बाइक न्यूज़

होंडा के मॉडलों की कीमत 1 जुलाई से 3-5 प्रतिशत तक होगी कम

2017 होन्डा CB हॉर्नेट 160R

Honda के ग्राहकों को ये फायदा 1 जुलाई से मिल सकता है।

जब से GST की घोषणा हुई है तब से आॅटो बाजार में आए—दिन कोई न कोई खबर इसके बारे में सुनने को मिलती है। हालांकि जहां इसके चलते कुछ गाड़ियां महंगी हुई हैं, वहीं कुछ सस्ती भी हो रही हैं। इसी में से एक है होंडा टू व्हीलर के प्रोडक्ट। रिपोर्ट के मुताबिक होंडा मोटरसाइकल एंड स्कूटर इंडिया (HMSI) अपने दो मॉडल Activa और Unicorn की कीमत GST के चलते कम कर सकती है. यानी Honda के ग्राहकों को ये फायदा 1 जुलाई से मिल सकता है।

एक खबर के मुताबिक, देश में होंडा के मॉडलों की कीमत 1 जुलाई से 3-5 प्रतिशत तक कम हो सकती है। इसी दिन से GST भी देश में लागू होने जा रहा है। नए टैक्स सिस्टम से टू-व्हीलर्स में 28 प्रतिशत टैक्स लागू होगा जो पुराने टोटल 30 प्रतिशत टैक्स रेट से कम होगा। हालांकि, जिन मोटरसाइकलों की कैपेसिटी 350 CC से ज्यादा है उनमें 3 प्रतिशत अतिरिक्त टैक्स लागेगा, जो कुल मिलाकर 31 प्रतिशत तक पहुंच जाएगा। यह खबर उन ग्राहकों के ​लिए अच्छी है जो होंडा के स्कूटर खरीदने का मन बना रहे थे। जानें – होंडा क्लिक स्कूटर से जुड़ी सभी बातें 

होंडा मोटरसाइकिल एंड स्कूटर इंडिया के सीनियर वाइस प्रेसिडेंट, सेल्स एंड मार्केटिंग वाईएस गुलेरिया ने कहा, “कीमतों में कटौती राज्य से राज्य और उत्पाद से उत्पाद के बीच अलग-अलग रखी जाएगी, लेकिन उम्मीद की जा रही है कि यह औसतन 3 से 5 के बीच होगी। GST के आने के बाद जो भी लाभ हैं हम ग्राहकों को पास करेंगे। GST से जो भी फायदे निकलेंगे वो ग्राहकों तक पहुंचाए जाएंगे।

रॉयल एनफील्ड के गिरे दाम
आपको बता दें कि होंडा ने ही नहीं बल्कि रॉयल इन्फील्ड ने भी इसी के चलते अपने कुछ मॉडलों की कीमत कम कर दी थी। Royal Enfield Bullet 350 की कीमत 1.13 लाख रुपये है, इसमें ऑन रोड प्राइस में 3 से 4 हजार रुपये कम किया जाएगा। ये दो मॉडल ट्वीन स्पार्क और इलेक्ट्रा पर लागू होगा।

इन्होंने भी कर दी कटौती
देश की तीसरी सबसे बड़ी टू-व्हीलर निर्माता कंपनी बजाज ऑटो ने भी पिछले हफ्ते 4,500 रुपये बढ़ाये थे। चेन्नई बेस्ड रॉयल एनफील्ड ने भी अपने कुछ चुनिंदा मॉडल्स में कटौती करने की घोषणा की है। वहीं, हीरो, टीवीएस मोटर्स, यामाहा और सुजुकी जैसी अन्य कंपनियां भी 1 जुलाई से अपने मॉडल्स की कीमतों में फेरबदल करेगी।

Most Popular

To Top