितंबर 2022 में पर्दा उठा जाएगा। 

Grand Vitara vs Hyryder: एक्सटीरियर और इंटीरियर 

Toyota Hyryder Variant-Wise Features

ग्रैंड विटारा और हाइराइडर के बीच ग्रिल और हेडलाइट्स के तौर पर अंतर साफ नजर आता है। हाइराइडर में टोयोटा की नई ग्रिल दी गई है जिसकी ओपनिंग बहुत कम दिखती है और इसके बीच टोयोटा की बैजिंग दी गई है। जबकि मारुति की एसयूवी में ग्लॉस ब्लैक एसेंट्स के साथ चौड़ी ग्रिल दी गई है। इनके एलईडी डेटाइम रनिंग लाइट्स का डिजाइन भी अलग है जहां मारुति की एसयूवी में नई 3 पॉड एलईडी डेटाइम रनिंग लैंप्स दिए गए हैं जो नई बलेनो में भी देखे जा सकते हैं। दूसरी तरफ हाइराइडर में ट्विन एलईडी स्ट्रिप्स दी गई है जो क्रोम स्ट्राइप से सेपरेट होते हुए ग्रिल तक पहुंच रही है। 

दोनों कारों का साइड प्रोफाइल एक जैसा है और यहां केवल अलॉय व्हील के डिजाइन का ही फर्क है। इसके अलावा मारुति की एसयूवी में डी पिलर पर क्रोम ट्रीटमेंट भी किया गया है। ग्रैंड विटारा में 6 कलर्स के साथ 3 ड्युअल टोन कलर के ऑप्शंस भी दिए गए हैं। वहीं अर्बन क्रूजर हाइराइडर में 7 कलर्स के साथ 4 ड्युअल टोन कलर के ऑप्शंस भी दिए गए हैं। 

दोनों कारों के बैक पोर्शन में स्लिम टेल लाइट्स दी गई हैं। जहां ग्रैंड विटारा की टेललाइट्स लाइट बार से सेपरेट हो रही है तो वहीं हाइराइडर की टेललाइट्स क्रोम स्ट्रिप से सेपरेट हो रही है। टोयोटा हाइराइडर में C-शेप्ड एलईडी लाइट्स दी गई है। वहीं मारुति की एसयूवी में 3 ब्लॉक डिजाइन वाली एलईडी लाइट्स दी गई है जो फ्रंट में लगे डेटाइम रनिंग लैंप्स जैसी लगती है। दोनों में रिवर्स लाइट और इंडिकेटर्स टेलगेट के बगल में दिए गए हैं। 

दोनों कारों के केबिन में भी काफी समानताएं नजर आती है। हालांकि दोनों कारों में इंटीरियर के लिए अलग अलग कलर की चॉइस दी गई है। दोनों कारों के स्टीयरिंग व्हील का डिजाइन समान है जो कि मारुति की मॉर्डन कारों में देखा जा चुका है। यहां तक कि एसी कंट्रोल्स,वेंट्स और पावर विंडोज स्विच भी एक जैसे हैं। 

यह भी पढ़ें: टोयोटा हाइराइडर Vs क्रेटा Vs सेल्टोस Vs टाइगन Vs कुशाक Vs एस्टर Vs किक्स: साइज एवं इंजन स्पेसिफिकेशन कंपेरिजन

Grand Vitara vs Hyryder: फीचर्स

मारुति सुजुकी और टोयोटा की इन हाइब्रिड एसयूवी कारों में एक जैसे फीचर्स दिए गए हैं। दोनों के टॉप वेरिएंट्स में कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी से लैस 9 इंच का Smart Pro Play Plus टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम,पैनोरमिक सनरूफ के साथ साथ वायरलेस चार्जिंग,एंबिएंट लाइटिंग,फुल डिजिटल इंस्टरुमेंट क्लस्टर, (केवल स्ट्रॉन्ग हाइब्रिड वेरिएंट में),ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल,आईएसओफिक्स चाइल्ड सीट माउंट्स,और ऑल व्हील ड्राइव वर्जन में ड्राइव सलेक्टर जैसे फीचर्स दिए गए हैं। 

Grand Vitara vs Hyryder: पावरट्रेन और फ्यूल एफिशिएंसी

नई ग्रैंड विटारा और हाइराइडर में एक जैसे पावरट्रेन और ड्राइवट्रेन ऑप्शंस दिए गए हैं। दोनों हाइब्रिड एसयूवी कारों में दो तरह के इंजन: माइल्ड हाइब्रिड और स्ट्रॉन्ग हाइब्रिड मौजूद होंगे। माइल्ड हाइब्रिड यूनिट के तौर पर इनमें मारुति से लिया गया इंटीग्रेटेड स्टार्टर जनरेटर सिस्टम से लैस 4 सिलेंडर K15C इंजन दिया गया है जो 103 बीएचपी की पावर और 137 एनएम का टॉर्क जनरेट करने में सक्षम है। इस इंजन के साथ 5 स्पीड मैनुअल और 6 स्पीड टॉर्क कन्वर्टर ऑटोमैटिक की चॉइस दी गई है। 

इसके अलावा इन दोनों कारों में टोयोटा से लिया गया 1.5 लीटर 3 सिलेंडर अटकिंसन साइकिल पेट्रोल इंजन दिया गया जो सिंक्रोनस एसी मोटर से पेयर्ड है। ये इंजन 92.45 पीएस की पावर देता है मगर इलेक्ट्रिक मोटर के साथ मिलकर ये 115.5 बीएचपी और 122 एनएम का कंबाइंड टॉर्क आउटपुट देता है। इस इंजन के साथ  टोयोटा का e-CVT गियरबॉक्स दिया गया है। दोनों एसयूवी कारों AllGrip ऑल व्हील ड्राइव  सिस्टम भी दिया गया है। इस ऑल ग्रिप ऑल व्हील ड्राइव सिस्टम के साथ 4 ड्राइविंग मोड्स: ऑटो,सैंड,स्नो और लॉक दिए गए हैं। ऑटो मोड में ये ऑल व्हील ड्राइव सिस्टम ऑटोमैटिकली रास्तों की पहचान करते हुए उसी हिसाब से व्हील्स को ऑन डिमांड टॉर्क सप्लाय करेगा। ये सिस्टम केवल माइल्ड हाइ​ब्रिड मैनुअल मॉडल के साथ ही दिया गया है। 

यह भी पढ़ें: टोयोटा Hyryder Vs हुंडई Creta: फीचर्स और स्पेसिफिकेशन कंपेरिजन

मारुति ने कहा है कि उनकी ग्रैंड विटारा अपने सेगमेंट की सबसे फ्यूल एफिशिएंट कार साबित होगी जहां इसके स्ट्रॉन्ग हाइब्रिड मॉडल का माइलेज रिटर्न 28 किलोमीटर प्रति लीटर बताया गया है। इस एसयूवी का इलेक्ट्रिक हाइब्रिड मॉडल 27.97 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज रिटर्न देगा। दूसरी तरफ स्मार्ट हाइब्रिड मॉडल के मैनुअल वर्जन की फ्यूल एफिशिएंसी 21.11 किलोमीटर प्रति लीटर और ऑटोमैटिक मॉडल की फ्यूल एफिशिएंसी 20.58 किलोमीटर प्रति लीटर बताई गई है। नई ग्रैंड विटारा के ऑल ग्रिप मैनुअल यानी ऑल व्हील ड्राइव मॉडल की फ्यूल एफिशिएंसी 19.38 किलोमीटर प्रति लीटर बताई गई है। टोयोटा ने अपनी हाइराइडर एसयूवी की फ्यूल एफिशिएंसी अभी जारी नहीं की है। माना जा रहा है इस पार्ट पर भी ये ग्रैंड विटारा के समान होगी। 

Grand Vitara vs Hyryder: वॉरन्टी कंपेरिजन

टोयोटा अर्बन क्रूजर हाइराइडर पर कंपनी 3साल/1,00,000 किलोमीटर वॉरन्टी दे रही है जिसे 5 साल/2,20,000 किलोमीटर तक एक्सटेंड कराया जा सकता है। इसके स्ट्रॉन्ग हाइब्रिड वर्जन की बैट्री पर 8साल/1,60,000 किलोमीटर की वॉरन्टी दी जाएगी। मारुति ग्रैंड विटारा के वॉरन्टी पैकेज से फिलहाल पर्दा नहीं उठाया गया है। 

इन कारों से होगा मुकाबला

ग्रैंड विटारा और हाइराइडर एक दूसरे के अलावा हुंडई क्रेटा,किआ सेल्टोस,स्कोडा कुशाक और फोक्सवैगन टाइगन को कड़ी टक्कर देंगी। 
यह भी देखें: मारुति Grand Vitara Vs हुंडई Creta Vs किआ Seltos – स्पेसिफिकेशन कंपेरिजन

मारुति Grand Vitara vs टोयोटा Hyryder: प्लेटफॉर्म और इंजन एक तो फिर क्या है अंतर? जानिए यहां
To Top