Kia EV6 Electric Crossover India
कार न्यूज़

अगले साल तक भारत में लॉन्च हो सकती है Kia EV6 Electric Crossover

फिलहाल कंपनी प्राइस, रेंज और चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर को लेकर अध्ययन कर रही है।

किआ इंडिया ने हाल ही में अपने 3 रो युटिलिटी व्हीकल केरेंस से पर्दा उठाया है। इस कार को शोकेस करने के साथ ही किआ इंडिया ने ये भारत में अपनी इलेक्ट्रिफिकेशन स्ट्रेटि​जी की घोषणा अगले साल करने की जानकारी भी दी। फिलहाल कंपनी प्राइस,रेंज और चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर को लेकर अध्ययन कर रही है। किआ की सहयोगी कंपनी हुंडई 4000 करोड़ रुपये का निवेश करते हुए 2028 तक 6 नई इलेक्ट्रिक कारें उतारने का ऐलान कर चुकी है। 

इंटरनेट पर कुछ रिपोर्ट्स के जरिए ये बातें सामने आई है कि किआ की ओर से भारत में उतारा जाने वाला पहला मॉडल Kia EV6 Electric Crossover होगी। कुछ महीनों पहले ​ही इस कार का वर्ल्ड प्रीमियर भी आयोजित हुआ था। इस कार को Electric-Global Modular Platform पर तैयार किया जाएगा जिसपर Hyundai Ioniq 5 भी बनी है। 

Kia EV6 Electric Crossover

Kia EV6 Opposites United डिजाइन फिलोसॉफी पर बेस्ड कार है जिसमें क्लैमशेल बोनट,शॉर्ट ओवरहेंग्स,पतली एलईडी हेडलाइट्स,बूमरेंग शेप्ड एलईडी डेटाइम रनिंग लाइट्स,रेक्ड फ्रंट विंडशील्ड,लंबा व्हीलबेस,हाई माउंटेड स्टॉप लैंप,स्लोपिंग सी पिलर्स,टेललाइट्स को कनेक्ट करती लाइट बार,2 टोल अलॉय व्हील्स जैसे एलिमेंट्स दिए जाएंगे। 

इस कार के केबिन में 2 स्पोक स्टीयरिंग व्हील्स दिए गए हैं ​और इसमें हाई क्वालिटी के मैटेरियल्स और रीसाइकल्ड प्लास्टिक मैटेरियल्स का इस्तेमाल हुआ है। इसके अलावा इस इलेक्ट्रिक कार में ड्युअल टोन थीम,ड्राइवर फोकस्ड डिजिटल इंस्टरुमेंट क्लस्टर,एसी कंट्रोल्स के लिए हैप्टिक फीडबैक के साथ टचस्क्रीन बटन,ऑगमेंटेड रियलिटी,ड्राइवर असिस्टेंस जैसे फीचर्स मिलेंगे। भारत में लॉन्च होने वाली हुंडई आयोनिक 5 की तरह किआ ईवी6 में 170 एचपी और 350 एनएम की पावर और टॉर्क जनरेट करने वाली इलेक्ट्रिक मोटर के साथ 58 केडब्ल्यूएच का बैट्री पैक दिया जाएगा। 

यह भी पढ़ें: Electric Cars: इलेक्ट्रिक कारों के सबसे बड़े फायदे और नुकसान यहां जानिए

इसका 2 व्हील ड्राइव वाले बेस मॉडल को 0 से 100 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ने में 8.5 सेकंड्स का समय लगेगा वहीं इसमें एक ज्यादा पावरफुल बैट्री पैक का ऑप्शन भी दिया जाएगा जिसका आउटपुट 321 एचपी और 605 एनएम होगा। इस बड़े बैट्री पैक वाले मॉडल को 0 से 100 किलोमीटर प्रति घंटे की स्पीड पकड़ने में 5.2 सेकंड्स का समय लगेगा और ये एक ऑल व्हील ड्राइव वेरिएंट होगा। इसके कम कैपेसिटी वाले बैट्री पैक वर्जन फुल चार्जिंग के बाद 400 किलोमीटर तक ड्राइव किया जा सकेगा और हो सकता है कंपनी भारत में केवल इसी मॉडल को ही लॉन्च करे। 350 केडब्ल्यू के फास्ट चार्जर से किआ ईवी6 मात्र 18 मिनट में 80 प्रतिशत तक चार्ज हो जाएगी। 

यह भी पढ़ें: रिसर्च में दावा: फास्ट चार्जर से इलेक्ट्रिक व्हीकल्स की बैट्रियां जल्द हो सकती हैं खराब

अगले साल तक भारत में लॉन्च हो सकती है Kia EV6 Electric Crossover
To Top