कार न्यूज़

Kia Carens से उठा पर्दा: “tough and bold design” शानदार फीचर्स,और तीन इंजन ऑप्शंस मिलेंगे इसमें

भारत में बनी है “tough and bold design” थीम वाली ये कार,शानदार फीचर्स और 3 तरह के इंजन से है लैस

किआ मोटर्स ने आखिरकार अपने अपकमिंग 7 सीटर युटिलिटी व्हीकल केरेंस से पर्दा उठा दिया है। इस कार को सेल्टोस वाले प्लेटफॉर्म के मॉडिफाइड वर्जन पर तैयार किया गया है। हालांकि ये एक क्रॉसओवर कार है जो कुछ कुछ एमपीवी और कुछ कुछ एसयूवी जैसी नजर आती है। 

किआ ने इस कार को नई “Opposites United” डिजाइन फिलोसॉफी के अनुसार तैयार किया है जिसकी मैन्युफैक्चरिंग भारत में होगी। इसके एक्सटीरियर,इंटीरियर और टेक्किनकल स्पेसिफिकेशन पर बारी बारी से डालते हैं एक नजर:

किआ Carens- एक्सटीरियर डिजाइन

डिजाइन की बात की जाए तो इसके फ्रंट को किआ की काफी पॉपुलर ‘Tiger Nose’ डिजाइन थीम दी गई है। इसका बोनट काफी फ्लैट रखा गया है और इसमें ट्विन सेटअप के साथ स्लिम रैपअराउंड एलईडी हेडलैंप्स,स्पोर्टेज एसयूवी की तरह इसमें इंसर्ट्स के साथ एलईडी डेटाइम रनिंग लैंप्स,सेल्टोस के मुकाबले छोटी ग्रिल,स्पोर्टी बंपर और फ्लैट बोनट जैसे एलिमेंट्स दिए गए हैं। इसके हेडलैंप्स से एक बोल्ड कैरेक्टर लाइन भी निकल रही है जो फ्रंट डोर से जाकर मिल रही है। 

वहीं इस तरह की लाइन रियर डोर से शुरू होकर टेललैंप्स में जाकर भी मिल रही है। उभरे हुए व्हील आर्क,अलॉय व्हील्स और कार की पूरी लंबाई तक जाती बॉडी क्लैडिंग से इसका साइड प्रोफाइल काफी शानदार नजर आ रहा है। 

नई किआ केरेंस में यूनीक स्टाइल के टेललैंप्स भी दिए गए हैं जिनमें एलईडी एलिमेंट्स का इस्तेमाल किया गया है। दोनों टेललैंप्स को आपस में कनेक्ट करती एक लाइट बार भी नजर आएगी। इस नई कार में आकर्षक लुकिंग वाला रियर बंपर और एसयूवी कारों जैसे लुक के लिए दो फॉक्स सिल्वर स्किड्स का इस्तेमाल किया गया है। इस नई किआ एमपीवी की लंबाई 4540 मिलीमीटर,चौड़ाई 1800 मिलीमीटर,उंचाई 1700 मिलीमीटर है और इसका व्हीलबेस साइज 2780 मिलीमीटर लंबा है। हुंडई अल्कजार के मुकाबले किआ केरेंस ज्यादा लंबी,ज्यादा चौड़ी और ज्यादा उंची कार है। किआ ने फिलहाल इस कार के तीन कलर्स को डिस्प्ले किया है जिनमें Sparkling Silver, Moss Brown, और Imperial Blue शामिल है। 

किआ Carens- इंटीरियर डिजाइन

किआ एमपीवी के मार्केट में 6 और 7 सीटर वर्जन लॉन्च किए जाएंगे। जहां इस कार के टॉप लाइन वेरिएंट्स में एपल कारप्ले और एंड्रॉयड ऑटो कनेक्टिविटी से लैस 10.25 इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम दिया जाएगा तो बेस लाइन वेरिएंट्स में 8.0 इंच यूनिट नजर आएगी। 

इसके अलावा नई किआ केरेंस 2022 के टॉप वेरिएंट्स में लैदर सीट अपहोल्स्ट्री, लैदर रैप्ड फ्लैट-बॉटम स्टीयरिंग व्हील, हर कंपार्टमेंट में पैसेंजर्स के लिए 2-2 यूएसबी-सी पोर्ट और एक सिंगल पेन सनरूफ जैसे फीचर्स भी मिलेंगे। साथ ही इस कार में वायरलेस स्मार्टफोन चार्जिंग,  360 डिग्री कैमरा, एक 8-स्पीकर बोस साउंड सिस्टम, वेंटिलेटेड फ्रंट सीट्स, एम्बिएंट लाइटिंग कलर ऑप्शन, वायरस और बैक्टीरिया से सुरक्षा के लिए एयर प्यूरीफायर, KIA UVO Connectivity Suite, डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर और AI असिस्टेड वॉयस कमांड जैसे फीचर्स भी मौजूद होंगे। इस नई कार में एडवांस्ड ड्राइवर असिस्टेंस सिस्टम भी दिया जाएगा जो इसका हाइलाइटेड फीचर होगा। साथ ही इसमें सेकंड रो पर जाने के लिए One Touch Tumble फीचर भी दिया गया है जो सेगमेंट की किसी दूसरी कार में मौजूद नहीं है। 

किआ ने कहा है कि केरेंस उसका देश में सबसे सेफ व्हीकल साबित होगा। इसमें 6 एयरबैग (सभी वेरिएंट्स में) इलेक्ट्रॉनिक ब्रेक-फोर्स डिस्ट्रीब्यूशन (ईबीडी),एंटी-लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (एबीएस)ए व्हीकल स्टेबिलिटी मैनेजमेंट, इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल (ईएससी), रियर पार्किंग सेंसर, टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम, ऑल व्हील डिस्क ब्रेक, हिल स्टार्ट असिस्ट कंट्रोल और डाउनहिल ब्रेक कंट्रोल जैसे फीचर्स दिए जाएंगे। 

किआ Carens-इंजन ऑप्शंस

इस नई 7 सीटर एमपीवी में 3 तरह के इंजन ऑप्शंस दिए गए हैं जिनमें  1.5 लीटर पेट्रोल (115बीएचपी/144एनएम), 1.4 लीटर टर्बो पेट्रोल (140बीएचपी/242एनएम) और 1.5 लीटर डीजल (115बीएचपी/250एनएम) शामिल है। ये सभी इंजन सेल्टोस एसयूवी से लिए गए हैं। 

इसमें 1.5 लीटर पेट्रोल इंजन के साथ 6 स्पीड मैनुअल और सीवीटी गियरबॉक्स की चॉइस रखी गई है। वहीं 1.4 लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन के साथ 6 स्पीड मैनुअल और डीसीटी ऑटोमैटिक गियरबॉक्स का ऑप्शन दिया गया है। वहीं डीजल इंजन के साथ 6 स्पीड मैनुअल और 6 स्पीड टॉर्क कन्वर्टर ऑटोमैटिक गियरबॉक्स के विकल्प रखे गए हैं। 

किआ Carens- वेरिएंट लाइनअप

किआ केरेंस 6 ट्रिम्स: L, LX, EX, EX+, TX और TX+ में पेश किया जाएगा जो कुछ वेरिएंट्स में बंटी होगी। उदाहरण के तौर पर L ट्रिम  HTP और HTM में बंटा होगा जबकि LX एक सिंगल प्रीमियम वेरिएंट में पेश किया जाएगा। EX, EX+ को Prestige और Prestige+ में रखा जाएगा। इसी तरह TX और TX+ को Luxury और Luxury+ वेरिएंट्स में पेश किया जाएगा। किआ इस  6/7 सीटर एमपीवी की प्राइस 15 से 20 लाख रुपये के बीच रख सकती है। 2022 की शुरूआत तक इस कार को मार्केट में लॉन्च किया जाएगा। कंपनी ने इस कार की इंडिया में बुकिंग भी शुरू कर दी है।

Kia Carens से उठा पर्दा: “tough and bold design” शानदार फीचर्स,और तीन इंजन ऑप्शंस मिलेंगे इसमें
To Top