कार न्यूज़

नई जनरेशन मारुति आल्टो आएगी 660cc इंजन के साथ

Maruti new small car

कंपनी के सूत्र बता रहे हैं कि नेक्स्ट जेनरेशन मारुति आल्टो बिल्कुल नए लाइट वेट यानी हल्के प्लेटफार्म पर तैयार की जाएगी।

मारुति की सबसे पॉपुलर कार आल्टो का नेक्स्ट जेनरेशन मॉडल आने वाला है. कंपनी इसके लिए काम शुरू कर चुकी है और इस नई कार का कोडनेम है मारुति Y1k. जैसे जैसे इस सेगमेंट की कारों के बीच कॉम्पीटिशन बढ़ता जा रहा है, मारुति भी लगातार खुद को बदल रही है. कंपनी आल्टो में कई बड़े बदलाव की तैयारी कर रही है ताकि ग्राहकों को नई टेक्नोलॉजी के साथ नया एक्सपीरियंस दे सके.

मिनी हैचबैक को लेकर कंपनी की तैयारी है कि इसके नए अवतार में लेटेस्ट डिजाइन दिया जाए, यही नहीं मीडिया रिपोर्ट्स तो ये भी कह रहे हैं कि ये कार छोटे 660सीसी के पेट्रोल इंजन के साथ भी मार्केट में आ सकती है. कंपनी के सूत्र बता रहे हैं कि नेक्स्ट जेनरेशन मारुति आल्टो बिल्कुल नए लाइट वेट यानी हल्के प्लेटफार्म पर तैयार की जाएगी और इस वजह से ये पहले से और बेहतर माइलेज वाली कार बन जाएगी. देखें – नई मारुति स्विफ्ट स्पोर्ट के तस्वीरें और लॉन्च डिटेल्स 

फोटो गैलरी

आपको बता दें कि सुजुकी पहले से ही सुजुकी आल्टो के नाम से जापान में 660सीसी पेट्रोल इंजन के साथ कार बेच रही है. सुजुकी आल्टो RO6A 658सीसी, 3 सिलेंडर यूनिट इंजन के साथ है जो ​अधिकतम 51 का पावर जेनरेट करती है जबकि 63Nm का टॉर्क. तेल खपत के मामले में ये लाजवाब है. बताया जा रहा है कि ये एक लीटर पेट्रोल में 37 किमी तक जाती है.

चूंकि भारतीय आॅटो बाजार में फ्यूल एफिशिएंसी काफी बड़ी भूमिका निभाती है किसी कार के सक्सेस होने या न होने में. इसलिए ये माना जा रहा है कि 658cc पेट्रोल यूनिट को मारुति भी भारत में ला सकती है. जानकारी बताते हैं कि मारुति नेक्स्ट जेनरेशन आल्टो के लिए इस इंजन को ला सकती है जोकि वर्तमान 800सीसी से ज्यादा पावरफुल साबित हो सकता है. जानें – नई मारुति सुजुकी सियाज से जुड़ी सभी जरुरी डिटेल्स 

इसके अलावा ये इंजन अप्रैल 2020 से लागू होने वाले बीएस 6 मानकों के भी अनुरूप है. इसका मतलब ये हुआ कि 660सीसी वैरिएंट वाली कार 800सीसी की वर्तमान कार के मुकाबले महंगी भी नहीं होगी. यानी कंपनी नई कार की कीमत या तो बराबर रखेगी या फिर थोड़ा ज्यादा.

Most Popular

To Top