Suzuki Grand Vitara 7-seater
कार न्यूज़

मारुति उतारेगी नई मिड साइज 7-सीटर SUV, हुंडई Alcazar और किआ Carens से होगा मुकाबला: रिपोर्ट

कंपनी के लाइनअप में एक्सएल को रिप्लेस कर सकती है ये कार

इंडियन मार्केट में मारुति सुजुकी का 2022 में कई नई कारें उतारने का प्लान है जिसकी शुरूआत XL6 के फेसलिफ्ट मॉडल से होगी। इसके बाद मारुति की ओर से बलेनो फेसलिफ्ट,न्यू जनरेशन विटारा ब्रेजा और न्यू जनरेशन ऑल्टो हैचबैक को लॉन्च किया जाएगा। कुछ रिपोर्ट्स के अनुसार ये कंपनी की प्लानिंग मिड साइज एसयूवी सेगमेंट में कुछ नई एसयूवी उतारने की भी है। 

देश की सबसे बड़ी ऑटो मैन्युफैक्चरिंग कंपनी मारुति,टोयोटा के साथ मिलकर एक नई मिड साइज एसयूवी तैयार करेगी जो न्यू जनरेशन विटारा हो सकती है। इसका भारत में ​मुकाबला हुंडई क्रेटा,किआ सेल्टोस, फोक्सवैगन टाइगन, स्कोडा कुशाक, निसान किक्स, रेनॉल्ट डस्टर, एमजी एस्टर से रहेगा। 

Suzuki Vitara SUV

फिलहाल इस नई कार को YFG कोडनेम दिया गया है जो कि टोयोटा के DNGA platform पर तैयार की जाएगी। इसी प्लेटफॉर्म पर Daihatsu Rocky और Toyota Raize भी तैयार हो चुकी है जो इस वक्त इंटरनेशनल मार्केट्स में बिक रही है। ये कार टोयोटा के कर्नाटक स्थित बिदाड़ी प्लांट में तैयार की जाएगी जिसमें हाइब्रिड असिस्टेंस से लैस 1.5 लीटर 4 सिलेंडर पेट्रोल इंजन दिया जाएगा। 

इसके अलावा रिपोर्ट्स की मानें तो मारुति इसी कार का एक 7 सीटर मॉडल भी उतारेगी जिसे Y17 कोडनेम दिया गया है। ये कंपनी मारुति का फ्लैगशिप व्हीकल होगा जिसका मुकाबला महिंद्रा एक्सयूवी700,एमजी हेक्टर प्लस,टाटा सफारी,न्यू जनरेशन महिंद्रा स्कॉर्पियो,हुंडई अल्कजार और अपकमिंग किआ केरेंस जैसी 7 सीटर कारों से रहेगा। इस कार में मारुति एडवांस्ड ड्राइवर असिस्टेंस सिस्टम जैसा फीचर भी दिया जा सकता है। 

ये नई 7 सीटर मारुति कार अर्टिगा वाले प्लेटफॉर्म पर तैयार की जा सकती है और कंपनी इसे एक्सएल6 से रिप्लेस भी कर सकती है जिसे ज्यादा बिक्री के आंकड़े नहीं मिल रहे हैं। इसके अलावा मारुति बलेनो पर बेस्ड कॉम्पैक्ट एसयूवी भी मार्केट में उतारी जा सकती है जिसका डिजाइन Futuro-e concept पर बेस्ड हो सकता है। ये कॉन्सेप्ट मॉडल ऑटो एक्सपो 2020 में शोकेस किया जा चुका है। 

यह भी पढ़ें: नई मारुति Baleno Facelift को 2022 तक किया जाएगा लॉन्च, जानिए क्या कुछ मिलेंगे अपडेट्स

मारुति उतारेगी नई मिड साइज 7-सीटर SUV, हुंडई Alcazar और किआ Carens से होगा मुकाबला: रिपोर्ट
To Top