XUV700 AX7 FWD
कार न्यूज़

क्या हुआ जब कीचड़ भरे रास्ते पर अटक गई Mahindra XUV700, करना पड़ा रेस्क्यू!

एक परफेक्ट अर्बन एसयूवी होने के सााथ साथ ऑफ रोडर क्वालिटी भी बताई जाती है इस कार में 

महिंद्रा की नई एक्सयूवी700 कार भारत में इस समय काफी ज्यादा डिमांड में चल रही है। भारत में उपलब्ध कारों में अभी सबसे ज्यादा वेटिंग पीरियड इसी एसयूवी पर दिया जा रहा है। मगर कुछ लकी कस्टमर्स ऐसे भी हैं जिन्हें इस कार की डिलीवरी मिल चुकी है। हाल ही में एक ऐसा मामला सामने आया है जिसमें एक XUV700 4X2 ओनर अपनी इस कार को ऑफ रोडिंग के लिए आजमाने ले गए फिर आगे क्या हुआ ये आप जानेंगे आगे:

अरुण पवार नाम के एक व्लॉगर ने महिंद्रा एक्सयूवी700 के एक फिसलन भरे रास्ते पर अटकने का वीडियो अपलोड किया है। वीडियो की शुरूआत में एक्सयूवी700 बिना किसी परेशानी के एक खेत में चलती हुई दिखाई देती है। इसके बाद ओनर इसे दूसरे किसी व्हीकल के टायरों के निशान की दिशा में ले जाता है जहां व्हीकल स्लिप होने लगता हैं। इसके बाद ड्राइवर कार को उस स्थिती से बाहर निकलने के लिए आगे पीछे भी करता है मगर वो निकल नहीं पाती है। यहां तक कि ड्राइवर ट्रैक्शन कंट्रोल को ऑफ भी करता है मगर नतीजा जस का तस ही रहता है। बता दें कि कीचड़ में फंसने वाला वेरिएंट महिंद्रा एक्सयूवी700 पेट्रोल ऑटोमैटिक था। 

काफी देर तक इस स्थिती से बाहर नहीं निकल पाने के बाद लोगों ने गाड़ी के आसपास मौजूद कीचड़ और मिट्टी को साफ किया और इसके अलावा टायरों पर जमा कीचड़ भी हटाया। इसके बाद कार को रिवर्स गियर में डालकर फ्रंट से धक्का दिया गया और आखिरकार एक्सयूवी700 को इस स्थिती से बाहर निकाल लिया गया। इस पूरेे मामले पर गौर करें तो 4X2 कार होते हुए भी एक्सयूवी700 के इस स्थिती में फंसने का सबसे बड़ा कारण इसमें गलत टायरों का होना है। ये रोड फोक्सड टायर ऐसे फिसलन भरे रास्तों पर अच्छी ग्रिप देने में असक्षम होते हैं। यदि कार में अच्छे रबर वाले टायर होते तो ये कार इस ​परिस्थिती में कभी नहीं अटकती। बता दें कि सही टायरों के कॉम्बिनेशन के साथ 4X2 व्हीकल्स ऑफ रोडिंग ट्रैक्स पर शानदार प्रदर्शन करने का दम खम रखते हैं। 

ऑल व्हील ड्राइव सिस्टम के साथ भी आती है ये कार

महिंद्रा एक्सयूवी700 में ऑल व्हील ड्राइव सिस्टम भी दिया गया है। हालांकि low-ratio transfer case के साथ आने वाला ये एक प्रोपर 4X4 सिस्टम नहीं है मगर ये अच्छी ग्रिप देने के लिए फ्रंट और रियर एक्सल को बराबर से पावर देता रहता है। 4X2 vehicles के मुकाबले 4X4 व्हीकल्स ऑफ रोडिंग करने के लिहाज से काफी अच्छे साबित होते हैं। मगर ऑफ रोडिंग कारों में भी सही टायरों का होना काफी जरूरी होता है। बता दें कि महिंद्रा एक्सयूवी700 में 2.0-लीटर पेट्रोल इंजन (200 बीएचपी/380 एनएम) और 2.2-लीटर डीजल इंजन (185 पीएस/ 450 एनएम) दिए गए हैं। इन दोनों ही इंजन के साथ इसमें 6-स्पीड मैनुअल और 6-स्पीड ऑटोमेटिक गियरबॉक्स ऑप्शंस मिलते हैं। 

क्या हुआ जब कीचड़ भरे रास्ते पर अटक गई Mahindra XUV700, करना पड़ा रेस्क्यू!
To Top