Jeep compact SUV rendered
कार न्यूज़

Jeep और Citroen की भारत में 8 नई कारें होंगी लॉन्च, सारी डीटेल्स यहां देखिए

मेड इन ​इंडिया कारें तैयार कर हुंडई और किआ को ये दोनों ब्रांड्स देंगे कड़ी टक्कर

यदि आपको ये बात नहीं मालूम है तो आपकी जानकारी के लिए बता दें कि जीप और सिट्रोएन जैसे ब्रांड्स Stellantis ग्ररूप का ही हिस्सा है। 2021 में FCA & Peugeot S.A की 50:50 पार्टनरशिप का करार हुआ था जिनसे मिलकर स्टेलांटिस ग्ररूप बना है। ये ग्ररूप भारत में अपना मार्केट शेयर बढ़ाने के लिए नई रेंज की कारें और एसयूवी उतारेगी। दोनों ब्रांड्स अपने फ्यूचर प्रोडक्ट्स में एक जैसे प्लेटफॉर्म्स और पावरट्रेंस का इस्तेमाल करेंगे। जीप और सिट्रोएन के इन फ्यूचर कारों पर आगे डालिए एक नजर:

जीप का भारत में अपकमिंग मॉडल लाइनअप 

– जीप Compass Trailhawk facelift
– जीप Meridian – 7-Seater SUV
– भारत में असेंबल की जाने वाली जीप Grand Cherokee
– जीप सब 4 मीटर एसयूवी

आने वाले 2 से 3 सालों में अमेरिकन एसयूवीमेकर जीप 4 नए मॉडल्स को लॉन्च करेगी। फरवरी 2022 में सबसे पहले जीप ट्रेलहॉक का फेसलिफ्ट मॉडल लॉन्च होगा। इस कार का ये अपडेटेड मॉडल ज्यादा आॅफ रोड फोक्सड होगा जिसमें मल्टीपल ड्राइव मोड्स और आॅल व्हील ड्राइव सिस्टम दिए जाएंगे। इस एसयूवी के डिजाइन को भी अपडेट किया जाएगा और इसके अप्रोच और डिपार्चर एंगल पहले से बेहतर होंगे। ट्रेलहॉक 2022 में 2.0 लीटर टर्बो डीजल इंजन की पेशकश की जाएगी जिसके साथ 9 स्पीड आॅटोमैटिक गियरबॉक्स दिया जाएगा। 

Jeep Meridian 7-seater India Launch

कंपनी अपनी कंपास वाले प्लेटफॉर्म पर बेस्ड एक 7 सीटर एसयूवी भी तैयार कर रही है जिसे जीप मेरेडियन नाम से लॉन्च किया जा सकता है। इस कार का ग्लोबल डेब्यू 2021 में हो चुका है और बाहर इसे कमांडर के नाम से उतारा गया है। ये कार कंपास से ज्यादा लंबी होगी। ये कार 6 और 7 सीटर कॉन्फिग्रेशन में पेश की जाएगी जहां 6 सीटर मॉडल में सेकंड कंपार्टमेंट में कैप्टन सीट्स का फीचर मिलेगा। नई मेरेडियन एसयूवी में माइल्ड हाइब्रिड सिस्टम के साथ 2.0 लीटर टर्बो डीजल इंजन दिया जाएगा। इस इंजन को 200 बीएचपी की पावर ट्यूनिंग के साथ पेश किया जाएगा और इसके साथ 9 स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स दिया जाएगा। वहीं इसमें ऑल व्हील ड्राइव सिस्टम स्टैंडर्ड दिया जाएगा। 

जीप ने भारत में अपनी रैंगलर की असेंबलिंग शुरू कर दी है। अब ये कंपनी ग्रांड चेरोकी की भी लोकल असेंबलिंग शुरू करेगी। कंपनी इस कार का 5 सीटर वर्जन भारत में उतार सकती है। नई चेरोकी की स्टाइलिंग ग्रांड वेगनियर से इंस्पायर्ड नजर आएगी। इसमें काफी प्रीमियम फीचर्स भी दिए जाएंगे। इस एसयूवी में 290 बीएचपी की पावर वाले 3.6 लीटर पेट्रोल वी6 इंजन दिया जाएगा। कंपनी इस कार का 4xe plug-in hybrid वेरिएंट भी यहां उतार सकती है। 

2022 Jeep Grand Cherokee 5-seat

जीप एक सब 4 मीटर एसयूवी पर भी काम कर रही है जो कॉमन मॉड्युलर प्लेटफॉर्म पर ही बेस्ड होगी। इस प्लेटफॉर्म पर सबसे पहले तैयार होने वाली सिट्रोएन सी3 सब कॉम्पैक्ट कार होगी। जीप की नई सब 4 मीटर कार का मुकाबला मारुति विटारा ब्रेजा,महिंद्रा एक्सयूवी300 और टाटा नेक्सन से होगा। इसमें 1.2 लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन दिया जाएगा जो 130 बीएचपी की पावर जनरेट करेगा। 

सिट्रोएन का भारत में अपकमिंग मॉडल लाइनअप 

सिट्रोएन C3
– सिट्रोएन CC24 Mid-Sized SUV
– सिट्रोएन CC26 Sedan
– सिट्रोएन Mini-Electric SUV

फ्रैंच कारमेकर सिट्रोएन अपनी मेड इन इंडिया कार सी3 को मार्च 2022 में भारत में लॉन्च करने की तैयारी कर रही जिसे पहली बार बिना कवर के यहां स्पॉट भी किया जा चुका है। कॉमन मॉड्यूलर प्लेटफॉर्म पर बन रही ये कार टाटा पंच और मारुति इग्निस को कड़ी टक्कर देगी। इसका डिजाइन कंपनी की C5 और C4 से इंस्पायर्ड होगा। नई सी3 में 1.2 लीटर नैचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन और 1.2 लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन के ऑप्शंस मिलेंगे दिए जा सकते हैं और इन इंजन के साथ मैनुअल और आॅटोमैटिक गियरबॉक्स की चॉइस मिलेगी। 

Citroen C3 Design Highlights

इसके अलावा ये कंपनी एक नई मिड साइज एसयूवी भी तैयार करेगी जिसे CC24 कोडनेम दिया गया है। ये कार 2023 तक लॉन्च करेगी। इसका मुकाबला हुंडई क्रेटा,किआ सेल्टोस और सेगमेंट की दूसरी कारों से होगा। Citroen CC24 ब्रांड के सीएमपी प्लेटफॉर्म पर बेस्ड होगी जिसपर सी3 भी तैयार की जा रही है। इस नई कार की स्टाइलिंग C4 Cactus से इंस्पायर्ड होगी ​जो इस वक्त इंटरनेशनल मार्केट्स में बिक्री के लिए उपलब्ध है। इस नई कार में 1.2 लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन दिया जा सकता है।

मिड साइज एसयूवी के साथ साथ ये फ्रैंच कारमेकर एक मिड साइज सेडान भी तैयार करेगी जिसे CC26 कोडनेम दिया गया है। यहां ये नई सेडान होंडा सिटी, हुंडई वेरना, मारुति सुजुकी सियाज और अपकमिंग स्कोडा स्लाविया और फोक्सवैगन को कड़ी टक्कर देगी। 

Citroen C4 Cactus

वहीं ये कंपनी इंडियन मार्केट में इलेक्ट्रिक व्हीकल भी उतारेगी जो एक मिनी इलेक्ट्रिक एसयूवी होगी।  eCC21 कोडनेम वाली इस कार का मुकाबला टाटा पंच इलेक्ट्रिक से रहेगा जो आने वाले समय में लॉन्च होगी। 

Jeep और Citroen की भारत में 8 नई कारें होंगी लॉन्च, सारी डीटेल्स यहां देखिए
To Top