Toyota Innova Crysta 2021
ऑटो इंडस्ट्री

इस साल बाजार में लॉन्च होंगी ये New CNG Cars/SUV, देखिए पूरी लिस्ट

कंप्रेस्ड नैचुरल गैस यानी सीएनजी, पेट्रोल डीजल का सबसे बेहतरीन विकल्प है जो अब भारत जैसे देश में तेल की कीमतें बढ़ने से काफी पॉपुलर हो गया है। अब भारत में काफी कार मेकर सीएनजी कारें भी तैयार करने लगे हैं जिनमें मारुति और हुंडई शामिल है। मगर अब टाटा जैसी कंपनियां भी अपनी कुछ एंट्री लेवल कारों में सीएनजी किट का ऑप्शन देने की तैयारी कर रही है। इस साल देश में मारुति,हुंडई और टाटा की ओर से नई सीएनजी कारें लॉन्च की जाएंगी।  क्या होंगी इन कारों की प्राइस और इन्हें कब तक किया जाएगा भारत में लॉन्च सबकुछ जानिए आगे:

न्यू मारुति Celerio CNG

New Celerio Features

मारुति ने 2021 के आखिर में सिलेरियो हैचबैक के न्यू जनरेशन मॉडल को लॉन्च किया है। कंपनी ने उस दौरान तो इस कार के सीएनजी मॉडल को लॉन्च नहीं किया मगर अब 2022 में सबसे पहले मारुति की ओर से सिलेरियो का सीएनजी मॉडल ही लॉन्च किया जाएगा। नई मारुति सिलेरियो सीएनजी में 1.0  लीटर पेट्रोल इंजन के साथ फैक्ट्री फिटेड सीएनजी किट दिया जाएगा। इस कॉम्बिनेशन के साथ इस कार का आउटपुट 60 बीएचपी और 82 एनएम के आसपास रहेगा। सिलेरियो सीएनजी में 5 स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स दिया जाएगा। रेगुलर मॉडल की तरह सिलेरियो सीएनजी भी काफी माइलेज फ्रेंडली कार होगी जो 30 किलोमीटर प्रति किलोग्राम का रिटर्न देने में सक्षम होगी। बता दें कि मारुति सिलेरियो पेट्रोल इस वक्त देश की सबसे इकोनॉमिकल पेट्रोल हैचबैक कार है जिसका VXi AMT variant 26.68 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज देने में सक्षम है। रेगुलर मॉडल की तरह इसमें भी 7-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, एपल कारप्ले और एंड्रॉयड ऑटो कनेक्टविटी, मैन्युअल एयर-कंडीशनिंग, इलेक्ट्रिक ओआरवीएम्स, पावर विंडो और फॉग लैंप जैसे फीचर्स मिलेंगे।

मारुति Swift CNG

2021 Maruti Swift Facelift

मारुति अपनी पॉपुलर कॉम्पैक्ट हैचबैक स्विफ्ट और कॉम्पैक्ट सेडान डिजायर के सीएनजी मॉडल्स भी लॉन्च करेगी। दोनों कारों में 1.2 लीटर ड्युअलजेट  के12सी पेट्रोल इंजन के साथ सीएनजी किट दिया जाएगा। जहां इसका पेट्रोल इंजन 82 बीएचपी की पावर और 113 एनएम का टॉर्क जनरेट करेगा वहीं सीएनजी मोड पर इन दोनों कारों को ड्राइव करने से 70 बीएचपी की पावर और 95 एनएम की टॉर्क मिलेगी। यानी पेट्रोल इंजन के मुकाबले इन दोनों कारों के सीएनजी वेरिएंट्स 11 बीएचपी की पावर और 18 एनएम की कम टॉर्क डिलीवर करेंगे।

मारुति Baleno CNG

Maruti Baleno

मारुति बलेनो में फिलहाल दो तरह के पेट्रोल इंजन दिए गए हैं। जबकि इस प्रीमियम हैचबैक के मुकाबले में मौजूद अल्ट्रोज में डीजल इंजन का ऑप्शन भी मिलता है। चूंकि मारुति अब डीजल इंजन वाली कारें नहीं बनाती है ऐसे में वो अपनी बलेनो कार को मुकाबले में बनाए रखने के लिए इसमें सीएनजी किट का ऑप्शन भी दे सकती है। वहीं टाटा भी जल्द ही ऑल्ट्रोज का सीएनजी मॉडल मार्केट में लॉन्च करेगी जिसके बारे में आप जानेंगे आगे। बलेनो सीएनजी की बात करें तो इसमें 1.2 लीटर पेट्रोल इंजन के साथ सीएनजी किट की पेशकश की जा सकती है। ये कार करीब 25 किलोमीटर प्रति किलोग्राम का माइलेज रिटर्न देने में सक्षम हो सकती है।

मारुति Brezza CNG

Vitara Brezza Facelift Review

मारुति 2022 में सब कॉम्पैक्ट एसयूवी विटारा ब्रेजा के न्यू जनरेशन मॉडल को लॉन्च करेगी। ये कार इस बार केवल ‘Brezza ‘ नाम से लॉन्च की जाएगी। इसकी लॉन्चिंग के कुछ समय बाद मारु​ति इसका सीएनजी मॉडल भी बाजार में उतार सकती है। मारुति विटारा ब्रेजा सीएनजी में 1.5 लीटर के15बी पेट्रोल इंजन के साथ फैक्ट्री फिटेड सीएनजी किट दिया जा सकता है। एक लीक हुई इंफॉर्मेंशन के अनुसार इसका सीएनजी मॉडल 91 बीएचपी की पावर और 122 एनएम का टॉर्क जनरेट करने में सक्षम होगा। इसमें इंटेलिजेंट इंजेक्शन सिस्टम और ड्युअल इंटरडिपेंडेंट ईसीयू भी मिलेगी। वहीं इसमें 5 स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स मिलेगा। बता दें कि ब्रेजा के नए मॉडल में  1.5 लीटर के15बी पेट्रोल इंजन दिया जाएगा जो एसएचवीएस माइल्ड हाइब्रिड सिस्टम से लैस होगा। इस हाइब्रिड सिस्टम को 48 वोल्ट सिस्टम पर अपग्रेड किया जाएगा जिससे फ्यूल एफिशिएंसी और ड्राइवेबिलिटी दोनों बढ़ेगी। ये इंजन 103 बीएचपी की पावर और 138 एनएम का टॉर्क जनरेट करने में सक्षम होगा। इस इंजन के साथ 5 स्पीड मैनुअल और 6 स्पीड टॉर्क कन्वर्टर ऑटोमैटिक गियरबॉक्स की चॉइस रखी जाएगी।

टाटा TIAGO CNG/TIGOR CNG

Tata Tiago BS6

टाटा मोटर्स अपनी टियागो हैचबैक और टिगॉर सेडान के सीएनजी मॉडल उतारने की तैयारी कर रही है। टाटा की डीलरशिप्स पर टिगॉर सीएनजी और टियागो सीएनजी की बुकिंग भी शुरू हो चुकी है। ये दोनों कारें 19 जनवरी के दिन भारत में लॉन्च की जाएंगी। एक ​रिपोर्ट के मुताबिक ​Tigao CNG को तीन वेरिएंट्स: XM, XT, और XZ+ में पेश किया जाएगा तो वहीं Tigor CNG  XZ और XZ + वेरिएंट में उपलब्ध रहेगी। इनमें रेगुलर मॉडल वाले 1.2 लीटर नैचुरली ​एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन के साथ फैक्ट्री फिटेड सीएनजी किट दिया जाएगा। हालांकि दोनों कारों के सीएनजी मॉडल में रेगुलर मॉडल के मुकाबले कम पावर और टॉर्क जनरेट होगा। साथ ही इनमें मैनुअल ट्रांसमिशन का ही ऑप्शन मौजूद होगा। स्टैंडर्ड मॉडल के मुकाबले इन दोनों कारों के सीएनजी मॉडल्स की प्राइस 50,000 –  60,000 रुपये ज्यादा होगी। सीएनजी वर्जन में आने के बाद टिगॉर देश की एकमात्र ऐसी कार बन जाएगी जो पेट्रोल और इलेक्ट्रिक वर्जन में भी उपलब्ध रहेगी। 

टाटा Altroz CNG

Tata Altroz Engines

टाटा मोटर्स अपनी प्रीमियम हैचबैक ऑल्ट्रोज के सीएनजी मॉडल की टेस्टिंग कर रही है जिसे कुछ समय पहले स्पॉट भी किया जा चुका है। इस हैचबैक के कुछ चुनिंदा वेरिएंट्स में ​फैक्ट्री फिटेड सीएनजी किट के ऑप्शंस दिए जाएंगे। इसमें 1.2 लीटर नैचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन के साथ सीएनजी किट दिया जाएगा जो 85 बीएचपी की पावर और 113 एनएम का टॉर्क जनरेट करेगा।

टाटा NEXON CNG 

Tata Nexon Sales

टाटा अपनी सबसे पॉपुलर सब कॉम्पैक्ट एसयूवी नेक्सन का भी सीएनजी वेरिएंट उतारने की तैयारी कर रही है। कुछ समय पहले नेक्सन को टेस्टिंग के दौरान स्पॉट किया गया है। ऐसे में इस मॉडल कोे देखकर माना जा रहा है कि ये इसका या तो सीएनजी मॉडल हो सकता है या फिर पेट्रोल हाइब्रिड या फ्लेक्स फ्यूल मॉडल भी हो सकता है। रिपोर्ट्स की मानें तो नेक्सन अगर सीएनजी वर्जन में आती है तो इसमें 1.2 लीटर नैचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन के साथ सीएनजी किट ऑफर ​किया जाएगा। रेगुलर मॉडल में ये इंजन 86 बीएचपी की पावर और 113 एनएम का टॉर्क जनरेट करता है। ये सब कॉम्पैक्ट एसयूवी 1.2 लीटर टर्बो पेट्रोल और 1.5 लीटर टर्बो डीजल इंजन और 6 स्पीड मैनुअल और एएमटी गियरबॉक्स में भी उपलब्ध है। वहीं ये एसयूवी इलेक्ट्रिक मॉडल में भी आती है। 

होंडा Amaze CNG

होंडा Amaze Facelift price

कुछ महीनों पहले होंडा की सब कॉम्पैक्ट सेडान अमेज टेस्टिंग के दौरान स्पॉट की गई थी। Amaze S trim में सीएनजी किट की पेशकश की जा सकती है। इसमें 1.2 लीटर पेट्रोल इंजन के साथ सीएनजी किट दिया जाएगा जो अभी रेगुलर मॉडल में 90 बीएचपी की पावर जनरेट कर रहा है। हालांकि अमेज का सीएनजी मॉडल उतना पावरफुल साबित नहीं होगा। इसके साथ 5 स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स दिया जाएगा। होंडा अमेज सीएनजी का मुकाबला हुंडई ऑरा सीएनजी और अपकमिंग मारुति डिजायर सीएनजी से रहेगा। 

टोयोटा INNOVA CRYSTA CNG

2021 Toyota Innova Crysta

आखिरी बार जानकारी मिली थी कि टोयोटा अपनी इनोवा एमपीवी का सीएनजी मॉडल तैयार कर रही है जो खासतौर पर फ्लीट ऑपरेटर्स को ध्यान में रखते हुए तैयार किया जा रहा है।  क्रिस्टा सीएनजी मॉडल की टेस्टिंग अपने अंतिम फेज में है जिसे 2022 में लॉन्च किया जा सकता है। इस एमपीवी में 2.7 लीटर पेट्रोल इंजन के साथ ये किट दिया जाएगा। 

इस साल बाजार में लॉन्च होंगी ये New CNG Cars/SUV, देखिए पूरी लिस्ट
To Top