Hyundai Ioniq 5 Features
कार न्यूज़

हुंडई का ईवी प्लान: भारत में 2028 तक 6 नई इलेक्ट्रिक कारें उतारेगी कंपनी

भारत में कंपनी अफोर्डेबल मास मार्केट से लेकर प्रीमियम इलेक्ट्रिक एसयूवी सेगमेंट तक की कारें करेगी तैयार

एक और बड़ी ऑटोमैन्युफैक्चरिंग कंपनी ने भारत में इलेक्ट्रिक मोबिलिटी क्रांति का हिस्सा बनने के लिए अपने रोडमैप से पर्दा उठाया है। दरअसल देश की दूसरी सबसे बड़ी कारमेकर हुंडई मोटर्स ने ऐलान किया है कि वो 2028 तक भारत में 6 नई इलेक्ट्रिक कार लॉन्च करेगी। इसके अलावा कंपनी ने कहा है कि वो भारत में अपने इलेक्ट्रिक कार प्लेटफॉर्म: E-GMP को भी भारत में पेश करेगी। अपने 6 इलेक्ट्रिक व्हीकल लाइनअप के लिए कंपनी रिसर्च एंड डेवलपमेंट पर करीब 4000 करोड़ रुपये का निवेश भी करेगी। 

Hyundai Prophecy Concept EV

हुंडई का ELECTRIC GLOBAL MODULAR PLATFORM (E-GMP) जिसपर तैयार होंगी फ्यूचर ईवी

ये इस ब्रांड का डेडिकेटेड बैट्री इलेक्ट्रिक व्हीकल प्लेटफॉर्म है जिसपर कंपनी के फ्यूचर इलेक्ट्रिक व्हीकल्स तैयार होंगे। इस प्लेटफॉर्म में व्हीकल चेसिस,बैट्री,मोटर और पावर इलेक्ट्रिक सिस्टम शामिल हैं। इस प्लेटफॉर्म पर अलग अलग तरह की बॉडी स्टाइल और अलग अलग साइज की बैट्री कैपेसिटी वाली कारें तैयार की जा सकती है। E-GMP पर तैयार होने वाले व्हीकल्स में फ्लैट फ्लोर,स्लिम कॉकपिट और फ्लेक्सिबल एवं स्पेशियस केबिन नजर आएगा। 

ई-जीएमपी की 4 खासियतें:

1.Modularity–इस प्लेटफॉर्म पर किसी भी बॉडी स्टाइल वाली कार तैयार की जा सकती है जिसमें क्रॉसओवर,एसयूवी,एमपीवी तक शामिल हैं। इसके अलावा इसमें मॉड्युलराइज्ड बैट्री सिस्टम ​भी दिया जा सकता है। 

2.Reliability – इसमें लो सेंटर ऑफ ग्रेविटी और अल्ट्रा हाई स्ट्रेंथ स्टील और 8 पॉइन्ट बैट्री माउंटिंग फीचर्ड हैं जिससे फ्यूचर के लिए ज्यादा विश्वसनीय बैट्री इलेक्ट्रिक व्हीकल्स तैयार किए जा सकेंगे। 

3. Usability – फ्लैट फ्लोर और फ्लेक्सिबल सीटिंग लेआउट के साथ साथ इनोवेटिव इंटीरियर स्पेस के तहत स्लाइडिंग कंसोल और स्लाइडेबल सेकंड रो सीट्स जैसे फीचर्स मिलेंगे। ऐसे में ई जीएमपी प्रैक्टिकैलिटी के नए आयामों को तय करेगा। 

4. Performance – इस प्लेटफॉर्म पर तैयार होने वाली इलेक्ट्रिक कारों में 77.4kWh तक की कैपेसिटी वाला बैट्री पैक दिया जा सकता है। इसके अलावा इन कारों में 2 व्हील ड्राइव और 4 व्हील ड्राइव लेआउट भी दिया जा सकता है। वहीं इस प्लेटफॉर्म पर बनी कारों को 260 किलोमीटर प्रति घंटे की टॉप स्पीड पर ड्राइव किया जा सकता है। 

मास मार्केट इलेक्ट्रिक कार के साथ साथ कई सेगमेंट की आएंगी कारें

हुंडई ने अपना इलेक्ट्रिक व्हीकल प्लान कई सेगमेंट को टार्गेट करते हुए तैयार किया है जिनमें मास मार्केट और मास मार्केट प्रीमियम सेगमेंट्स शामिल हैं। एसयूवी बॉडी शेप समेत हुंडई मोटर्स अलग अलग बॉडी स्टाइल वाली कारें 2028 तक भारत में लॉन्च करेगी। 

हुंडई मोटर्स भारत में इलेक्ट्रिक मोबिलिटी को बढ़ावा देने के लिए एक बेहतर इंफ्रास्ट्रक्चर भी तैयार करेगी। इसके लिए कंपनी होम चार्जिंग,पब्लिक चार्जिंग स्टेशन,डीलरशिप चार्जिंग सेटअप और 24×7 रोड साइड असिस्टेंस जैसी चीजों पर काम करेगी। 

हुंडई का ईवी प्लान: भारत में 2028 तक 6 नई इलेक्ट्रिक कारें उतारेगी कंपनी
To Top