Mahindra XUV700 Accident
कार न्यूज़

जब ग्लोबल एनकैप से 5-स्टार सेफ्टी रेटिंग पा चुकी ब्रांड न्यू Mahindra XUV700 हुई दुर्घटना का शिकार

पूरा फ्रंट पोर्शन चकनाचूर,एयरबैग्स भी नहीं खुले

महिंद्रा एक्सयूवी700 सेफ्टी के हर पैमाने पर खुद को साबित कर चुकी है। ग्लोबल एनकैप क्रैश टेस्ट की ओर से इस एसयूवी को 5 स्टार सेफ्टी रेटिंग भी मिल चुकी है जो कि अपने आप में एक बहुत बड़ी बात मानी जाती है। हाल ही में एक्सयूवी700 दुर्घटना का शिकार हो गई जिसके बाद ये साबित भी हो गया कि आखिर क्यों इसे 5-स्टार सेफ्टी रेटिंग मिली है। 

जैसा कि आप तस्वीरों में देख सकते हैं महिंद्रा एक्सयूवी700 का फ्रंट पोर्शन बुरी तरह से चकनाचूर हुआ है। ये घटना बेंगलुरू शहर में घटित हुई है जिसके बारे में ज्यादा जानकारी तो सामने नहीं आई है मगर,बताया जा रहा है कि कार सवार लोगों को कोई गंभीर चोट नहीं आई है। ये भी पता नहीं चल पाया है कि ये कस्टमर व्हीकल था या फिर किसी शोरूम का डेमो व्हीकल। 

Mahindra XUV700 Crash

तस्वीर में साफ तौर पर नजर आ रहा है कि सामने से किसी ऑब्जेक्ट से जोरदार टकराने के बाद एक्सयूवी700 इंपेक्ट को झेल गई है। इसका फ्रंट पोर्शन बुरी तरह से डैमेज हो चुका है जहां उसके हेडलैंप्स,ग्रिल और फ्रंट बंपर और बोनट को नुकसान पहुंचा है। हालांकि इस एसयूवी के ए पिलर के बाद वाले हिस्सों को कोई नुकसान नहीं पहुंचा है। 

नहीं खुले एयरबैग्स

बताया गया है कि फ्रंटल इंपेक्ट होने के तुरंत बाद एक्सयूवी700 के फ्रंट एयरबैग्स नहीं खुले जो कि ड्राइवर और को पैसेंजर को नुकसान हो सकता था। एयरबैग्स ना खुलने का एक मतलब ये भी निकाला जा सकता है कि घटना के दौरान ड्राइवर ने सीटबेल्ट नहीं पहन रखी होगी या फिर टक्कर इतनी जोरदार नहीं होगी कि फ्रंट बंपर के पीछे लगे सेंसर्स ईसीयू को एयरबैग खोलने का सिग्नल नहीं दे पाए। 

एक से बढ़कर एक सेफ्टी फीचर्स दिए गए हैं इस कार में 

एक्सयूवी700 में महिंद्रा ने काफी अच्छे सेफ्टी फीचर्स दिए हैं जिनमें फ्रंट, साइड और कर्टेन एयरबैग, ईबीडी के साथ एबीएस, ब्रेक असिस्ट, फ्रंट और रियर पार्किंग सेंसर, रिवर्स कैमरा, हिल स्टार्ट असिस्ट, हिल डिसेंट कंट्रोल और टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम शामिल हैं। ये अपने सेगमेंट का पहला व्हीकल भी है जिसमें ऑटोनॉमस ड्राइविंग असिस्टेंस सिस्टम स्टैंडर्ड दिया गया है। इस सिस्टम के तहत मिलने वाले फीचर्स में अडेप्टिव क्ररूज कंट्रोल,स्मार्ट पायलट असिस्ट,फॉरवर्ड कॉलिजन वॉर्निंग,ऑटोनॉमस इमरजेंसी ब्रेकिंग,लेन डिपार्चर वॉर्निंग,लेन डिपार्चर वॉर्निंग,लेन कीप असिस्ट,ट्रेफिक साइन रिक्गनिशन और हाई बीम असिस्ट शामिल हैं। 

इस घटना से ये तो साबित हो चुका है कि एक्सयूवी700 के साथ ऐसे हादसे पेश हो भी जाए तो इसमें बैठे पैसेंजर्स सेफ रह सकते हैं। हालांकि ड्राइवर को भी काफी ध्यानपूर्वक ड्राइव करने की हम सलाह देते हैं क्योंकि आए दिन होने वाले हादसों के पीछे ड्राइवर की लापरवाही ही सामने आती है। 

Source

जब ग्लोबल एनकैप से 5-स्टार सेफ्टी रेटिंग पा चुकी ब्रांड न्यू Mahindra XUV700 हुई दुर्घटना का शिकार
To Top