Mahindra XUV700 CNG Kit
कार न्यूज़

अपनी महिंद्रा XUV700 को CNG Car में किया कन्वर्ट, अब 25 से ज्यादा का माइलेज दे रही ये कार

 ओनर का कहना है कि सीएनजी किट लगाने के बावजूद एक्सलरेशन और इंजन की ओवरऑल परफॉर्मेंस ज्यादा नहीं गिरी है।

सरकार द्वारा टैक्स में छूट देने के बावजूद इस समय पेट्रोल डीजल के दाम अपने सबसे उच्च स्तर पर हैं। इसी कारण छोटी कारें खरीदने के इच्छुक कस्टमर्स अब वैकल्पिक ईंधन पर स्विच करने के बारे में सोच रहे हैं। इनमें सीएनजी वाली कारें अब सबसे ज्यादा पॉपुलर हो चली है। अभी मारुति और हुंडई के लाइनअप में सबसे ज्यादा सीएनजी कारें मौजूद हैं। वहीं अब टाटा मोटर्स भी इस सूची में शामिल होने जा रही है। 

हालांकि प्रीमियम कॉम्पैक्ट और मिड साइज कार ओनर्स भी अब अपनी बड़ी कारों में बाजार से लेकर सीएनजी किट फिट करवा रहे हैं। एक ऐसा ही मामला गुजरात से सामने आया है जहां एक एक्सयूवी700 ओनर ने अपनी इस एसयूवी को सीएनजी व्हीकल में बदला है और कहा जा रहा है कि उनकी कार देश की पहली सीएनजी पावर्ड महिंद्रा एक्सयूवी700 है। 

यह भी पढ़ें: इस साल बाजार में लॉन्च होंगी ये New CNG Cars/SUV, देखिए पूरी लिस्ट

“The Cars Show by Arsh Jolly” नाम के एक यूट्यूब चैनल ने एक वीडियो अपलोड किया है जिसमें गुजराती बिजनेसमैन ने एक्सयूवी700 में आफ्टर मार्केट किट लगाया है। इस सीएनजी किट में 12-12 किलो के दो सीएनजी सिलेंडर शामिल हैं जिससे इसकी कुल कैपेसिटी 24 किलो हो जाती है। हालांकि एक आदर्श स्थिती में 20 किलो तक की सीएनजी भरवाई जा सकती है। 

25 किलोमीटर प्रति किलोग्राम का माइलेज रिटर्न

सीएनजी किट लगवाने के बाद ओनर को सबसे बड़ा फायदा माइलेज से मिला। उनकी ये कार अब 25 किलोमीटर प्रति किलोग्राम से ज्यादा का माइलेज दे रही है। रेगुलर टर्बो पेट्रोल मॉडल के मुकाबले ये सीएनजी मॉडल करीब 8 से 10 किलोमीटर प्रति लीटर का ज्यादा माइलेज दे रहा है। 

यह भी पढ़ें:क्या हुआ जब कीचड़ भरे रास्ते पर अटक गई Mahindra XUV700, करना पड़ा रेस्क्यू!

ओनर ने XUV700 AX5 5-seater पेट्रोल मैनुअल मॉडल में ये सीएनजी किट लगवाया है। वैसे इस वेरिएंट में 2.0 लीटर 4 सिलेंडर टर्बो पेट्रोल इंजन दिया गया है। इस इंजन के साथ 6 स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स दिया गया है और इसका अधिकतम पावर आउटपुट 200 पीएस है। वहीं ये 380 एनएम का टॉर्क जनरेट करता है। 

ओनर ने अपनी एक्सयूवी700 के बूट कंपार्टमेंट में सीएनजी किट लगवाया है जिससे इसे इंजन के साथ ट्यून करना काफी आसान है। ओनर का कहना है कि सीएनजी किट लगाने के बावजूद एक्सलरेशन और इंजन की ओवरऑल परफॉर्मेंस ज्यादा नहीं गिरी है। उनका कहना है कि सीएनजी किट लगाने के बाद पावर 2-2.5 प्रतिशत ही गिरी है। 

महिंद्रा XUV700 variant-wise prices

यह भी पढ़ें:जब ग्लोबल एनकैप से 5-स्टार सेफ्टी रेटिंग पा चुकी ब्रांड न्यू Mahindra XUV700 हुई दुर्घटना का शिकार

इस बात का ध्यान रहे

इस सीएनजी किट के साथ दो साल की वॉरन्टी भी दी जा रही है। हालांकि वीडियो में साफतौर पर कहा जा रहा है कि यदि ओनर के ड्राइविंग पैटर्न के कारण इंजन पूरी तरह से डैमेज हो जाता है तो उसकी रिपेयरिंग या रिप्लेसमेंट की जिम्मेदारी भी ओनर की होगी। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि आफ्टर मार्केट सीएनजी किट लगाने के बाद तुरंत प्रभाव से कंपनी की ओर से दी जाने वाली वारंटी खत्म हो जाती है। 

अपनी महिंद्रा XUV700 को CNG Car में किया कन्वर्ट, अब 25 से ज्यादा का माइलेज दे रही ये कार
To Top